धूमधाम से मनाई धरणीधर जयंती

धूमधाम से मनाई धरणीधर जयंती

DEVENDRA DEVERA | Publish: Sep, 03 2018 12:54:24 PM (IST) Bundi, Rajasthan, India

किशनपुरा गांव में अखिल भारतीय धाकड़ महासभा की ओर से शनिवार को धरणीधर जयंती धूमधाम से मनाई गई।

सामूहिक विवाह सम्मेलन के जोड़ो को वितरित की एफडी
रामगजंबालाजी. किशनपुरा गांव में अखिल भारतीय धाकड़ महासभा की ओर से शनिवार को धरणीधर जयंती धूमधाम से मनाई गई। धरणीधर भगवान की पूजा-अर्चना के बाद शोभायात्रा शुरू हुई। शोभायात्रा में देव विमान शामिल था। महिला-पुरुष भजनों पर नृत्य करते हुए चल रहे थे। यात्रा गांव के प्रमुख मार्गों से होते हुए धरणीधर भगवान मंदिर पहुंची। जहां पर मुख्य अतिथि प्रदेशाध्यक्ष हंसराज नागर ने समाज की एकता पर जोर देने की बात कही। अध्यक्षता वृंदावन धर्मशााला अध्यक्ष धन्नालाल नागर ने की। विशिष्ट अतिथि प्रदेश मंत्री राधेश्याम धाकड़, नागर विकास समिति के जिलाध्यक्ष नाथूलाल धाकड़, जिलाध्यक्ष बद्रीलाल नागर व मंडल अध्यक्ष छोटूलाल नागर रहे। जयंती के दौरान दौलाड़ा में आयोजित सामूहिक विवाह सम्मेलन के जोड़ो को सम्मेलन अध्यक्ष धन्नालाल नागर व सचिव देवलाल आदि ने एफडी का वितरण किया।
देई. कस्बे की केशवनगर स्थित धरणीधर धर्मशाला में धरणीधर महाराज की जयंती पर आयोजित भजन संध्या में रातभर भजनों की बयार बही। हलधर विकास समिति के रमेश नागर ने बताया कि भजन गायक मुकेश गांवडी व रौनक सोनी ने एक से बढ़कर एक भजनों की प्रस्तुतियां देकर समां बांध दिया। धाकड छात्र परिषद जिलाध्यक्ष नरेश नागर, आशाराम नागर आदि ने महाराज का पूजन किया।
भण्डेड़ा. सांवतगढ़ में धाकड़ समाज की ओर से धरणीधर जयंती के अवसर पर शोभायात्रा निकाली गई। जानकीराय मन्दिर से भगवान के विमान साथ शोभायात्रा शुरू हुई। जगह-जगह ग्रामीणों ने पुष्प वर्षा कर शोभायात्रा का स्वागत किया।
बंद रहे मेंडी व कचनारिया
गोठडा. बरसात की कामना को लेकर रविवार को ग्राम मेण्डी व कचनारिया बंद रहे। इस दौरान खेड़ा खूंट वाली माता जी के स्थान पर एक दिवसीय मेले का आयोजन किया गया। गांव के कल्याण सिंह सौलंकी ने बताया कि क्षेत्र में बरसात नहीं होने से फसलें चौपट हो रही है। वहीं मेण्डी लघु सिंचाई परियोजना बांध भी खाली पड़ा है। ऐसे में पूरे गांव के लोगों ने खेड़ा खूंट वाली माताजी के स्थान पर विशेष पूजा अर्चना की। ग्रामीणों ने दिनभर भजन कीर्तन कर माताजी से प्रार्थना की। व्यापारिक प्रतिष्ठान भी बंद रहे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned