दो किलोमीटर की सडक़ के चक्कर में लग रहा दस किलोमीटर का फेरा

ताकला गांव से रीशन्दा रोड तक जाने वाली लगभग दो किलोमीटर की कच्ची सडक़ की स्थिति काफी खराब हो चुकी है।

By: pankaj joshi

Updated: 07 Sep 2020, 07:31 PM IST

दो किलोमीटर की सडक़ के चक्कर में लग रहा दस किलोमीटर का फेरा
सार्वजनिक निर्माण विभाग ने तीन साल पहले भिजवाया प्रस्ताव
जजावर. ताकला गांव से रीशन्दा रोड तक जाने वाली लगभग दो किलोमीटर की कच्ची सडक़ की स्थिति काफी खराब हो चुकी है। पिछले दिनों हुई झमाझम बारिश के चलते उक्त कच्ची सडक़ कीचड़ में तब्दील हो गई है। जिससे रास्ता पूरी तरह कीचडय़़ुक्त हो जाने मोटरसाइकिल पार करना तो दूभर हो गया है। पैदल आने जाने वाले ग्रामीणों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है। ग्रामीणों ने कहा कि यहां से ब्लॉक व जिला मुख्यालय जाने के लिए बहुत परेशानी उठानी पड़ती है। कोई असमय दुर्घटना हो जाती है तो कच्ची गडï््ढायुक्त सडक़ से मुख्य मार्ग तक पहुंचना मुश्किल हो जाता है।
सडक़ बनी तो होगा दस किलोमीटर का फेरा कम
जानकारी के अनुसार जजावर से राष्ट्रीय राजमार्ग 148 डी पर हिण्डोली होकर बून्दी जाए तो 60 किलोमीटर दूरी तय करनी पड़ती हैं। इसी के साथ जजावर से बून्दी का गोठड़ा ,धोवडा, अलोद वाया मार्ग से 50 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है। यदि जजावर से ताकला होकर रीशन्दा रोड तक जो रानीपुरा दबलाना होकर गुजरते हैं तो यह सडक़ केवल 40 किलोमीटर के दायरे में आती है। ऐसे में इस दो किलोमीटर की कच्ची सडक़ को डामरीकरण में तब्दील किया जाता है तो जिला मुख्यालय में जाने के लिए दस किलोमीटर का फेरा कम लगेगा। इस मिसिंग लिंक सडक़ के दायरे में रीशन्दा , रानीपुरा ,थल्या आदि दर्जन गांव आते हैं।
सार्वजनिक निर्माण विभाग ने तीन साल पहले भिजवाए प्रस्ताव
ग्रामीणों ने बताया कि तीन साल पहले इस दो किलोमीटर की सडक़ को लेकर सार्वजनिक निर्माण विभाग ने प्रस्ताव भिजवा चुके हैं। मुख्य अभियंता सार्वजनिक निर्माण विभाग, जयपुर को भिजवाया गए प्रस्ताव में बताया गया था कि सडक़ का निर्माण करना अतिआवश्यक है। दो किलोमीटर की सडक़ के डामरीकरण में 120 लाख की लागत आएगी।लेकिन उच्च अधिकारियों की उदासीनता के चलते ग्रामीणों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
इस मिसिंग लिंक सडक़ को लेकर अभी तक कोई स्वीकृति नही मिली है । तीन साल पहले ही विभाग द्वारा प्रस्ताव भिजवा दिया है। जब स्वीकृति आएगी तभी कार्य शुरु होगा।
बहादुर सिंह, एक्सईन ,सार्वजनिक निर्माण विभाग,नैनवां

pankaj joshi Photographer
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned