शिक्षकों को नहीं घुसने दिया भीतर, जानिए क्या हुआ ऐसा जो छात्रों ने लगा दिया ताला

गुस्साए छात्रों व ग्रामीणों ने अध्यापकों को भी स्कूल में प्रवेश नहीं करने दिया।

By: धीरज शर्मा

Published: 19 Jul 2018, 12:10 PM IST


नमाना. अध्यापकों की कमी से परेशान आमली गांव के उच्च माध्यमिक विद्यालय के छात्र, छात्राओं व ग्रामीणों ने बुधवार सुबह स्कूल खुलने के समय करीब आठ बजे मुख्य दरवाजे पर ताला लगा दिया। गुस्साए छात्रों व ग्रामीणों ने अध्यापकों को भी स्कूल में प्रवेश नहीं करने दिया।

करीब तीन घण्टे तक अध्यापक स्कूल के दरवाजे पर ही खड़े रहे। छात्रों ने स्कूल में रिक्त चल रहे अध्यापकों के पदों को भरने की मांग को लेकर प्रदर्शन किया। उन्होंने शिक्षा विभाग के उच्च अधिकारियों को स्कूल में बुलाने की मांग की। करीब चार घण्टे बाद नमाना थानाधिकारी प्रेमचंद गुर्जर मौके पर पहुंचे। जहां ग्रामीण रामलाल, धन्नालाल, राकेश मीणा, पप्पू लाल, गणेश लाल ने बताया कि विद्यालय में 18 पदों में से 5 पद काफी समय से खाली चल रहे हैं।

इस कारण छात्र व छात्राओं की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। पदों को भरने के लिए कई बार उच्च अधिकारियों को अवगत करा दिया। इस पर थानाधिकारी व प्राचार्य सीमा शर्मा ने विकास समिति से चर्चा कर खाली पदों पर वैकल्पिक व्यवस्था करने का आश्वासन दिया। जिस पर ग्रामीण मान गए, बाद में उन्होंने दरवाजे से ताला खोला।


सुविधाओं को तरस रहे
आमली विद्यालय में पढ़ रहे छात्र-छात्राओं ने बताया कि स्कूल में मूलभूत सुविधाओं का भी अभाव है। पिछले कई वर्षों से यहां पीने का पानी भी नहीं है। शौचालय के लिए छात्र-छात्राओं को बाहर भटकना पड़ता है। कई बार स्कूल में शौचालय निर्माण के लिए कह दिया, इसके बाद भी कोई ध्यान नहीं दिया। इसके अलावा स्कूल में अभी तक विद्युत कनेक्शन भी नहीं है। दिनभर गर्मी में छात्र छात्राओं को बैठना पड़ता है।


कर रहे हैं प्रयास
राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय की प्राचार्य सीमा शर्मा ने बताया कि विद्यालय में शौचालय व बिजली कनेक्शन नहीं है। इस कारण परेशानी हो रही है। बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन कर रखा है। शौचालय निर्माण के लिए सरपंच को अवगत करा दिया है। लेकिन अभी तक शौचालय का निर्माण नहीं हो पाया है। इस कारण छात्र-छात्राओं ने मुख्य दरवाजे पर ताला लगाकर विरोध प्रदर्शन किया। जल्द ही समस्याओं का समाधान करने का प्रयास किया जाएगा।
....

Show More
धीरज शर्मा
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned