script

ऑनलाइन शातिर ठगों के शिकंजे में आए दिन फंस रहे लोग, गंवा रहे जमापूंजी

locationबूंदीPublished: Jan 20, 2020 12:57:24 pm

Submitted by:

Narendra Agarwal

जिले में ऑनलाइन ठगी की वारदातें निरन्तर बढ़ती जा रही है। जानकारी के अभाव आमजन शातिरों ठगों के निशाने बन रहे हैं। लगातार बढ़ रही वारदातों को लेकर पुलिस अब आमजन को जागरूक करने में

ऑनलाइन शातिर ठगों के शिकंजे में आए दिन फंस रहे लोग, गंवा रहे जमापूंजी

ऑनलाइन शातिर ठगों के शिकंजे में आए दिन फंस रहे लोग, गंवा रहे जमापूंजी

बूंदी. जिले में ऑनलाइन ठगी की वारदातें निरन्तर बढ़ती जा रही है। जानकारी के अभाव आमजन शातिरों ठगों के निशाने बन रहे हैं। लगातार बढ़ रही वारदातों को लेकर पुलिस अब आमजन को जागरूक करने में जुट गई है। राजस्थान पुलिस ने सार्वजनिक सूचना जारी कर आमजन को ऑनलाइन ठगी की वारदातों से बचने के लिए सजग रहने की सलाह दी है।
राज्य व जिले में आए दिन आमजन ऑनलाइन ठगी के शिकार हो रहे हैं। इन शातिर ठगों के चंगुल में लोग आसानी से फंस जाते हैं और अपनी मेहनत की पूंजी को कुछ ही पल में गंवा बैठते हैं। ठग इतने शातिर होते है कि वह लोगों को अपनी बातों में उलझा लेते हैं। उसके बाद अपनी वारदातों को अंजाम दे देते हैं। इस सम्बंध में राजस्थान पत्रिका ने बूंदी के 16 जनवरी के अंक में ‘मैं मुसीबत में हूं, मेरे अकाउंट में पैसे डलवा दो शीर्षक से समाचार प्रकाशित किया था। इसके बाद जिला पुलिस और साइबर क्राइम इन्वेस्टीगेशन यूनिट एसओजी एवं एटीएस राजस्थान पुलिस मुख्यालय ने जनहित में सार्वजनिक सूचना जारी कर आमजन को सजग रहने की सलाह दी है। बूंदी जिले में भी ऑनलाइन ठगी के मामलों में दिनों दिन बढ़ोतरी हुई है। गत वर्ष के मुकाबले इस वर्ष अलग-अलग तरीके से धोखाधड़ी के मामले पुलिस के सामने आए हैं।

बैंक नहीं करता कभी फोन
आपके बैंक अकाउंट का पिन कोड एवं पासवर्ड तथा आधार कार्ड को लिंक करने को लेकर कभी भी बैंक आपसे फोन पर नहीं पूछता है, ना ही आपसे कोई बैंक का अधिकारी फोन करके किसी भी प्रकार की जानकारी लेता है। अगर कोई फोन करके आपसे जानकारी चाहता है, तो कोई आप को ठगने की कोशिश कर रहा है। ऐसे में सावधानी बरतें। अपने खाते की जानकारी किसी से शेयर ना करें।

न लिंक खोले न शेयर करें
पेटीएम की केवाइसी एवं चालू रखने के नाम से फोन आते हैं। इसमें दिए नंबर पर कॉल करने पर आपको लिंक भेज कर आपके मोबाइल पर एप इंस्टॉल कराया जाता है। उसके बाद आपका मोबाइल हैक होते ही आपके बैंक खाते से पेमेंट निकल जाता है।

ऑनलाइन इंटरव्यू का झांसा
नौकरी, जॉब के नाम पर शातिर अपराधी लोगों को ठग रहे हैं। जॉब के लिए फोन पर इंटरव्यू कराकर पास करा देते हैं। फिर ज्वॉइंट खाता खोलने, सेक्यूरिटी राशि, आइडी मनी, कुरियर मनी आदि के नाम पर अपने अंकाउट में रुपए डलवा लेते हैं। उसके बाद वह लापता हो जाते हैं।

न बताएं ओटीपी
आपके मोबाइल फोन पर अगर कभी एसएमएस से कोड (ओटीपी) आए और कोई आपसे उसको फोन पर पूछे तो यह जाहिर है कि आपका अकाउंट हैक करना चाह रहा है। ऐसे में किसी भी अनजान व्यक्ति को ओटीपी नहीं बताना है। यह कोड आपकी सुरक्षा के लिए है। ऐसे में एटीएम से पैसे निकालते वक्त सावधानी जरूर बरतें।

इनका रखें ध्यान
-अपरिचित व्यक्तियों की ओर से ई-मेल व मैसेज द्वारा भेजे गए लिंक पर क्लिक ना करें। इससे कंप्यूटर व मोबाइल में उपलब्ध डाटा चोरी या ब्लॉक किया जा सकता है। इस लिंक को फॉरवर्ड व ओपन भी न करें।
-ऑनलाइन सस्ता सामान बेचने की ठगी करने वालों से सावधान रहें व सामान देखे बिना पेमेंट न करें।
-फोन पर बैल आइकन को क्लिक करने के नाम पर आपके अकाउंट द्वारा फ्रॉड ट्रांजैक्शन किए जा रहे हैं। इस तरीके के फोन पर ध्यान ना दें।
-आपके फोन पर अगर ट्-कॉलर इंस्टॉल है और उस पर कोई जानकारी आपको प्राप्त होती है तो वह पूर्ण विश्वास योग्य नहीं है उसको सावधानीपूर्वक उपयोग करें।
-पब्लिक अवेरनेस के संबंध में आरबीआई की वेबसाइट डब्लयू डब्लयू डब्लयू.आरबीआई ओआरजी.इन पर उपलब्ध जानकारी अवश्य पढ़े।
-बीमा कंपनियां बंद बीमा पॉलिसियों को चालू करने, उनके पैसे दिलाने, ज्यादा मुनाफे का लालच, लोन दिलाने के नाम पर कभी भी अन्य खातों में रुपए जमा कराने की मांग नहीं करती है। इस प्रकार की मांगों से सावधान रहें।
-विदेशी व्यापार के दौरान लेनदेन करने से पूर्व ईमेल व बैंक खातों का सत्यापन आवश्यक करें तथा डिजिटल सिग्नेचर का प्रयोग करें।

आमजन को सतर्क रहने की बहुत जरूरत है। कोई भी व्यक्ति आपको फोन करे तो फोन के माध्यम से कभी कोई ट्रांजेक्शन नहीं करें। सीएलजी बैठकों में भी इस सम्बंध में जागरूक किया जाता है। आजकल पेटीएम की केवाइसी, ट्रेवल ऐंजट व फेसबुक हैक के जरिए भी धोखाधड़ी हो रही है। ऐसे में अनचाहे लिंक न खोले और न ही किसी को शेयर करें।
ममता गुप्ता, पुलिस अधीक्षक, बूंदी

ट्रेंडिंग वीडियो