scriptचार माह से पेयजल योजना का नलकूप बन्द, पानी के लिए करनी पड़ रही भागदौड़ | chaar maah se peyajal yojana ka nalakoop band, paanee ke lie karanee p | Patrika News

चार माह से पेयजल योजना का नलकूप बन्द, पानी के लिए करनी पड़ रही भागदौड़

locationबूंदीPublished: May 15, 2019 01:21:19 pm

क्षेत्र के गुजरियाखेड़ा गांव में जलदाय विभाग की 25 लाख रूपये की पेयजलापूर्ति वाला नलकूप चार माह से बन्द होने से ग्रामीणों को पानी के लिए खेतो के नलकूपों पर पहुंचकर पानी जुटाना पड रहा है।

chaar maah se peyajal yojana ka nalakoop band, paanee ke lie karanee p

चार माह से पेयजल योजना का नलकूप बन्द, पानी के लिए करनी पड़ रही भागदौड़

भण्डेड़ा. क्षेत्र के गुजरियाखेड़ा गांव में जलदाय विभाग की 25 लाख रूपये की पेयजलापूर्ति वाला नलकूप चार माह से बन्द होने से ग्रामीणों को पानी के लिए खेतो के नलकूपों पर पहुंचकर पानी जुटाना पड रहा है। पानी की समस्या से विभाग को भी अवगत करवाया गया। मगर समस्या अभी तक जस की तस बनी हुई है। विभाग द्वारा जलसंकट का समाधान नहीं किया जा गया है।
जानकारी के अनुसार जलदाय विभाग ने गुजरियाखेडा गांव में पानी की समस्या को देखते हुए विभाग ने राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल योजना के तहत राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय के पास एक नलकूप लगाया था। योजना के नलकूप से गांव तक भूमिगत पाइपलाइन लगाकर गांव में दो जगह पर पानी की टंकियों में पानी पहुंचाकर ग्रामीणों को पानी उपलब्ध करवाना था। जिसके लिए विभाग ने इस योजना के तहत 25 लाख रूपये की योजना ग्रामीणों के लिए खानापूर्ति बनी हुई है।
ग्रामीण रामसिंह, बाबूलाल मीणा, गजेंद्र मीणा आदि ग्रामीणों ने बताया कि विभाग के इस योजना के नलकूप में पानी रीत जाने से चार माह से पेयजलापूर्ति बन्द है। ग्रामीणों ने अपने स्तर पर विभाग के अधिकारियों को भी अवगत करवाया जा चूका है। लेकिन कोई समाधान नहीं हुआ। ग्रामीण इस भीषण गर्मी में पानी के लिए एकमात्र विकल्प खेतों के नलकूपों पर पहुंचकर पानी के लिए मशक्कत करते हुए। पानी की किल्लत से निजात पा रहे है।
“जनस्वास्थ्य अभियांत्रिक विभाग के सहायक अभियंता का कहना है कि पानी का लेवल गिर चूका है। इसलिए नलकूप में पानी रीत गया है। पेयजल संकट से निपटने के लिए ग्रामीणों को पानी उपलब्ध करवाने के लिए टेंकर द्वारा जलापूर्ति होगी।।”

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो