script

ढाई वर्ष बाद शुरू होगा पापड़ी ओवरब्रिज का निर्माण

locationबूंदीPublished: Jul 01, 2020 09:40:14 pm

कोटा-लालसोट मेगा हाइवे पर पापड़ी रेलवे फाटक पर करीब ढाई वर्ष से अटका पड़ा ओवरब्रिज निर्माण का कार्य शीघ्र शुरू होने की संभावना है।

ढाई वर्ष बाद शुरू होगा पापड़ी ओवरब्रिज का निर्माण

ढाई वर्ष बाद शुरू होगा पापड़ी ओवरब्रिज का निर्माण

ढाई वर्ष बाद शुरू होगा पापड़ी ओवरब्रिज का निर्माण
सार्वजनिक निर्माण विभाग ने जयपुर मुख्यालय भेजी निविदा
लाखेरी. कोटा-लालसोट मेगा हाइवे पर पापड़ी रेलवे फाटक पर करीब ढाई वर्ष से अटका पड़ा ओवरब्रिज निर्माण का कार्य शीघ्र शुरू होने की संभावना है।
जानकारी के अनुसार ओवरब्रिज निर्माण के रुके कार्य को शुरू करवाने के लिए सार्वजनिक निर्माण विभाग काफी समय से प्रयासरत था। 2-3 बार पूर्व में निविदाएं भी आमंत्रित की गई, लेकिन किसी संवेदक ने रुचि नहीं दिखाई। मई माह में विभाग द्वारा टेंडर आमंत्रित किए गए। इसमें एक संवेदक द्वारा निविदा डाली गई। सार्वजनिक निर्माण विभाग के स्थानीय अधिकारियों ने निविदा को स्वीकृत कर एक माह पूर्व जयपुर मुख्यालय स्वीकृति के लिए भिजवा दिया। वहां से स्वीकृति मिलने पर ओवरब्रिज का निर्माण शीघ्र शुरू हो जाएगा।
रेलवे फाटक की वजह से मेगा हाइवे से गुजरने वाले वाहनों को ट्रेनों की आवाजाही के दौरान रुकना पड़ता था। जिससे वाहन चालकों का आधे से एक घंटा बर्बाद हो जाता था। कई बार यातायात भी बाधित हो जाता था। 2017 के बजट घोषणा के तहत राज्य सरकार द्वारा रेलवे व सार्वजनिक निर्माण विभाग के संयुक्त निर्माण मेेंपापडी रेलवे फाटक पर ओवरब्रिज निर्माण की घोषणा की थी। अगस्त 2017 में फरीदाबाद के संवेदक गुरुनानक इंजीनियरिंग ने कार्य भी शुरू कर दिया। उसी समय बजरी पर प्रतिबंध व निर्माण कार्य की लागत बढऩे से संवेदक ने बजरी बैन का बहाना बना कर हाथ खड़े कर दिए और विभाग को पत्र लिख कर सूचना कर दी। इस दौरान संवेदक ने अपना निर्माण कार्य शुरू करदिया जो भी अभी भी चल रहा है। रेलवे के संवेदक द्वारा ट्रेक के दोनों ओर कॉलम खड़े कर दिए है और गर्डर भी डाल दी गई है।
अंगे्रजी के एस आकार का बनेगा
रेलवे व सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा संयुक्त रूप से बनाए जाने वाले ओवरब्रिज पर करीब 40 करोड़ रुपए खर्च किए जाने थे। प्रस्तावित ओवरब्रिज अंगे्रजी वर्णमाला के एस आकार का बनना था। जिसमें कोटा की ओर 328 मीटर व लाखेरी की ओर 358 मीटर एप्रेाच सडक़ बनेगी। ढलान देने के लिए दोनों ओर सीमेंट के ब्लॉक्स खड़े कर इनमें बजरी भरना प्रस्तावित था। प्रचुर मात्रा में बजरी लगने व बजरी के दाम दुगुने से भी अधिक हो जाने से संवेदक ने काम छोड़ दिया और ढाई वर्ष पूर्व अटका कार्य आज भी बंद है। जिसके अब शुरू होने की संभावना है।
आदेश मिलने का इंतजार
सार्वजनिक निर्माण विभाग के सूत्रों ने बताया कि मुख्यालय से स्वीकृति मिलते ही संवेदक को कार्यादेश जारी कर दिए जाएंगे। निर्माण के बीच में आ रही टेलिफोन लाइन, बिजली के पोल व सिंचाई विभाग की नहर को शिफ्ट करवाने का कार्य पूर्ण कर लिया है। जिसपर विभाग द्वारा एक करोड़ 24 लाख रुपए का भुगतान कर दिया गया है।
क्या कहते हैं अधिकारी
इस संबंध में सार्वजनिक निर्माण विभाग लाखेरी के अधिशासी अभियंता राजाराम मीणा ने बताया कि सिंगल संवेदक निविदा आने से स्वीकृति के लिए सरकार को भेजा गया है। वहां से स्वीकृ ति आते ही कार्य शुरू करवा दिया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो