विद्यालय परिसर को साफ सफाई कर चमकाया

अनलॉकडाउन में भले ही विद्यालय खुल गए, लेकिन अभी भी स्कूलों में अध्ययन नहीं करवाया जा रहा है। ऐसे में शिक्षक समय का सदुपयोग करते हुए विद्यालय की दशा सुधारने में लगे हैं।

By: pankaj joshi

Published: 15 Jul 2020, 08:46 PM IST

विद्यालय परिसर को साफ सफाई कर चमकाया
जजावर. अनलॉकडाउन में भले ही विद्यालय खुल गए, लेकिन अभी भी स्कूलों में अध्ययन नहीं करवाया जा रहा है। ऐसे में शिक्षक समय का सदुपयोग करते हुए विद्यालय की दशा सुधारने में लगे हैं।
कस्बे के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षकों ने पूरी मेहनत व लगन से विद्यालय की काया पलट दी।
कोरोना काल व ग्रीष्मकालीन अवकाश के बाद लगी छुट्टियां अभी भी बनी हुई है। ऐसे में विद्यालय परिसर पूरा गन्दगी व झाड़ फूस से अट गया था। जिसके बाद शिक्षकों ने साफ सफाई कर गन्दगी को हटाया।
एक घंटे का समय निकाला
शिक्षकों ने बताया कि कोरोना में पहले तो शिक्षकों की ड्यूटी चैक पोस्ट पर लगाई। बाद में सर्वे का कार्य दे दिया। उसके बाद रोजाना एक घंटे का समय निकालकर स्कूल परिसर की साफ सफाई की। यह साफ सफाई एक जुलाई से जारी है। विद्यालय में कुल 19 का स्टाफ है। सभी शिक्षकों ने मेहनत व लगन से साफ सफाई की। जिसका परिणाम आज पूरा विद्यालय कैम्पस चमक रहा है।
... तो स्कूल की क्यों नहीं
शिक्षकों ने बताया कि जब अपने घरों की सफाई कर सकते हैं तो विद्यालय की सफाई क्यों नहीं। हमारा आधा समय विद्यालय में ही बीतता है।
प्रधानाचार्य सोजी लाल मीणा की प्रेरणा से शिक्षकों ने मेरी शाला मेरी जिम्मेदारी ध्येय को आत्मसात कर अपनी स्कूल की सफाई की जिम्मेदारी ली है। इस कार्य में एक दिव्यांग शिक्षक छोटूलाल वर्मा भी भागीदारी निभा रहे हैं।
विद्यालय परिसर में काफी गंदगी फैल गई थी। सभी स्टाफ साथियों द्वारा रोजाना एक घंटे तक नियमित श्रमदान किया। जब हम घर में साफ कर सकते हैं तो विद्यालय भी तो हमारा घर जैसा है।
सोजी लाल मीणा ,प्रधानाचार्य जजावर
कोविड 19 में जजावर विद्यालय के शिक्षकों द्वारा जो नियमित रूप से एक घंटे सफाई की गई है। वो काफी सराहनीय है। ये दूसरे को लिए प्रेरणादायक है।
तेजकंवर, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) ,बूंदी

pankaj joshi Photographer
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned