scriptशिक्षक करेंगे समय का सदुपयोग, ड्रॉपआउट का करेंगे सर्वे | Bundi News, Bundi Rajasthan News,Will the teacher,good use of time,Wil | Patrika News

शिक्षक करेंगे समय का सदुपयोग, ड्रॉपआउट का करेंगे सर्वे

locationबूंदीPublished: Jul 05, 2020 07:54:44 pm

शिक्षा विभाग ने जुलाई माह में अनलॉक-2 की गाइड लाइन जारी होने के बाद स्कूलों के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिए।

शिक्षक करेंगे समय का सदुपयोग, ड्रॉपआउट का करेंगे सर्वे

शिक्षक करेंगे समय का सदुपयोग, ड्रॉपआउट का करेंगे सर्वे

शिक्षक करेंगे समय का सदुपयोग, ड्रॉपआउट का करेंगे सर्वे
गाइड लाइन जारी, स्कूल में लगाएंगे पौधे
प्रवेशोत्सव एवं शिक्षकों के प्रशिक्षण सहित कई कार्य इसी माह
बूंदी. शिक्षा विभाग ने जुलाई माह में अनलॉक-2 की गाइड लाइन जारी होने के बाद स्कूलों के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिए। गाइडलाइन के अनुसार स्कूलों की घंटी अब जुलाई महीने में नहीं बजेगी। प्रदेश में अनलॉक-2 के दौरान समस्त विद्यालय 31 जुलाई तक बंद ही रहेंगे। इस दौरान न तो शैक्षणिक कार्य होगा और ना ही बच्चे स्कूल आएंगे, लेकिन शिक्षकों को नियमित स्कूल जाना होगा। ऐसे में शिक्षा विभाग ने एक माह के समय का सदुपयोग करने तथा सत्र में होने वाले कई अन्य कार्य इसी माह में कराने का निर्णय कर लिया।
इस संंबंध में माध्यमिक शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी ने आदेश जारी कर समस्त संस्था प्रधानों एवं शिक्षकों को जुलाई माह में किए जाने वाले कार्यों के लिए निर्देश जारी किए। शिक्षक इस दौरान स्कूल में रहकर प्रवेशोत्सव कार्यक्रम, सेवारत शिक्षकों के प्रशिक्षण, पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधारोपण, खाद्यान्न वितरण, शाला दर्पण एवं सेवा पुस्तिकाओं के बकाया मामलों का निस्तारण आदि मुख्य काम करेंगे। वर्ष में अलग-अलग समय पर होने वाले सेवारत शिक्षक प्रशिक्षण भी इसी माह में आयोजित किए जाएंगे। इसके लिए नामित शिक्षकों को कार्यमुक्त कर प्रशिक्षण में उनकी उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए। स्कूलों में 24 जून के बाद से अंक तालिकाओं व क्रमोन्नति प्रमाण पत्र तैयार कर दिए गए थे। उनका वितरण भी एक से 15 जुलाई के बीच किया जाएगा। कक्षा एक से आठ तक क्रमोन्नति प्रमाण पत्र और 9वीं व 11वीं के विद्यार्थियों को अंक तालिका देनी होगी। पे-पोस्टिंग रजिस्ट्रर भी तैयार करना होगा।
नव-प्रवेश तथा ड्रॉप आउट बच्चों का नामांकन
निर्देशों के अनुसार विद्यालयों में अब 15 जुलाई तक प्रवेशोत्सव कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इस दौरान शिक्षक विद्यालय में समन्वित अथवा नजदीकी आंगनबाड़ी से सम्पर्क कर कक्षा एक में प्रवेश योग्य बच्चों के नव-प्रवेश तथा ड्रॉप आउट बच्चों को फिर से स्कूल से जोडऩे का कार्य करेंगे। पहले प्रवेशोत्सव कार्यक्रम मई व जून माह में आयोजित किए जाते थे, लेकिन इस बार कोविड़-19 से उत्पन्न परिस्थितियों के कारण मई-जून में प्रवेशोत्सव नहीं हो पाया था।
यह कार्य भी करने होंगे
ऑनलाइन शिक्षण गतिविधियों से जोडऩे के लिए विद्यार्थी या अभिभावकों को सोशल मीडिया गु्रप से जोड़ेंगे।
विभाग की ओर से दी कंटेनमेंंट्स विद्यार्थियों तक जरूरी पहुंचे।
रोजाना कुछ विद्यार्थियों के अभिभावकों से फोन पर सम्पर्क करेंगे।
हर कार्य का व्यवस्थित रिकॉर्ड संधारित करेंगे।
अंक तालिका का वितरण करेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो