वाहन स्वामियों को इस योजना से मिलेगी राहत, जानें क्या है योजना

संयुक्त परिवहन आयुक्त नानुराम चोयल शनिवार को बूंदी आए। यहां जिला परिवहन कार्यालय का निरीक्षण कर विभागीय कामकाज के बारे में अधिकारियों से जानकारी ली।

By: pankaj joshi

Updated: 28 Feb 2021, 10:22 PM IST

वाहन स्वामियों को इस योजना से मिलेगी राहत, जानें क्या है योजना
संयुक्त परिवहन आयुक्त ने परिवहन कार्यालय का किया निरीक्षण
योजना में वाहन मालिकों को दी विशेष छूट
बूंदी. संयुक्त परिवहन आयुक्त नानुराम चोयल शनिवार को बूंदी आए। यहां जिला परिवहन कार्यालय का निरीक्षण कर विभागीय कामकाज के बारे में अधिकारियों से जानकारी ली।
संयुक्त परिवहन अधिकारी ने निरीक्षण के दौरान अधिकारियों से राजस्व व प्रवर्तन कार्य की समीक्षा की एवं आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। जिला परिवहन अधिकारी भगवान कर्मचंदानी से विभागीय कार्यों के बारे में जानकारी ली। साथ ही उन्होंने विभाग की ओर से जारी एमनेस्टी योजना 2021 का वाहन स्वामियों को अधिकाधिक लाभ दिलाने के निर्देश दिए। जिला परिवहन अधिकारी कर्मचंदानी ने बताया कि वाहन स्वामियों को राहत प्रदान करने के उद्देश्य से परिवहन विभाग की ओर से ट्रांसपोर्ट एमनेस्टी स्कीम योजना शुरू की गई। इस योजना के तहत भारी वाहनों के मालिक 15 मार्च तक कर जमा करा सकेंगे। विभाग कर ऑनलाइन जमा करवाने के लिए सम्पूर्ण डिजिटलाइजेशन के उद्देश्य से मार्च में कर संग्रहण का कार्य करेगा। वहीं एमनेस्टी योजना में वाहन मालिकों को विशेष छूट मिलेगी।
कर का नकद संग्रहण केवल वाहन सॉफ्टवेयर के माध्यम से किया जाएगा। सॉफ्टवेयर के जरिए कार्यालय काउंटर पर पांच हजार से अधिक राशि का कर जमा करवा सकेंगे। मार्च में राजकीय अवकाश के दिन भी कार्यालय व काउंटर दिनभर खुले रहेंगे। कर जमा करवाने की अंतिम तिथि 15 मार्च निर्धारित की गई।
ओवरलोड वाहनों की जुर्माना राशि घटाई
जिला परिवहन अधिकारी कर्मचंदानी ने बताया कि राज्य सरकार ने 31 जनवरी 2021 तक बकाया टैक्स वाले वाहनों पर ब्याज एवं शास्ति कर 100 फीसदी की छूट दी है। छूट के साथ खनि विभाग की ओर से ई-रवन्ना के तहत बनाए गए वाहनों के चालान को परिवहन विभाग ने ब्लैक लिस्ट किया था। उनके जुर्माने पर 75 से 95 प्रतिशत की छूट दी गई। ओवरलोड वाहनों की जुर्माना राशि 20 हजार से घटाकर 5 हजार रुपए कर दी गई।

pankaj joshi Photographer
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned