scriptपंजीयन कराना हो तो ई-मित्र पर जाओ | Bundi News, Bundi Rajasthan News,To register,Go to e-mitr | Patrika News

पंजीयन कराना हो तो ई-मित्र पर जाओ

locationबूंदीPublished: Jul 10, 2020 06:54:34 pm

बूंदी. कुछ युवा बाहर तो कुछ पहली मंजिल पर मौजूद थे। पूछा तो बोले रोजगार पाने के लिए पंजीयन तो ई-मित्र पर करा लिया, लेकिन यहां से वेरीफाई नहीं हुआ।

पंजीयन कराना हो तो ई-मित्र पर जाओ

पंजीयन कराना हो तो ई-मित्र पर जाओ

पंजीयन कराना हो तो ई-मित्र पर जाओ
जनवरी माह के बाद सरकार ने एक भी बेरोजगार को नहीं किया मान्य
जिले में 6345 बेरोजगारों का पंजीयन
ई-मित्र व रोजगार कार्यालय के फेर में फंसा बेरोजगारों का पंजीयन
समय – 1.30 बजे
स्थान – जिला रोजगार कार्यालय, बूंदी
बूंदी. कुछ युवा बाहर तो कुछ पहली मंजिल पर मौजूद थे। पूछा तो बोले रोजगार पाने के लिए पंजीयन तो ई-मित्र पर करा लिया, लेकिन यहां से वेरीफाई नहीं हुआ। कुछ देर पहले भी युवक-युवतियां आए थे, लेकिन उन्हें पंजीयन कराने ई-मित्र पर भेज दिया। तब यहां दफ्तर के कक्ष में दो लिपिक मौजूद मिले। पूछा तो रोजगार पंजीयन के आवेदनों को वेरीफाई करने की जानकारी दी। जब उन्हें बाहर बैठे युवकों की जानकारी दी तो उन्होंने बताया कि अब पंजीयन ई-मित्र पर होगा। यहां उसे सिर्फ वेरीफाई किया जाएगा। इसके बाद उसे राज्य सरकार को एप्रुवल के लिए भेजेंगे। पता चला कि राज्य सरकार ने जनवरी 2020 के बाद एक भी आवेदन को एप्रुव्ड नहीं किया। यानी बेरोजगार नहीं माना। कारण मालूम हुआ बेरोजगारी भत्ता। एक बार रोजगार कार्यालय में पंजीयन होने के बाद रोजगार नहीं मिलने पर सरकार एप्रुव्ड करें तो फिर बेरोजगारी भत्ता देना होगा। जिनका पंजीयन हो चुका उन्हें बेरोजगारी भत्ता भी मई माह तक का दिया गया। अब जब कोविड के फेर में कई जनों को रोजगार नहीं मिल रहा तो वह पंजीयन कार्यालय के चक्कर काट रहे। जब यहां पहुंच रहे तो सरकार की पंजीयन करने की ऑनलाइन प्रणाली ने उनकी परेशानी दूर करने के बजाए और बढ़ा दी। कार्यालय कर्मी भी यही जवाब दे रहे, पंजीयन कराना हो तो ई-मित्र पर जाओ।
रोजगार मेले भी नहीं
बेरोजगारों को रोजगार दिलाने वाले रोजगार मेलों पर भी कोरोना संक्रमण की छाया आ गई। विभाग अब मेलों का आयोजन नहीं करेगा। हालांकि मेले ऑनलाइन आयोजित हो इसकी रूप रेखा बननी तय हो गई। इसमें संबंधित कम्पनियां रोजगार कार्यालयों के मार्फत आवेदन लेंगी।
बेरोजगारों की जुबानी
पंजीयन कार्यालय में मौजूद युवक वीरेन्द्र सिंह ने बताया कि पंजीयन को ई-मित्र पर करा दिया, लेकिन यहां से उसे वेरीफाई नहीं किया। तीन माह हो गए। रोजगार के लिए अब मेले भी नहीं लग रहे। इसी प्रकार सुनील सिंह ने बताया कि वह 70 किलोमीटर दूर इंद्रगढ़ से आया था। मनोज सिंह व सुनीता ने बताया कि पंजीयन के लिए आए थे, लेकिन ई-मित्र की जानकारी मिली। अब ई-मित्र पर जाना होगा।
किराए के भवन में दफ्तर
जिला मुख्यालय पर कमोबेश अधिकतर विभागों के पास अपने सरकारी भवन हो गए, लेकिन रोजगार कार्यालय अभी भी किराए के भवन में ही संचालित हो रहा। यहां न्यू कॉलोनी में संचालित इस दफ्तर में आने वाले युवक-युवतियों को सुविधा के नाम पर कुछ नहीं। यहां तक की बैठने के लिए वेटिंग रूम तक नहीं बनाया हुआ। ऐसे में युवक-युवतियों को यहां वहां बैठकर समय व्यतित करना पड़ रहा है। इन हालातों में सुधार की पहले भी मांग उठ चुकी, लेकिन कोई जिम्मेदार इस ओर ध्यान नहीं दे रहा।
आधी फरवरी तक वेरीफाई
ई-मित्र पर सैकड़ों युवाओं ने रोजगार के लिए पंजीयन तो करा लिया, लेकिन बूंदी रोजगार कार्यालय से अभी 11 फरवरी 2020 तक के पंजीयन को ही वेरीफाई कर सका।
इसके बाद पंजीयन के लिए आए आवेदन तो देखे ही नहीं जा सके। जानकारी के अनुसार ई-मित्र पर ऑनलाइन पंजीयन कराने के बाद रोजगार कार्यालय उन आवेदनों को वेरीफाई करता बताया। इसके लिए उक्त आवेदन सरकार को जाएगा। जब सरकार उसे एप्रुव्ड करेगी।
पंजीयन का ग्राफ
कुल पंजीयन – 6345
पुरुष – 3777
महिला – 2568

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो