script

#sehatsudharosarkar: स्वाइन फ्लू व स्क्रब टायफस से आधा दर्जन मौतें

locationबूंदीPublished: Sep 23, 2017 04:35:13 pm

Submitted by:

ritu shrivastav

जिले में गंभीर बीमारियों के रोगी सामने आ रहे है। इनसे लगातार मौते भी हाे रही है। इसके बाद चिकित्सा विभाग और जिम्मेदार लोग गंभीर नहीं है।

Swine Flu, Dengue, Medical Department,  Seasonal Diseases, Medical in Bundi, Swine Flu in Bundi, Dengue in Bundi,  Bundi News, Bundi Patrika, Patrika News, Rajasthan Patrika, Healthcare in India, Healthcare in Rajasthan, National health mission, sehatsudharosarkar Unread messages

स्वाइन फ्लू व स्क्रब टायफस से आधा दर्जन मौतें

कोटा , बारां, बूंदी सहित पूरे हाड़ौती में गंभीर मौसमी बीमारियों अपने पैर जमा चुकी है। बीमारियों की जकड़ में आमजन फंसता जा रहा है। इनके खतरों और जान के जोखिम को देखते हुए लोगों को डर सताने लगा है। सितम्बर माह के आंकड़ों पर गौर करें तो दो जनों की तो स्क्रब टायफस से मौत हो चुकी। स्वाइन फ्लू ने भी बीते दो माह में चार जनों की जिंदगी लील ली।
यह भी पढ़ें

Shardiya Navratri: आशापूरा मां के इस मंदिर में बनी थी रावण से युद्ध करने की रणनीति

जिम्मेदार इस और उदासीन

इन गंभीर बीमारियों से हो रही मौतों ने लोगों को चौंका दिया। जिले में स्वाइन फ्लू का कहर बढ़ता कम नहीं हुआ। आमजन बीमारियों से बचने के लिए सजग भी है, फिर भी वातावरण में फैल रही बीमारी से बचपाना मुश्किल हो रहा है। साफ-सफाई के विभिन्‍न उपायों के साथ कीटनाशक दवाओं के छिड़काव की भी आवश्यकता होती है। लेकिन प्रशासन इस और उदासीन हीे नजर आ रहा है। चिकित्सा विभाग ने बचाव व उपचार के कार्य जरूर किए है। लेकिन वे भी काफी नहीं है।
यह भी पढ़ें

आशा पारीक के हत्यारों को हुई उम्रकैद, कोटा की एडीजे कोर्ट ने सुनाई सजा

गंभीर बीमारी के रोगी बढ़े

जानकारी के अनुसार गंभीर बीमारियों के रोगियों की संख्या लगातार बढ़ रही है। स्वाइन फ्लू के अब तक 22 रोगी सामने आ चुके।जिसमें सबसे ज्यादा अगस्त व सितम्बर माह में रोगियों की पुष्टि हुई है। स्क्रब टायफस के कुल 5 रोगी मिले हैं। जिसमें से सितम्बर माह में 4 रोगियों की पुष्टि हुई है। डेंगू के 37 व मलेरिया के 151 रोगी मिले हैं। एक रोगी मलेरिया पीएफ का सामने आया है।
यह भी पढ़ें

लड़कियों को बीएड इंटर्नशिप करनी है तो 100 किमी दूर पढ़ाने जाओ

क्या है कारण

स्वाइन फ्लू सर्दी के मौसम में फैलता है, लेकिन अभी गर्मी का मौसम होने के बाद भी स्वाइन फ्लू के रोगी सामने आ रहे हैं। जानकारों की माने तो वर्तमान मौसम में गर्मी व नमी है। मौसमी परिवर्तन से रोगियों की संख्या बढ़ रही है। बीमार व कमजोर लोग बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। यही कारण है कि खांसी-जुकाम व बुखार के कई रोगी अस्पताल पहुंच रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो