नैनवां के सामुदायिक चिकित्सालय को मिले दो विशेषज्ञ चिकित्सक

कोरोना महामारी के बीच नैनवां क्षेत्र के लोगों के लिए अच्छी खबर आई है।

By: pankaj joshi

Updated: 24 Jul 2020, 06:50 PM IST

नैनवां के सामुदायिक चिकित्सालय को मिले दो विशेषज्ञ चिकित्सक
स्त्री रोग, फिजिशियन चिकित्सकों की हुई नियुक्ति
क्षेत्र में कई वर्षो से उठ रही मांग पूरी हुई
नैनवां. कोरोना महामारी के बीच नैनवां क्षेत्र के लोगों के लिए अच्छी खबर आई है। कई वर्षों से नैनवां के सामुदायिक चिकित्सालय में रिक्त पड़े विशेषज्ञ चिकित्सकों के पदों पर राज्य सरकार ने तीन विशेषज्ञ चिकित्सकों की नियुक्ति कर क्षेत्र के लोगों द्वारा कई वर्षो से उठाई जा रही मांग को पूरा कर दिया। राज्य सरकार के चिकित्सा विभाग के शासन उपसचिव संजयकुमार की ओर से बुधवार को जारी किए आदेश में नैनवां के सामुदायिक चिकित्सालय में रिक्त पड़े विशेषज्ञ चिकित्सकों के पदो पर दो विशेषज्ञ चिकित्सकों का पदस्थापन किया है। पीजी करने के बाद निदेशालय में नियुक्ति आदेश की प्रतिक्षा में बैठे स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. पूर्वा शर्मा, फिजिशियन (मेडिकल) डॉ. यशवंत शर्मा का सामुदायिक चिकित्सालय में पदस्थापन किया है। जिला मुख्यालय बूंदी केे बाद नैनवां के पचास बेड वाले जिले के सबसे बड़े सामुदायिक चिकित्सालय में कई वर्षो से सभी विशेषज्ञ चिकित्सकों के पद रिक्त पड़े थे। सामुदायिक चिकित्सालय को फस्र्ट रेफरल यूनिट (एफआरयू) का दर्जा मिला हुआ है। आपातकालीन चिकित्सा जैसी सुविधा के लिए संसाधनों की स्थापना कर रखी है विशेषज्ञ चिकित्सकों की नियुक्ति के अभाव में सामुदायिक चिकित्सालय में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र जितनी ही चिकित्सा सुविधा मिलती है।जबकि सामुदायिक चिकित्सालय में ऑपरेशन की सुविधा के लिए वाताकूलुनित ऑपरेशन थियेटर है, रक्त की कमी से जिंदगी बचाने के लिए ब्लड संग्रहण इकाई की स्थापना हो रही है। एक्स-रे की सुविधा मौजूद है। जिला चिकित्सालय जैसी सभी सभी भौतिक साधनों की स्थापना हो रही है जिनके संचालन के लिए विशेषज्ञ चिकित्कसकों की कमी बनी हुई थी। सर्जन और एनेस्थिया सहित स्त्री रोग विशेषज्ञ, शिशु रोग विशेषज्ञ व फिजीशियन के पद भी स्वीकृत है। विशेषज्ञ चिकित्सकों के अभाव में इन सभी सुविधाओं पर ताले लटके पड़े है। विशेषज्ञ चिकित्सकों की नियुक्ति से चिकित्सा सुविधाओं के विस्तार की उम्मीद जगी है।
एक दिन में पदस्थापन बदला
चिकित्सा विभाग ने बुधवार को जारी आदेश में सामुदायिक चिकित्सालय में शिशु रोग विशेषज्ञ चिकित्सक डॉ राकेश शर्मा को भी नियुक्त किया था। एक दिन बाद ही गुरुवार को नया आदेश जारी कर शर्मा का नैनवां में किया पदस्थापन निरस्त करके झुंझुनू जिले के मुकन्दगढ़ में पदस्थापित का आदेश जारी कर दिया।
बरसों बाद मिले चिकित्सालय को सर्जन व एनेस्थिया चिकित्सक
हिण्डोली. सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बुधवार को तीन चिकित्सकों के पद भरने के साथ ही यहां पर अब रोगियों को बेहतर सेवाएं मिल सकेगी। जानकारी के अनुसार बुधवार को राज्य सरकार ने यहां पर तीन चिकित्सकों की नियुक्ति की है। इसमें विजय नेहरा एनेस्थियां ने गुरुवार को कार्यभार संभाल लिया है । डॉ. मनीष खंडेलवाल सर्जन, डॉक्टर धनराज मीणा हड्डी विशेषज्ञ की नियुक्ति हुई है। तीनों चिकित्सकों के यहां पदभार ग्रहण करने के बाद हिण्डोली क्षेत्र के दूरदराज से आने वाले रोगियों व घायलों को काफी राहत मिल सकेगी। वहीं महिला रोग विशेषज्ञ का पद अब भी खाली रहने से महिलाओं को परेशानी उठानी पड रही है।

pankaj joshi Photographer
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned