मकर संक्रांति पर दान पुण्य का रहेगा माहौल

dheeraj sharma

Publish: Jan, 13 2018 10:41:24 PM (IST)

Bundi, Rajasthan, India
मकर संक्रांति पर दान पुण्य का रहेगा माहौल

जिलेभर में रविवार को मकर संक्रांति का पर्व धूमधाम से मनाया जाएगा। इस दिन दान पुण्य का विशेष महत्व होता है,


बूंदी. जिलेभर में रविवार को मकर संक्रांति का पर्व धूमधाम से मनाया जाएगा। इस दिन दान पुण्य का विशेष महत्व होता है, जिसके चलते श्रद्धालु दिनभर गायों को चारा, तिल व गुड़ से निर्मित खाद्य पदार्थों का दान करेंगे। मंदिरों में भगवान की विशेष पूजा अर्चना होगी। महिलाएं भी सुहाग की लंबी उम्र के लिए दान पुण्य करेगी। मकर संक्रांति के चलते शनिवार को भी बाजारों में काफी भीड़ भाड़ रही। दुकानों पर महिलाएं खरीदारी करने में जुटी रही।

Read More: कानून को कतर रहा चाइनीज मांझा, आदेश ताक पर

महिलाओं ने सुहाग की सामग्री खरीदी, जिसे संक्रांति पर दान करने की परंपरा है। ऐसे में लोगों ने घरों में तैयारियां पूरी कर ली है। महिलाओं ने तिल्ली से निर्मित मिठाईयां भी बनाई है।

Read More: सूर्य खोलेगा किस्मत के द्वार, नए साल में इन पर होंगी पैसों की बरसात

पतंगबाज हो गए तैयार
जिलेभर में मकर संक्रांति को लेकर युवाओं में खासा उत्साह रहा। शहरभर के बाजारों में दिनभर युवा पतंग डोर खरीदते नजर आए। दुकानों पर भीड़ लगी रही, लोगों ने जमकर पतंगें खरीदी। ऐसे में दिनभर बाजार में युवाओं की भीड़ नजर आई। रविवार को आकाश में रंग बिरंगी पतंगें नजर आएंगी।

Read More: पहले आंचल से दूध पिलाया फिर लाडो को फैंक दिया झाडिय़ो में...जानिए निष्ठुर ममता की ऐसी करतूत जिसने जान ले ली अपनी ही बेटी की

सुबह व शाम पतंग उड़ाने पर निषेधाज्ञा
जिलेभर में सुबह व शाम के समय पतंग उड़ाने पर निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है। सुबह ६ से ८ व शाम को ५ से ७ बजे तक पतंग उड़ाने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। इस बाबत जिला प्रशासन ने दिशा निर्देश भी जारी कर दिए हैं।

राजस्थान का एक मंदिर ऐसा जिसके कुंड में स्नान करने से मिलती है चर्म रोग से मुक्ति...लव-कुश की तपोभूमि रहा यह स्थान बना लोगो की आस्था का केन्द्र

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned