scriptनरेगा कार्यों में अधिकारियों को मिली खामियां तो सुधार के दिए निर्देश | Bundi Rajasthan News, Bundi News, NREGA, Officer, Flaws, Instructions, | Patrika News

नरेगा कार्यों में अधिकारियों को मिली खामियां तो सुधार के दिए निर्देश

locationबूंदीPublished: Jun 20, 2020 10:34:55 am

Submitted by:

Narendra Agarwal

जिला कलक्टर अंतर सिंह नेहरा ने शुक्रवार को हिण्डोली पंचायत समिति क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत करवाए जा रहे कार्यों का निरीक्षण किया।

नरेगा कार्यों में अधिकारियों को मिली खामियां तो सुधार के दिए निर्देश

नरेगा कार्यों में अधिकारियों को मिली खामियां तो सुधार के दिए निर्देश

बूंदी. जिला कलक्टर अंतर सिंह नेहरा ने शुक्रवार को हिण्डोली पंचायत समिति क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत करवाए जा रहे कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने तालाबगांव ग्राम पंचायत के बोरखंडी गांव में फूलसागर वेस्टवेयर में शिल्टिंग की सफाई कार्य का जायजा लिया। इसके बाद सथूर पंचायत में ग्रेवल सडक़ तथा बड़ौदिया ग्राम पंचायत में मुक्तिधाम के समीप डी शिल्टिंग एवं प्लांटेशन कार्य देखा।
निरीक्षण के दौरान जिला कलक्टर ने निर्देश दिए कि जॉब कार्डों का अपडेशन करवाया जाए। उन्होंने कहा कि कार्य स्थल पर कोविड-19 के दिशा-निर्देशों की शतप्रतिशत पालना हो। कार्य के दौरान सोशल डिस्टेसिंग रहे इसका विशेष ध्यान रखा जाए।
निरीक्षण के दौरान हिण्डोली विकास अधिकारी मोहनलाल मीणा ने जिला कलक्टर को हिण्डोली पंचायत समिति क्षेत्र में योजना के तहत करवाए जा रहे कार्यों तथा इन कार्यों के माध्यम से रोजगार पा रहे श्रमिकों की जानकारी दी।
इधर, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुरलीधर प्रतिहार ने हिण्डोली पंचायत समिति के पगारा ग्राम पंचायत में संचालित नरेगा कार्य का निरीक्षण किया।
127 टीमों नें किया औचक निरीक्षण
नरेगा योजना के तहत जिले की 184 पंचायतों के 648 प्रगतिरत कार्यों का शुक्रवार को 127 टीमों ने निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान विभिन्न कार्यों पर कार्यरत 33 मेटो की लापरवाही मिली। इसी प्रकार 20 ग्राम विकास अधिकारियों व ग्राम रोजगार सहायकों तथा 5 कनिष्ठ तकनीकी सहायकों के कार्यों में प्रथम दृष्टिया कमी पाई।


दो मस्टररोल में कम मिले श्रमिक
भण्डेड़ा. नैनवां उपखण्ड अधिकारी ने शुक्रवार को बांसी पंचायत में चल रहे नरेगा कार्यस्थल पर औचक निरीक्षण किया। मस्टररोल में नाम के आधार पर मनरेगा श्रमिक कम उपस्थित मिले। जानकारी के अनुसार उपखण्ड अधिकारी श्योराम ने बांसी पंचायत में फाट के नाले पर चल रहा नाले की खुदाई के कार्यस्थल पर पहुंचे। जहां पर मौके पर 3 श्रमिक कम मिले। बांसी से मरां आने-जाने वाले कच्चे रास्ते पर चल रहे ग्रेवल सडक़ बनाने के कार्यस्थल का भी निरीक्षण किया। यहां 50 में से 32 श्रमिक मिले। गैरहाजिर श्रमिकों की अनुपस्थिति भरवाई गई। निरीक्षण के दौरान पंचायत के ग्राम विकास अधिकारी बाबूलाल कारपेंटर व पंचायत कर्मचारी भी मौजूद थे। इधर, जेईएन संजीव गौतम ने भी गुजरियाखेड़ा, सादेड़ा, खोड़ी नाड़ी, माधोराजपुरा का निरीक्षण किया।
रामगंजबालाजी. बूंदी पंचायत समिति में चल रहे मनरेगा कार्य का शुक्रवार को अधिकारियों ने निरीक्षण किया। जानकारी के अनुसार बूंदी पंचायत समिति की दौलाड़ा, रामगंजबालाजी, लालपुरा, अंथड़ा, गादेगाल, माटूंडा, बंबोरी, नयागांव सहित अन्य पंचायतों में अधिकारी पहुंचे। उन्होंने श्रमिकों को सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करने को कहा। तय मापदंड के अनुसार कार्य करवाने के निर्देश दिए गए। कई जगहों पर समय पर नहीं आने वाले श्रमिकों की गैर हाजिरी लगाई गई।
लबान. क्षेत्र के खरायता ग्राम पंचायत के डडवाड़ा, डपटा, रामगंज, खरायता आदि गांवों में चल रहे मनरेगा कार्यों का शुक्रवार सुबह 10 बजे अधीक्षण अभियंता राजीव विजय ने निरीक्षण किया। इस दौरान 8 श्रमिक अनुपस्थित मिले। इस दौरान खरायता सरपंच बद्रीलाल मीणा, ग्राम विकास अधिकारी राजेश शर्मा, विनोद मीणा आदि मौजूद रहे।
मनरेगा कार्य में 10 श्रमिक अनुपस्थित मिले
केशवरायपाटन. पंचायत समिति मनरेगा लेखा अधिकारी महावीर प्रसाद मेघवाल के नेतृत्व में जांच टीम ने शुक्रवार को ग्राम पंचायत सारसला में मनरेगा के चल रहे 8 कार्यों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरन 10 श्रमिक अनुपस्थित मिले। इस दौरान ग्राम विकास अधिकारी सत्यनारायण मीणा उपस्थिति रहे।
करवर. कैथूदा पंचायत में नरेगा के तहत चल रहा कैथूदा से सकतपुरा तक के ग्रेवल सडक़ के कार्य का विकास अधिकारी जतन सिंह गुर्जर ने निरीक्षण किया। जहां अनुपस्थिति रहे श्रमिकों की गैरहाजिरी लगाई । इस दौरान कनिष्ठ सहायक राजेन्द्र बैरवा व ग्राम विकास अधिकारी लक्ष्मीचन्द वर्मा उपस्थित थे। इधर करवर में तकनीकी सहायक रामराज मीणा ने नरेगा कार्य का निरीक्षण किया।
तालेड़ा. उपखण्ड अधिकारी व विकास अधिकारी ने शुक्रवार को मनरेगा कार्यों का औचक निरीक्षण किया। उपखण्ड अधिकारी रजत विजयवर्गीय ने सुबह तालेड़ा, अकतासा ग्राम पंचायत के कार्यों को भी देखा। पंचायत समिति के विकास अधिकारी जगदीश मीणा व तहसीलदार मोहनलाल जैन ने क्षेत्र की अलग-अलग पंचायतों में चल रहे नरेगा का कार्यो की
समीक्षा की।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो