scriptरिमझिम बरसे बदरा तो किसानों के चेहरे पर छाई खुशी | Bundi rain, farmer, farm, kharif crop, sowing | Patrika News

रिमझिम बरसे बदरा तो किसानों के चेहरे पर छाई खुशी

locationबूंदीPublished: Jul 18, 2019 12:21:50 pm

Submitted by:

Narendra Agarwal

कस्बे सहित क्षेत्र में गुरुवार को सुबह की शुरुआत उमस व गर्मी के साथ हुई। पौने सात बजे आसमान में काली घटाएं चढक़र आई।

Bundi rain, farmer, farm, kharif crop, sowing

रिमझिम बरसे बदरा तो किसानों के चेहरे पर छाई खुशी

भण्डेड़ा. कस्बे सहित क्षेत्र में गुरुवार को सुबह की शुरुआत उमस व गर्मी के साथ हुई। पौने सात बजे आसमान में काली घटाएं चढक़र आई। क्षेत्र में मध्यम दर्जे के साथ दस मिनट तक रिमझिम बरसात होने से किसानों की खरीफ की फसलों को भी राहत मिली है। बारिश से किसानों के मायूस चेहरे खिल उठे। हल्की बूंदाबांदी होने से ग्रामीणों को भी भीषण गर्मी से राहत मिली। कस्बे में सुबह से ही मौसम सुहावना हो गया।
नोताडा. कस्बे में गुरुवार को सुबह 9.52 बजे से बूंदाबांदी का हुई। बूंदाबांदी होने और बारिश की संभावना बढऩे से किसान खुश है।

बरसात को लेकर पूजा-अर्चना की

तलवास. कस्बे एवं आंतरी क्षेत्र में अच्छी बरसात की कामना को लेकर लोगों ने कस्बे के सभी देवी देवताओं की विशेष पूजा-अर्चना की। ग्रामीण महिपत सिंह हाड़ा, राधेश्याम माली, बद्रीलाल खटीक, सांवरा धाकड़, मुरली धाकड़ व सरपंच गणेश साहू आदि ने देवी-देवताओं की पूजा कर अच्छी बरसात की कामना की।
कापरेन. क्षेत्र में पिछले दस दिनों से बरसात नहीं होने से किसानों में मायूसी है। बुवाई के बाद से बरसात नहीं होने से फ सलें झुलसने लगी है। कई किसानों ने बरसात होने के बाद धान की बुवाई की है। खेतों में धान अंकुरित भी हो चुका है, लेकिन उसके बाद से बरसात नहीं होने से धान की फ सल उगने के साथ ही सूखने लगी है । जिसके चलते कई किसान धान की हंकाई कर सोयाबीन की बुवाई करने लगे हैं। साथ ही इंद्रदेव को प्रसन्न करने और बरसात की कामना को लेकर जतन कर रहे है। बुधवार को खेड़ली व्यासान गांव में महिलाओं ने पुराने रीति रिवाजों के अनुसार इंद्रदेव को प्रसन्न करने के लिए मंगल गीत गाते हुए गांव में भ्रमण किया। महिलाएं मंगल गीत गाती हुए चली।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो