scriptखेतों में इस बार ज्यादा लहराएगी मटर की फसल | Bundi News, Bundi Rajasthan,The fields,Pea crop,Yield,Farmers,Irrigati | Patrika News

खेतों में इस बार ज्यादा लहराएगी मटर की फसल

locationबूंदीPublished: Oct 23, 2019 09:31:58 pm

मटर की पैदावार के लिए देश व प्रदेश में अपनी छाप छोड़ चुके बड़ानयागांव क्षेत्र में इस बार मानसून की मेहरबानी के चलते खेतों में मटर की फसल ज्यादा लहराती नजर आएगी।

खेतों में इस बार ज्यादा लहराएगी मटर की फसल

खेतों में इस बार ज्यादा लहराएगी मटर की फसल

बड़ानयागांव. मटर की पैदावार के लिए देश व प्रदेश में अपनी छाप छोड़ चुके बड़ानयागांव क्षेत्र में इस बार मानसून की मेहरबानी के चलते खेतों में मटर की फसल ज्यादा लहराती नजर आएगी। जबकि क्षेत्र में लगातार गत दो वर्षो से कम बरसात होने से किसानों के सामने सिंचाई के लिए पानी की समस्या उत्पन्न हो गई थी। ऐसे में किसानों ने मटर की फसल से अपने हाथ खींच लेने से क्षेत्र में मटर की फसल का रकबा घटकर आधे से कम हो गया था। लेकिन किसान इस बार मानसून की मेहरबानी के चलते मटर की फसल की बुवाई में ज्यादा रुचि दिखा रहे हैं। ऐसे में इस बार क्षेत्र में मटर की फसल का रकबा गत वर्षो की तुलना में बढ़ेगा जिससे मटर की बम्पर पैदावार होने की उम्मीद है। किसान इन दिनों क्षेत्र के गांवों में मटर की बुवाई को लेकर तैयारी में जुटे हुए हैं। कई किसानों ने तो खेतों में बरसात की नमी में ही खेतों को तैयार कर बुवाई कर दी थी। अशोकनगर के महेंद्र छारवा, मांगली खुर्द के श्रीकिशन सैनी, चतरगंज के मोहनलाल गुर्जर, कुंडला के मनोज कुमावत, कुमावतो की झोपडिय़ां के कन्हैया लाल कुमावत ने बताया कि गत दो सालों से क्षेत्र में बरसात की बेरुखी के चलते कुओं व नलकूपों में पानी रीत गया था। जिससे किसानों के सामने सिंचाई की समस्या उत्पन्न होने से मटर की फसल से हाथ खींच लिए थे। लेकिन इस बार मानसून की मेहरबानी होने से पानी की पर्याप्त उपलब्धता हो गई ह।ै जिससे फसलों में सिंचाई की आसानी रहेगी। इन दिनों मटर की बुवाई के लिए खेतों में किसान रेलना का कार्य कर रहे हैं तथा कई किसानों ने खेतों में मटर की बुवाई कर दी हैं। जिसकी नए साल के साथ ही पैदावार शुरू हो जाएगी। क्षेत्र के मांगलीकला, बोरखेड़ा, चेता, बिचड़ी, दाता, खातीखेड़ा, जडक़ानयागांव, गुढाबांध, कल्याणपुरा, कुकड़ा डूंगरी, तुरकड़ी, रामी की झोपडिय़ां, त्रिसुलिया, बड़ौदिया, हरिपुरा, बरवास, टहला, रघुनाथपुरा, डेरोली, ढगारिया, कालाभाटा, सहित अन्य गांवों में मटर की बंपर पैदावार की जाती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो