श्रमिकों ने 10 सूत्रीय मांग पत्र सौंपा

संयुक्त ट्रेड यूनियन समन्वय समिति (सीटू) ने अपनी 10 सूत्रीय मांगों का गुरुवार को मुख्यमंत्री के नाम जिला कलक्टर को ज्ञापन दिया।

By: pankaj joshi

Published: 18 Sep 2020, 06:37 PM IST

श्रमिकों ने 10 सूत्रीय मांग पत्र सौंपा
बूंदी. संयुक्त ट्रेड यूनियन समन्वय समिति (सीटू) ने अपनी 10 सूत्रीय मांगों का गुरुवार को मुख्यमंत्री के नाम जिला कलक्टर को ज्ञापन दिया। श्रमिकों ने यहां जिला कलक्ट्रेट में श्रमिक विरोधी कानून के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। ज्ञापन में न्यूनतम वेतन 18 हजार करने, कोरोना काल में नौकरी से निकाले गए श्रमिकों को वापिस लेने और लॉकडाउन अवधि का भुगतान करने आदि मांगें शामिल की। इस दौरान कामरेड बाबूलाल बैरवा, शिव हरियाणा, कारमेड विजय गौड़, मिर्जा नसीब बैग आदि मौजूद थे।

 

स्ट्रीट वेण्डर्स के व्यवसाय के लिए नगरपालिका में पंजीयन शुरू
नैनवां. लॉकडाउन के कारण प्रभावित स्ट्रीट वेण्डर्स के व्यवसाय को दोबारा प्रारम्भ करने में आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय ने प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेण्डर्स आत्म निर्भर निधि योजना प्रारम्भ की है। नगरपालिका के अधिशासी अधिकारी मोतीशंकर नागर ने बताया कि योजना के लिए नगरपालिका द्वारा रजिस्ट्रेशन करना शुरू कर दिया है। रजिस्ट्रेशन के लिए शहरी आजिविका केन्द और ई मित्र द्वारा ऑन लाइन आवेदन किया जा सकता है। योजना के तहत थड़ी, ठेला, फुटपाथ पर या फैरी लगाकर व्यवसाय करने वाले को दस हजार रूपए तक का ऋण प्रदान किया जाएगा। जिस पर सात प्रतिशत की वार्षिक सब्सिडी तथा डिजिटल लेन-देन करने पर प्रोत्साहन के रूप में केश-बेक भी दिया जाएगा। पालिका क्षेत्र में पथ विक्रेता योजना में शामिल होने से वंचित रह गए थे वे भी रजिस्ट्रेशन करवाकर योजना से जुड सकते है।

pankaj joshi Photographer
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned