scriptअब घर बैठे उपभोक्ताओं को मिलेगी बैंकिंग सुविधा… | consumers home banking facility post offices pm Narendra Modi | Patrika News

अब घर बैठे उपभोक्ताओं को मिलेगी बैंकिंग सुविधा…

locationबूंदीPublished: Aug 30, 2018 01:00:52 pm

Submitted by:

Suraksha Rajora

अब डाकघरों में भी लोगों को बैंकिंग जैसी सुविधा मिलने लगेगी। घर बैठे लोगों के रुपए जमा और निकाले जा सकेंगे।

consumers home banking facility post offices pm Narendra Modi

अब घर बैठे उपभोक्ताओं को मिलेगी बैंकिंग सुविधा…

बूंदी. अब डाकघरों में भी लोगों को बैंकिंग जैसी सुविधा मिलने लगेगी। घर बैठे लोगों के रुपए जमा और निकाले जा सकेंगे। ‘आपका बैंक आपके द्वार’ के तहत लोगों को उक्त सुविधा एक सितम्बर के बाद से मिलने लगेगी। इसके लिए डाकघरों में ‘इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक शुरू होने जा रहे हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के 650 जिला मुख्यालय व 3250 डाकघरों में इसकी एक साथ ऑनलाइन शुरुआत करेंगे। बैंक का कार्य पूरी तरह से पेपरलैस होगा। बूंदी प्रधान डाकघर में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का कार्य पूर्ण हो गया है। उद्घाटन को लेकर टोंक मंडल अधीक्षक हेमराज राठौर ने अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दे दिए है।

एक सितम्बर से शुरू हो रहे बैंक का लाभ जिला मुख्यालय के प्रधान डाकघर सहित पांच स्थानों पर मिलेगा। प्रथम फेज में बूंदी के मुख्य प्रधान डाकघर, बालचन्दपाड़ा उप डाक शाखा, दबलाना, रानीपुरा व ठीकरदा शखाओं में यह सुविधा शुरू होगी। यह डाक केंद्र बैंक की तरह कार्य करेंगे। बैंक में दो प्रकार के खाते खोले जाएंगे।

घर आएगा डाकिया और खोलेगा खाता


बैंक में खाता खुलवाने के लिए बैंक के निर्धारित नंबर पर उपभोक्ता को मिस कॉल देना होगा। इसके बाद डाकिया आपके घर पर आएगा और वो व्यक्ति का स्मार्टफोन पर अंगूठा लगाएगा। इसके बाद आधार कार्ड लगाने पर व्यक्ति के मोबाइल पर एक ओटीपी नंबर आएगा। जिसको डाकिया अपने स्मार्ट फोन पर डालेगा। उसके बाद संबधित व्यक्ति का खाता खुल जाएगा।

मिस कॉल पर घर आएगा पैसा


उपभोक्ता को अपने खाते से रुपए निकालने के लिए ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी। खाते से रुपए निकालने के लिए उपभोक्ता के मिस कॉल करने पर डाकिया घर आएगा और हस्ताक्षर कराकर उपभोक्ता के हाथों में राशि देकर चला जाएगा। 25 हजार रुपए तक उपभोक्ता रुपए निकालकर खाता धारक को दे भी सकेगा।

एक लाख तक होंगे जमा, 24 घंटे मिलेगी सुविधा


बैंक के टोल फ्री नंबर पर सम्पर्क करने पर उपभोक्ता को अपने खाते की जानकारी एवं स्टेटमेंट भी मिल सकेगा। यहीं नहीं 24 घंटे खाता खुलवाने एवं रुपए निकलवाने की सुविधा दी जाएगी। एक लाख रुपए तक जमा कराने की सुविधा शुरुआत में दी गई है। इससे अधिक जमा कराने पर पोस्ट ऑफिस के खाते में शेष राशि स्वत: ही स्थानातंरित हो जाएगी।

यह भी मिलेगी सुविधा


डाकघरों में बैंकिग सुविधा शुरू होने के बाद उपभोक्ता को बैंकों में लगने वाली लाइनों से मुक्ति मिलेगी। गांवों में सुविधा बढ़ जाएगी। बैंक के शुरू होने के साथ ही आईपीपीबी के जरिए घर बैठे मोबाइल, बिजली, पानी, गैस एवं बीमा किस्त भी जमा हो सकेगी।

& डाकघरों में बैंकिग सुविधा शुरू होने पर शून्य बैलेंस से खाता खुलवा सकेंगे। प्रधानमंत्री 1 सितम्बर को देश के 650 जिला मुख्यालय व 3250 डाकघरों का एक साथ ऑनलाइन शुभारंभ करेंगे।
हेमराज राठौर, अधीक्षक, डाकघर, टोंक मंडल

& घर बैठे लोगों को बैकिंग सुविधा मिलेगी। एक कॉल पर डाकिया आपके घर पहुंचेगा। बैंक में दो प्रकार के खाते खोले जाएंगे। बैंक का कार्य पूरी तरह से पेपरलैस होगा।
हितेश चौधरी, ब्रांच मैनेजर, इंडियन पोस्ट पैमेंट बैंक, बूंदी

ट्रेंडिंग वीडियो