scriptकिसानों को पत्तागोभी के नहीं मिल रहे दाम | Bundi News, Bundi Rajasthan News,To the farmers,Of cabbage,Not getting | Patrika News

किसानों को पत्तागोभी के नहीं मिल रहे दाम

locationबूंदीPublished: Jan 15, 2021 09:30:05 pm

बड़ानयागांव. क्षेत्र में इन दिनों खेतों में पत्तागोभी की बंपर पैदावार हो रही है, लेकिन क्षेत्र के किसानों को फसल की उपज का मंडियों में दाम कम मिलने से किसानों में निराशा है। ऐसे में इस बार पत्तागोभी की फसल में किसानों की मजदूरी भी नहीं निकलने से उनको नुकसान उठाना पड़ेगा।

किसानों को पत्तागोभी के नहीं मिल रहे दाम

किसानों को पत्तागोभी के नहीं मिल रहे दाम

किसानों को पत्तागोभी के नहीं मिल रहे दाम
बंपर पैदावार
बड़ानयागांव. क्षेत्र में इन दिनों खेतों में पत्तागोभी की बंपर पैदावार हो रही है, लेकिन क्षेत्र के किसानों को फसल की उपज का मंडियों में दाम कम मिलने से किसानों में निराशा है। ऐसे में इस बार पत्तागोभी की फसल में किसानों की मजदूरी भी नहीं निकलने से उनको नुकसान उठाना पड़ेगा। बड़ानयागांव के प्रकाश सांबलिया, मांगली खुर्द के भंवर सिंह सोलंकी, कुंडला के मनोज कुमावत ने बताया कि इन दिनों क्षेत्र में अच्छी फसल होने से पत्तागोभी की बंपर पैदावार मिल रही है, लेकिन मंडियों में 3 से 5 रुपए प्रति किलो बिकने से फसल की लागत का खर्चा भी नहीं निकल पा रहा है। किसानों ने इस बार बाजार से महंगे दामों में बीज खरीद कर पौध तैयार करने के बाद बड़ी उम्मीद से खेतों में फसल लगाई थी, लेकिन उपज के दाम कम मिलने से किसानों के अरमानों पर पानी फिर गया।

 

कुंडला के बच्चों को नहीं मिल रहा पोषाहार
बड़ानयागांव. बड़ोदिया पंचायत के ग्राम कुंडला में आंगनबाड़ी केंद्र नहीं होने से गांव के बच्चों को पोषाहार से वंचित होना पड़ रहा है। वंचित बालकों को पोषाहार से लाभान्वित करने व आंगनबाड़ी केंद्र खोलने की मांग को लेकर ग्रामीणों ने सरपंच राधेश्याम गुप्ता की अगुवाई में हिंडोली प्रधान कृष्णा देवी माहेश्वरी को ज्ञापन सौंपा है।
ज्ञापन में बताया कि यहां आंगनबाड़ी केंद्र नहीं होने से 1 से 6 वर्ष तक के 45 बालकों समेत गर्भवती व धात्री महिलाओं को महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से पोषाहार नहीं मिल रहा। पोषाहार नहीं मिलने से बालकों के स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ रहा है। गांव के कई बालक कुपोषण के शिकार हो रहे हैं। कुंडला क्षेत्र के दातां स्थित आंगनबाड़ी केंद्र के अधीन होने से गांव से दातां की दूरी ढाई किमी से अधिक होने से गांव के बच्चे वहां नहीं पहुंच पाते। प्रधान ने ग्रामीणों को शीघ्र समस्या का समाधान करवाने का भरोसा दिलाया। ज्ञापन देने वालों में मनोज कुमावत, बाबूलाल बैरागी, महावीर कुमावत, रामदेव कुमावत, रमेश कुमावत आदि मौजूद रहे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो