scriptBundi News, Bundi Rajasthan News,To be included in the Tiger Reserve,S | टाइगर रिजर्व में शामिल करने के लिए देखा चम्बल नदी का क्षेत्र | Patrika News

टाइगर रिजर्व में शामिल करने के लिए देखा चम्बल नदी का क्षेत्र

प्रस्तावित रामगढ़ विषधारी टाइगर रिजर्व का दायरा लगातार बढ़ता जा रहा है। शुरुआत में बनाए प्रस्तावों में इसका क्षेत्रफल 1052.12 वर्ग किलोमीटर था, लेकिन अब इसमें कई अन्य क्षेत्रों में भी जोड़ा गया है।

बूंदी

Published: December 22, 2021 06:48:23 pm

टाइगर रिजर्व में शामिल करने के लिए देखा चम्बल नदी का क्षेत्र
बूंदी में टीम के सदस्यों ने किया निरीक्षण
बूंदी. प्रस्तावित रामगढ़ विषधारी टाइगर रिजर्व का दायरा लगातार बढ़ता जा रहा है। शुरुआत में बनाए प्रस्तावों में इसका क्षेत्रफल 1052.12 वर्ग किलोमीटर था, लेकिन अब इसमें कई अन्य क्षेत्रों में भी जोड़ा गया है। ऐसे में अनुमान है कि इसका क्षेत्रफल प्रदेश के सबसे बड़े टाइगर रिजर्व के रूप में होगा।
इसी के क्रम में मंगलवार को वन विभाग की टीम व समिति के सदस्यों ने चम्बल नदी का क्षेत्र देखा। गौरतलब है कि जयपुर में हुई बैठक में पीसीसीएफ ने चम्बल नदी के क्षेत्र को भी टाइगर रिजर्व में शामिल करने के निर्देश दिए थे। इसके चलते मंगलवार को टीम के कुछ सदस्यों, रामगढ़ और चम्बल घडिय़ाल अभयारण्य के अधिकारियों और कर्मचारियों ने चम्बल के क्षेत्र को देखा। इस दौरान उपवन संरक्षक आलोकनाथ गुप्ता, सहायक वन संरक्षक तरुण मेहरा, जैतपुर रेंजर धर्मराज गुर्जर, समिति के सदस्य वि_ल कुमार सनाढ्य, नाका प्रभारी उमाराम आदि मौजूद थे।
यह क्षेत्र देखा
टीम ने सबसे पहले लबान के पास बगली में चम्बल-कालीसिंध के संगम स्थल को देखा। इसके साथ ही इसके रेवाइंस क्षेत्र का भी निरीक्षण किया। इसके बाद टीम सखावदा से सहणपुर में मेज-चम्बल के संगम स्थल को देखा। हालांकि अभी एक बार और समिति के सदस्य इस क्षेत्र को देखेंगे और क्षेत्र निर्धारण करेंगे। इसके बाद ही चम्बल का कितना क्षेत्र टाइगर रिजर्व में शामिल किया जाएगा, इस पर निर्णय होगा।

टाइगर रिजर्व में शामिल करने के लिए देखा चम्बल नदी का क्षेत्र
टाइगर रिजर्व में शामिल करने के लिए देखा चम्बल नदी का क्षेत्र


जानलेवा हमले की वारदात के 24 घंटे में 3 आरोपी गिरफ्तार
बूंदी. शहर के रेलवे तिराहे पर दिनदहाड़े युवक पर जानलेवा हमले के मामले में सदर थाना पुलिस ने मंगलवार को 24 घंटे में 3 आरोपी गिरफ्तार कर लिए।
पुलिस सूत्रों ने बताया कि बूंदी के कहार मोहल्ला निवासी 18 वर्षीय प्रदीप कहार पर सोमवार दिन दहाड़े जानलेवा हमला कर दिया। हमले में प्रदीप के दोनों पैरों में फ्रैक्चर हो गया। प्रदीप दोपहर को पेपर देकर बाइक से अपने मामा के यहां तालेड़ा जा रहा था। इस दौरान बड़ा भाई आकाश भी साथ था। रेलवे तिराहे पर घुमाव के निकट 3 -4 बाइक पर सवार आठ से दस युवकों ने उसे रोका और लाठी और सरियों से हमला कर दिया।
हमलावरों के हाथों में कुल्हाड़ी भी थी। उन्होंने देर तक मारा। बाद में उसे रोड पर ही छोडकऱ भाग निकले। सदर थाना पुलिस ने चिकित्सालय में घायल के पर्चा बयान के आधार पर प्रकरण दर्ज किया और 24 घंटे के भीतर तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने बूंदी के ब्रह्मपुरी निवासी 24 वर्षीय अनिल उर्फ अन्ना वाल्मीकि, बायपास रोड निवासी 22 वर्षीय दीपक उर्फ डम्मू वाल्मीकि एवं 35 वर्षीय अजय नायक को गिरफ्तार किया गया।
पुरानी रंजिश को लेकर पाले था दुश्मनी
पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि दो माह पहले अनिल के साथ कहार मोहल्ले में प्रदीप व उसके भाई आकाश एवं पिता धन्नालाल ने मारपीट की थी। इसका प्रकरण कोतवाली थाने में दर्ज कराया था। इस मारपीट का बदला लेने के लिए आरोपी अनिल के सिर खून सवार था। उन्होंने प्रदीप पर हमला करने के लिए पहले रैकी की। फिर पूरी जानकारी जुटाकर साथियों के साथ मिलकर हमला कर दिया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.