यहां सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बनेगा मॉडल चिकित्सालय

चिकित्सा सुविधाएं विस्तार के लिए विधायक ने की 1 करोड़ रुपए की अनुशंसा

By: Abhishek ojha

Published: 06 Apr 2021, 09:04 PM IST

लाखेरी. उपखण्ड मुख्यालय पर स्थित राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर चिकित्सा उपकरण व अन्य आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराने को लेकर विधायक चंद्रकांता मेघवाल ने विधायक निधि से 1 करोड़ रुपए की अनुशंसा की है। विधायक ने अस्पताल को आदर्श अस्पताल के रूप में विकसित करने की घोषणा भी की है। मुख्यमंत्री व चिकित्सा मंत्री को भेजे पत्र में बताया कि बजट में राज्य सरकार द्वारा विधायक के क्षेत्र में 1 चिकित्सालय को आदर्श चिकित्सालय बनाने की घोषणा की गई थी। घोषणा के अनुरूप अस्पताल मेंं चिकित्सा उपकरण व अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवा कर व्यवस्थाओं को बेहतर किया जाना था। विधायक मेघवाल ने बताया कि क्षेत्र में चिकित्सा सुविधाओं की आवश्यकता के चलते उन्होंने विधायक निधि से 1 करोड़ रुपए की राशि अस्पताल के लिए उपलब्ध कराने की अनुशंसा की है।
स्टाफ उपलब्ध कराने का भी जिक्र
चिकित्सा मंत्री को भेजे पत्र में विधायक ने बताया कि अस्पताल में 2013 में ट्रोमा सेंटर का भवन बन कर तैयार हुआ था। उसके बाद आज भी विशेषज्ञ चिकित्सक नहीं लगाए गए। ब्लड बैंक व ऑपरेशन थियेटर भी बंद हैं। जिससे रोगियों व घायलों को छोटी सी दुर्घटना में भी बड़े अस्पताल के लिए रैफर करना पड़ता है। महिलाओं के उपचार के लिए सोनोग्राफी मशीन, डिजिटल एक्स रे मशीन, आईसीयू कक्ष व अन्य कई चिकित्सीय उपकरण व सुविधा नहीं होने से लोगों को काफी असुविधा होती है।
होगा सर्वे
विधायक की घोषणा के अनुरूप चिकित्सा विभाग द्वारा सहमति जताने पर कस्बे एवं ग्रामीण अंचल की करीब 2 लाख आबादी को चिकित्सा सुविधाएं मुहैया कराने को लेकर चिकित्सा विभाग आवश्यक उपकरणों का व अन्य सुविधाएं विस्तार व आदर्श सामुदायिक स्वास्थय केंद्र बनाने को लेकर सर्वे करवाएगा। सर्वे रिपोर्ट के आधार पर विधायक मेघवाल द्वारा विधायक निधि से कम से कम 50 लाख व अधिकतम एक करोड़ रुपए उपलब्ध करवाए जाएगें।

Abhishek ojha
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned