scriptबूंदी के लिए आया शुभ दिन, सुरक्षा कवच मिला… चहुंओर छाई खुशी | Bundi News, Bundi Rajasthan News, Vaccination, Kovid-19, Mars Vaccinat | Patrika News

बूंदी के लिए आया शुभ दिन, सुरक्षा कवच मिला… चहुंओर छाई खुशी

locationबूंदीPublished: Jan 16, 2021 05:02:58 pm

Submitted by:

Narendra Agarwal

जिले में कोविड-19 टीकाकरण शुभारंभ बूंदी में कोविड-19 का मंगल टीकाकरण शनिवार को माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के देश के नाम संबोधन और बटन दबाने के साथ आरंभ हुआ।

बूंदी के लिए आया शुभ दिन, सुरक्षा कवच मिला... चहुंओर छाई खुशी

बूंदी के लिए आया शुभ दिन, सुरक्षा कवच मिला… चहुंओर छाई खुशी

बूंदी. जिले में कोविड-19 टीकाकरण शुभारंभ बूंदी में कोविड-19 का मंगल टीकाकरण शनिवार को माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के देश के नाम संबोधन और बटन दबाने के साथ आरंभ हुआ। जिसके बाद प्रदेश में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा कोविड-19 टीकाकरण की शुरुआत संबोधन और संवाद के साथ वी सी के माध्यम से की गई. जिला कलक्टर आशीष गुप्ता के मुख्य आतिथ्य में जिला अस्पताल के टीकाकरण केंद्र में टीकाकरण की शुरुआत की गई। प्रदेश स्तरीय शुभारंभ के अवसर पर वीसी मे जिला कलक्टर गुप्ता पुलिस अधीक्षक शिवराज मीणा एवं विभिन्न वर्गों का प्रतिनिधित्व करने वाले गणमान्य नागरिक सम्मिलित हुए।
जिला कलक्टर गुप्ता ने टीकाकरण शुभारंभ
अवसर पर कहा कि बूंदी के लिए आज का दिन बहुत शुभ है। हमें कोविड से सुरक्षा का कवच मिला है। सबसे पहले हेल्थ केयर एवं फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीकाकरण किया जाएगा इसके बाद क्रमवार सभी का टीकाकरण होगा। उन्होंने कहा कि कोविड-19 वैक्सीन पूरे परीक्षण के बाद लाई गई है जो पूर्णत सुरक्षित है। वैक्सीन लगवाने के लिए पंजीकरण कराना अनिवार्य होगा।
टीकाकरण शुभारंभ के साथ ही जिले में कोविड-19 वैक्सीन का पहला टीका जिला अस्पताल के डॉ अनिल गुप्ता को लगाया गया। नर्स शकुंतला ने टीका लगाया तथा पर्यवेक्षण कक्ष में विश्राम करने तथा अगली डोज़ के विषय में जानकारी दी।
डॉ अजय गुप्ता ने कहा कि यह टीका बहुत महत्वपूर्ण तथा पूरी तरह सुरक्षित है।इसके बारे में जो भी भ्रांतियां हैं वह गलत है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ महेंद्र त्रिपाठी ने कहा कि कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए हर स्तर पर सुनियोजित तैयारियां की गई हैं प्रथम चरण में 3 केंद्रों पर 100 -100 व्यक्तियों को टीकाकरण कराया जा रहा है।

गाइडलाइन की पूर्ण पालना के साथ वैक्सीनेशन
प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ प्रभाकर विजय ने कहा कि वैक्सीनेशन के लिए केंद्र एवं राज्य सरकार की गाइड लाइन की पूर्ण पालना करते हुए व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई हैं। हालांकि वैक्सीन पूर्णतया सुरक्षित है फिर भी किसी भी विपरीत परिस्थिति के लिए पूरा चिकित्सा तंत्र मुस्तैद है।

42 दिन मे होगी पूर्ण प्रतिरोधक क्षमता विकसित
टीकाकरण की प्रथम डोज के 28 दिन बाद दूसरी डोज लगाई जाएगी। इसके 14 दिन बाद पूरी तरह प्रतिरोधक क्षमता विकसित होगी। इस पूरी अवधि में कोरोना संक्रमण से बचाव के उपायों की पूर्ण पालना की जानी चाहिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो