21 गांवों में 4 करोड़ 20 लाख के कार्यों का किया अनुमोदन

केन्द्र सरकार की ओर से सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के माध्यम से संचालित प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत जिले के चयनित 21 गांवों में विकास कार्यों के लिए तैयार की गई 4 करोड़ 20 लाख की वीपीडी का बुधवार को अनुमोदन किया गया।

By: Narendra Agarwal

Published: 08 Oct 2020, 11:24 AM IST

बूंदी. केन्द्र सरकार की ओर से सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के माध्यम से संचालित प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत जिले के चयनित 21 गांवों में विकास कार्यों के लिए तैयार की गई 4 करोड़ 20 लाख की वीपीडी का बुधवार को अनुमोदन किया गया। इसके लिए बूंदी कलक्ट्रेट सभागार में जिला कलक्टर आशीष गुप्ता की अध्यक्षता में जिला स्तरीय अभिसरण समिति की बैठक हुई।
जिला कलक्टर ने उपस्थित ग्राम पंचायतों के सरपंचों से वीडीपी के संदर्भ में विस्तार से चर्चा की। साथ ही पंचायत के अन्य विकास कार्यों में प्रगति की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत शीघ्र ही जिले में राशि प्राप्त होगी। ऐसे में संबंधित ग्राम पंचायतें माह नवम्बर में नियमानुसार कार्यों को शुरू करवा दे। उन्होंने यह भी कहा कि यदि ग्राम पंचायतों में योजनाओं व अन्य विकास कार्यों में कठिनाई आए तो समस्या समाधान के लिए उच्चाधिकारियों को अवगत करवाए, ताकि समस्याओं का नियमानुसार शीघ्र निस्तारण किया जा सके।
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुरलीधर प्रतिहार ने बताया कि प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत अनुसूचित जाति के 50 प्रतिशत से अधिक जनसंख्या वाले जिले के चयनित 21 गांवों में 20-20 लाख रुपए के विकास कार्यों को करवाए जाने के लिए तैयार की गई वीपीडी का जिला स्तरीय समिति ने अनुमोदन किया। योजना के साथ-साथ जेवीवीएनएल, महिला एवं बाल विकास विभाग, पीडब्ल्यूडी, कृषि, जल संसाधन, सीएमएचओ सहित अन्य विभागों की कार्ययोजना का भी अनुमोदन किया गया।
इस दौरान सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक एवं जिला स्तरीय समिति के सदस्य सचिव जगदीश प्रसाद चांवरिया, आइसीडीएस विभाग के उप निदेशक भैरुप्रकाश नागर, जल संसाधन विभाग के सहायक अभियंता दीपक चतुर्वेदी, कृषि विभाग के उप निदेशक रमेश चंद जैन, डीओआइटी के उप निदेशक पंकज मीणा, लीड बैंक ऑफिसर भारत शर्मा सहित ग्राम पंचायतों के सरपंच आदि मौजूद रहे।


इन गांवों में विकास कार्यों का हुआ अनुमोदन
जिला परिषद सीइओ मुरलीधर प्रतिहार ने बताया कि बैठक में दौलाड़ा पंचायत के शिव शक्ति का खेड़ा गांव में प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत 20 लाख रुपए सहित कुल 44.50 लाख के विकास कार्यों का अनुमोदन किया गया। इसी प्रकार माटूंदा पंचायत के गांधीग्राम में 20 लाख, सिलोर पंचायत के महरामपुरा में 30 लाख, भैरूपुरा बरड़ पंचायत के मण्डावरा में 47 लाख, रामनगर पंचायत के भवानीपुरा (बांगामाता) में 37.50 लाख, आमली पंचायत के बिजनावर में 40.50 लाख, कालपुरिया पंचायत के ढोला की झोपडिय़ा में 51.50 लाख, माटूंदा पंचायत के श्योपुरिया की बावड़ी में 28 लाख, गुडली पंचायत के विजयनगर में 27.50 लाख, चड़ी पंचायत के इन्द्रपुरिया में 41.50 लाख, सुमेरगंजमंडी पंचायत के चकखेडली में 40 लाख, चेता पंचायत के बहादुरपुरा में 35 लाख, छाबडिय़ों का नयागांव पंचायत के सरसोद में 45.40 लाख, पीपलवासा में 90 लाख, भवानीपुरा पंचायत के शंकरपुरा में 29.50 लाख, रामचन्द्रजी का खेड़ा पंचायत के राजपुरा में 33 लाख, बसोली पंचायत के बांडी का खेड़ा में 35.20 लाख, माणी पंचायत के श्रीपुरा में 52.02 लाख, कैथूदा पंचायत मुख्यालय में 90 लाख, मरां पंचायत के फतेहपुरा में 71.77 लाख, तलवास पंचायत के देवपुरा में 69.04 लाख रुपए के कार्यों की वीडीपी का अनुमोदन किया।

यह होंगे पंचायतों में विकास कार्य
वीडीपी के अनुसार संबंधित ग्राम पंचायतों के गांवों में टंकी निर्माण, नाली निर्माण, सीसी रोड, स्ट्रीट लाइट, आंगनबाड़ी भवन, मोटर बोरिंग, कचरा प्रबन्धन, कचरा निस्तारण, हैण्डपंप, शौचालय, तरल एवं ठोस कचरा निस्तारण, इंटरलॉकिंग सडक़, कॉमन सर्विस सेन्टर, एंबुलेंस, ड्रेन सफाई, लाइट कनेक्शन, भवन निर्माण आदि सहित अन्य कार्य करवाए जा सकेंगे।

Show More
Narendra Agarwal Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned