scriptराहत की जगह आफत बन गई स्पॉट बिलिंग | Disaster area relief becomes went Spot Billing | Patrika News
बूंदी

राहत की जगह आफत बन गई स्पॉट बिलिंग

बूंदी. विद्युत निगम की ओर से घर-घर शुरू की गई स्पॉट बिलिंग लोगों के लिए सिरदर्द बनती जा रही है। बिलों में बढ़कर आ रही राशि से उपभोक्ता परेशान हो रहे हैं।

बूंदीJun 14, 2018 / 03:22 pm

Devendra

Disaster area relief becomes went Spot Billing

Spot Billing

बूंदी. विद्युत निगम की ओर से घर-घर शुरू की गई स्पॉट बिलिंग लोगों के लिए सिरदर्द बनती जा रही है। बिलों में बढ़कर आ रही राशि से उपभोक्ता परेशान हो रहे हैं। इस परेशानी से निजात पाने के लिए उपभोक्ता विद्युत निगम के दफ्तर पहुंच रहे हैं, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है।
जानकारी के अनुसार विद्युत निगम ने उपभोक्ताओं को राहत दिलाने के लिए स्पॉट बिलिंग शुरू की है। जिसमें निगम का कर्मचारी उपभोक्ता के घर पहुंच मीटर रीडिंग के आधार पर हाथों हाथ लोगों को मौके पर बिल थमा रहा है, लेकिन उपभोक्ताओं को यह नई व्यवस्था रास नहीं आ पा रही है। लोगों का कहना है कि विभागीय सिस्टम सहीं नहीं होने से मनमर्जी का बिल थमाया जा रहा है। जिससे उपभोक्ता की जेब पर अतिरिक्त भार पड़ रहा है।
यूं बताई पीड़ा
दलेलपुरा के देवीलाल ने बताया कि विद्युत निगम की ओर से इस बार मिले बिल में बढ़कर राशि आई है। आमतौर पर ८०० से १००० हजार रुपए का आने वाला बिल एकदम से १८ हजार आ गया, जिसे देखकर होश उड़ गए। छत्रपुरा निवासी मुकेश ने बताया कि अभी तो खेत सूखे होने के बावजूद बिल ज्यादा आ रहा है। परेशानी बढ़ रही है। यहां विद्युत निगम के ऑफिस आए तो सुनवाई नहीं हो रही है। गुरुनानक कॉलोनी निवासी गणेश कुमार गुप्ता ने बताया कि स्पॉट बिलिंग ने उपभोक्ता को परेशानी में ला दिया है। तीन बार चक्कर काटने के बाद एवरेज के हिसाब से ५०० रुपए काटे हैं।
२० दिन में थमा रहे बिल
उपभोक्ताओं को पहले विद्युत निगम की ओर से दो माह का बिल दिया जाता था, लेकिन नई व्यवस्था के तहत उपभोक्ताओं को एक माह या इससे पहले का बिल दिया जा रहा है, जो उपभोक्ता के लिए गले की फांस बनता जा रहा है। उपभोक्ता गणेश दत्त व महावीर ने बताया कि स्पॅाट बिलिंग का समय निर्धारित नहीं है। रीडिंग वाला २० दिन में ही बिल देकर चला जाता है। जिसमें भी बढ़कर राशि दी जा रही है।
कुछ चुनिंदा उपभोक्ताओं के बिल बढ़कर आ सकते हैं। मीटर रीडिंग के आधार पर बिल दिया जा रहा है। फिर भी कोई परेशानी हो तो उसका समाधान किया जाएगा।
नरेश मीणा, सहायक राजस्व अधिकारी, विद्युत निगम बूंदी

Home / Bundi / राहत की जगह आफत बन गई स्पॉट बिलिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो