scriptश्याम बाबा की प्रतिमा का प्राण-प्रतिष्ठा महोत्सव शुरू : कलश यात्रा में उमड़े श्रद्धालु | Bundi Rajasthan News, Bundi News, Pran Pratishtha, Kalash Yatra, Women | Patrika News

श्याम बाबा की प्रतिमा का प्राण-प्रतिष्ठा महोत्सव शुरू : कलश यात्रा में उमड़े श्रद्धालु

locationबूंदीPublished: Jan 24, 2020 12:17:21 pm

Submitted by:

Narendra Agarwal

कस्बे के चारभुजा चौक में नवनिर्मित श्याम बाबा के मन्दिर में श्याम मित्र मंडल के तत्वावधान में श्याम बाबा की प्रतिमा के छह दिवसीय प्राण-प्रतिष्ठा महोत्सव के तहत गुरुवार को निकाली कलश यात्रा में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा।

श्याम बाबा की प्रतिमा का प्राण-प्रतिष्ठा महोत्सव शुरू : कलश यात्रा में उमड़े श्रद्धालु

श्याम बाबा की प्रतिमा का प्राण-प्रतिष्ठा महोत्सव शुरू : कलश यात्रा में उमड़े श्रद्धालु

नैनवां. कस्बे के चारभुजा चौक में नवनिर्मित श्याम बाबा के मन्दिर में श्याम मित्र मंडल के तत्वावधान में श्याम बाबा की प्रतिमा के छह दिवसीय प्राण-प्रतिष्ठा महोत्सव के तहत गुरुवार को निकाली कलश यात्रा में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा। कलश यात्रा में श्याम भजनों पर श्रद्धालुओं का नृत्य प्रमुख आकर्षण बना रहा। आधा किमी लम्बी कलश यात्रा पर स्वागत द्वार बनाकर पुष्प वर्षा की गई। मंत्रोच्चार से पूजन करने के बाद कलश यात्रा प्रारम्भ हुई। सबसे आगे श्याम बाबा का निशान चल रहे थे। उनके पीछे बैण्ड की धुन पर महिलाएं नृत्य करती चल रही थी। रंग-बिरंगे परिधानों में सजी महिलाएं, युवतियां व किशोरियां सिर पर कलश धारण किए हुए थी। कलश यात्रा कनकसागर तालाब की पाल, गढ़पोल दरवाजा, दपोला, मालदेव चौक, सदर बाजार होकर झण्डे की गली में स्थित पुराने चंदन टाकीज में यज्ञ स्थल पर पहुंचकर विसर्जित हुई। कलश यात्रा के समापन के बाद श्याम कथा शुरू हुई। कथा वाचक कुमार गिरिराज शरण ने श्याम कथा का वाचन शुरू किया।
25 व 26 को भजन संध्या
आयोजन समिति ने बताया कि महोत्सव के तहत शुक्रवार को गणेश, मातुका, वास्तु मंडल पूजन, क्षेत्रपाल प्रधान पीठस्थ स्थापना, हवन व जलादिवस होगा। 25 व 26 जनवरी को श्याम भजन संध्या होगी। 25 को आयोजित भजन संध्या में भजन गायक चेतन दाधीच, डीएल भारती व राजेन्द्र अग्रवाल और 26 को आयोजित भजन संध्या में भजन गायक राजू बावरा आगरा व ऋतु पांचाल दिल्ली भजनों की प्रस्तुति देंगे। 27 जनवरी को नगर भ्रमण के बाद श्याम प्रतिमा की प्राण-प्रतिष्ठा की जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो