scriptBundi News, Bundi Rajasthan News,to token,broke the mesh of community | टोकन के लिए सामुदायिक भवन की जाली तोड़ी, पुलिस निगरानी में बंटा खाद | Patrika News

टोकन के लिए सामुदायिक भवन की जाली तोड़ी, पुलिस निगरानी में बंटा खाद

क्षेत्र में यूरिया किल्लत कम होने का नाम नहीं ले रही। मंगलवार को यहां आए 7 ट्रक यूरिया लेने के लिए किसानों की भीड उमड़ पड़ी। टोकन लेने की अफरा-तफरी में शंकरपुरा स्थित नगरपालिका के सामुदायिक भवन की जालियां तोड़ दी।

बूंदी

Published: November 17, 2021 08:05:25 pm

टोकन के लिए सामुदायिक भवन की जाली तोड़ी, पुलिस निगरानी में बंटा खाद
खाद के लिए धक्के खा रहे किसान
लाखेरी. क्षेत्र में यूरिया किल्लत कम होने का नाम नहीं ले रही। मंगलवार को यहां आए 7 ट्रक यूरिया लेने के लिए किसानों की भीड उमड़ पड़ी। टोकन लेने की अफरा-तफरी में शंकरपुरा स्थित नगरपालिका के सामुदायिक भवन की जालियां तोड़ दी। बाद में पुलिस थाने में किसानों को खाद के टोकनों का वितरण किया गया।
मंगलवार को दो तीन कट्टे खाद लेने के लिए किसानों को जमकर धक्के खाने पड़े। यहां पर केशव क्रय विक्रय सहकारी समिति व एक निजी खाद विक्रेता के यहां 7 ट्रक 3000 बैग यूरिया के आए थे। जिनको देखकर सुबह रामधन चौराहें पर किसानों की भारी भीड़ लग गई। 10 बजे समिति का कार्य खुलने पर खाद का बिल लेने के लिए जिक-जेक डेम के पास सामुदायिक भवन पर कतार लग गई और समिति ने शुरुआत में 5-5 कट्टों का वितरण शुरू किया गया। धांधली का आरोप लगाते हुए किसान सामुदायिक भवन की दीवार फांद कर बिल काटने वाले के पास पहुंच गऐ। किसानों ने भगदड़ मचाई। इस आपाधापी में एक किसान पैरों में भी रूंद गया। हालांकि उसके मामूली चोटे आई।बाद में समिति ने खाद वितरण बंद कर दिया और टोकन की व्यवस्था पुलिस थाने में की, जहां पर 400-500 किसानों से अधिक की लाइन लग गई। किसानों की संख्या को देखते हुए प्रति किसान 3-3 कट्टे वितरित किए गए।
कापरेन . कस्बे की मार्केटिंग सोसायटी में मंगलवार को आया 8 सौ कट्टे यूरिया खाद किसानों की मांग के चलते दो घंटे में ही वितरण हो गया और लंबे समय से कतारों में खड़े कई किसानों को निराश लौटना पड़ा। मार्केटिंग व्यवस्थापक महावीर गौतम, राधेश्याम वर्मा ने बताया कि प्रत्येक किसान को पांच कट्टे वितरित किया गए। रोटेदा सहकारी समिति में भी 8 सौ कट्टे यूरिया पहुंचा।
यूरिया खाद के लिए भारी मशक्कत
भण्डेड़ा. क्षेत्र में बांसी क्रय विक्रय सहकारी समिति लिमिटेड में मंगलवार को खाद आने की सूचना पाकर सुबह से ही महिला पुरुषों की भीड़ जमा हो गई। टोकन लेने के दौरान महिला-पुरुषों की कतारें लग गई। साथ ही धक्का मुक्की शुरू हो गई। पुलिस की व्यवस्था नहीं होने से परेशानी दिखाई दी। कृषि विभाग के सहायक कृषि अधिकारी महावीर मीणा कृषि पर्यवेक्षक पुरुषोत्तम किराड मौके पर पहुंचे व महिला कृषकों की अलग कक्ष पर काउंटर लगाया। दोपहर बाद पुलिस पहुंची व किसानों को शांत किया। व्यवस्थापक बजरंगलाल जैन ने बताया कि बांसी डिपो पर 1600 बैग यूरिया आया था। चार घंटे में ही यूरिया बंट गया।
जजावर. कस्बे में मंगलवार को यूरिया के सहकारी समिति में 400 बैग, दो अन्य डीलर के 700- 700 बैग आए। सुबह जैसे ही किसानों को खाद आने की जानकारी मिली तो दुकानों के बाहर भीड़ लग गई, जो देर शाम तक बनी रही।
किल्लत दूर करने में जुटे रहे अधिकारी, पहुंचा 23 ट्रक यूरिया
नैनवां. नैनवां उपखंड में यूरिया की किल्लत दूर करने के लिए मंगलवार को एक ही दिन में आठ हजार तीन सौ से अधिक यूरिया खाद के कट्टे पहुंच गए। नैनवां क्रय विक्रय सहकारी समिति के माध्यम से ग्राम सेवा सहकारी समितियों में मंगलवार को 22 ट्रकों में सात हजार 600 कट्टे यूरिया पहुंचा तो वहीं एक खाद डीलर के पास एक ट्रक में 778 कट्टे यूरिया पहुंचा। नैनवां क्रय-विक्रय सहकारी समिति के मैनेजर कमलेशकुमार जैन ने बताया कि खाद पहुंचते ही दिनभर वितरण चलता रहा। सुंथली गांव में भी खाद की दुकान पर 778 कट्टे यूरिया आया। यहां पर प्रति किसाान दो-दो कट्टे वितरित किए।
यूरिया खाद के लिए मची रही मारामारी
देई. कस्बे में मंगलवार को नैनवां क्रय विक्रय सहकारी समिति में यूरिया खाद आने पर किसानों की भीड़ जमा हो गई। खाद के लिए मारामारी मची रही। समिति में आए 1200 कट्टों में प्रत्येक किसान को एक-एक कट्टा खाद दिया गया। इसके बावजूद कई किसान खाद से वंचित रह गए। किसानों को पुलिस थाने के पीछे कतार में लगाकर टोकन वितरण किए और सहकारी समिति में बिल कटवाने के बाद कृषि उपज मंडी में ट्रकों से खाद दिया गया। इस दौरान समिति में बिल कटवाते समय एक लडक़ी गश खाकर गिर गई।
खाद लेने आए किसान की मोटरसाइकिल चोरी
हिण्डोली . कस्बे में एक खाद की दुकान पर खाद लेने आए एक किसान की मोटरसाइकिल को चोरी हो गई। सिंघाड़ी निवासी केलाराम गुर्जर ने बताया कि वह कस्बे के खाद डीलर की दुकान के बाहर का खाद के बैग लेने आया था। मोटरसाइकिल दुकान के बाहर खड़ा कर खाद लेने चल गया। वापस आया तो मोटरसाइकिल नहीं मिली। किसान ने रिपोर्ट दर्ज करवाई है।

टोकन के लिए सामुदायिक भवन की जाली तोड़ी, पुलिस निगरानी में बंटा खाद
टोकन के लिए सामुदायिक भवन की जाली तोड़ी, पुलिस निगरानी में बंटा खाद

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोगशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेइन 12 जिलों में पड़ने वाल...कोहरा, जारी हुआ यलो अलर्ट2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.