scriptपरीक्षा हुई, अब परिणाम का रहेगा इंतजार | Bundi News, Bundi Rajasthan News,the exam took place,now the result,wi | Patrika News

परीक्षा हुई, अब परिणाम का रहेगा इंतजार

locationबूंदीPublished: Oct 25, 2021 07:04:48 pm

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से आयोजित पटवार सीधी भर्ती परीक्षा यहां जिला मुख्यालय पर दूसरे दिन रविवार को दोनों पारियों में शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न हुई।

परीक्षा हुई, अब परिणाम का रहेगा इंतजार

परीक्षा हुई, अब परिणाम का रहेगा इंतजार

परीक्षा हुई, अब परिणाम का रहेगा इंतजार
दो दिवसीय पटवार सीधी भर्ती परीक्षा सम्पन्न
चार चरणों में परीक्षा हुई आयोजित
बूंदी . राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से आयोजित पटवार सीधी भर्ती परीक्षा यहां जिला मुख्यालय पर दूसरे दिन रविवार को दोनों पारियों में शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न हुई। पटवारी बनने की चाह में दूसरे दिन परीक्षा देने पहुंचे परीक्षार्थियों को पहले कड़े सुरक्षा बंदोबस्त के बीच से होकर गुजरना पड़ा। फिर बाद में पेपर देकर लौटे परीक्षार्थियों के चेहरे खिल उठे। दूसरे जिले से आए अभ्यार्थियों की भीड़ बस स्टैंड पर भी अच्छी खासी नजर आई। परीक्षा के अंतिम दिन करवा चौथ के चलते महिला परीक्षार्थियों की मौजूदगी नहीं रही। अधिकतर सेंटर पर छात्र ही परीक्षा देने पहुंचे। यहां जिला मुख्यालय पर 18 केंद्रों पर दूसरे दिन की शुरू हुई परीक्षा की दोनों पारियों में 5520 परीक्षार्थी बैठने थे। इसमें पहली पारी में 3 हजार 907 उपस्थित रहे। 1613 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। पहली पारी में 70.78 फीसदी परीक्षार्थी उपस्थित रहे। दूसरी पारी में 3 हजार 464 परीक्षार्थी उपस्थित रहे। 2056 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। दूसरी पारी में 62.75 फीसदी परीक्षार्थी उपस्थित रहे। शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न हुई परीक्षा के बाद प्रशासन ने राहत की सांस ली।
परीक्षा देकर लौटे छात्र-छात्राओं ने बताया कि जो पढ़ा वो ही आया,पेपर करते समय घबराहट होने लगी है। पूरा पेपर करके आए हैं। अब रिजल्ट कैसा आता है, कुछ कह नहीं सकते, लेकिन उम्मीद पूरी है। पहले चरण की परीक्षा सुबह साढ़े आठ से साढ़े 11 बजे व दूसरे चरण की परीक्षा दोपहर ढाई से शाम साढ़े पांच बजे तक चली। परीक्षा में शामिल होने के लिए परीक्षार्थियों को निर्धारित समय से काफी पहले ही परीक्षा केंद्रों पर पहुंचना शुरू कर दिया था। परीक्षा देकर अपने गन्तव्य स्थान पर जाने के लिए यहां हायर सैकेंडरी स्कूल में वाहन की व्यवस्था की गई।
कड़े बंदोबस्त व जांच से गुजरे परीक्षार्थी
निर्धारित समय से एक घंटे पूर्व ही परीक्षार्थी परीक्षा केंद्रों पर पहुंचे। हर सेंटर के बाहर लंबी लाइन लग गई। परीक्षा सेंटर पर पहुंचे परीक्षार्थियों को प्रशासन के कड़े बंदोबस्त के बीच से गुजरना पड़ा। हर परीक्षार्थी की मेटल डिटेक्टर से जांच की गई। प्रवेश द्वार पर प्रत्येक विद्यार्थी का प्रवेश पत्र जांचा गया।
उसके बाद ही केंद्र में प्रवेश दिया गया। निर्धारित डे्रस कोड से आने पर कई छात्रों की फुल आस्तीन की शर्ट पर कैचियां चलती हुई नजर आई। इसके साथ ही परीक्षार्थी के साथ आए अभिभावकों की भी परीक्षा रही।
अधिकारी लेते रहे जायजा
पटवारी परीक्षा को लेकर अधिकारी सतर्क रहे। दो दिन की चार पारियों में सम्पन्न हुई परीक्षा के दौरान किसी तरह का कोई फर्जीवाड़ा सामने नहीं आया। जिला कलक्टर रेणु जयपाल, पुलिस अधीक्षक जय यादव, अतिरिक्त जिला कलक्टर एयू खान, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक किशोरीलाल व्यवस्थाओं का जायजा लेते रहे। यहां हायर सैकेंडरी स्कूल में परीक्षार्थियों के लगा रखे वाहन में सभी की आईडी चैक करके उन्हें बसों में बैठाया गया।
बसों को लेकर परेशान हुए यात्री
पटवारी परीक्षा को लेकर यहां रोडवेज बस स्टैण्ड पर यात्रियों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा। प्रशासन द्वारा रोडवेज की बसें अधिगृहित करने के बाद यहां रोडवेज बस स्टैंड पर आने वाले यात्रियों को गन्तव्य स्थान पर जाने के लिए परेशानी उठानी पड़़ी। बस स्टैंड पर बसें नहीं मिलने से यात्री विंडो पर बसों की जानकारी लेते हुए नजर आए। वहीं कई यात्रियों को सीधे हायर सैकेंडरी स्कूल भेजा गया, लेकिन यहां प्रशासन की ओर से केवल परीक्षार्थियों के लिए आने-जाने वालों के लिए यह वाहन उपलब्ध बताए। ऐसे में यात्रियों को निजी वाहनों में सफर करना पड़ा।
ग्रामीण छात्र संगठन ने लगाई हेल्प डेस्क
ग्रामीण छात्र संगठन की ओर से पटवारी भर्ती के अभ्यर्थियों के लिए हेल्प डेस्क चलाई गई। ग्रामीण छात्र संगठन जिला अध्यक्ष हेमराज मीणा की अगुवाई में टीम विद्यार्थियों को सेंटर तक पहुंचाने में मदद करते रहे। इस दौरान देवेश कालोसिया, परशुराम मीणा, ललित मीणा आदि मौजूद रहे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो