scriptयहां नौनिहालों तक नहीं पहुंची ‘दो बूंद जिंदगी’ की | Do not reach the nineteen 'two drop life' here | Patrika News

यहां नौनिहालों तक नहीं पहुंची ‘दो बूंद जिंदगी’ की

locationबूंदीPublished: Mar 15, 2018 12:05:29 pm

Submitted by:

Narendra

एक भी बच्चा छूटा सुरक्षा चक्र टूटा का संदेश देने वाले चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने ही इस संदेश को गंभीरता से नहीं लिया।

Do not reach the nineteen 'two drop life' here
बूंदी. एक भी बच्चा छूटा सुरक्षा चक्र टूटा का संदेश देने वाले चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने ही इस संदेश को गंभीरता से नहीं लिया। चिकित्सा महकमे के कर्मचारी पल्स पोलियो अभियान में शिशुओं को दवा पिलाने को लेकर गंभीर नजर नहीं आए। यही कारण रहा कि जिले के कई हिस्सों में शिशुओं को दो बूंद जिंदगी की पोलियो खुराक नहीं पिलाई गई। सूत्रों के अनुसार 11 मार्च को जिलेभर में पल्स पोलियो अभियान चलाया गया था। जिसके तहत बूथों पर पोलियो की दवा पिलाई गई थी। अभियान के दूसरे दिन घर-घर जाकर भी बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने का कार्य किया गया। इसके बाद भी जिले के कई इलाकों में बच्चों को पोलियो की खुराक नहीं पिलाई गई। जिससे कई बच्चे दवा पीने से वंचित रह गए।
लाखों खर्च फिर भी छूट रहे बच्चे
पल्स पोलियो अभियान में जिले में लगभग 12 लाख रुपए खर्च होने की बात सामने आई है। इसके बाद भी जिले के कई इलाकों में शिशुओं को पोलियो की खुराक नहीं पिलाई गई। कुछ इलाके ही चिकित्सा विभाग की नजरों में आए हैं, जहां दवा नहीं पिलाई गई। इसके अलावा भी शहर सहित जिले के कई मजरे ढाणियां हैं जहां शिशुओं को पोलियो की खुराक नहीं पिलाई गई। ऐसे में राष्ट्रीय कार्यक्रम में लाखों रुपए सरकारी धन भी खर्च हो रहा है, फिर भी शत प्रतिशत बच्चों को दवा नहीं पिला पा रहे हैं।
इन इलाकों में नहीं पिलाई दवा
सूत्रों के अनुसार प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गुढ़ानाथावतान के शाहीपुरा, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हिण्डोली की रैगर बस्ती, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तालेड़ा के अधीन ईंट भट्टे हाई-वे व कंस्ट्रक्शन साइड हाइवे पर, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र माटूंदा में श्योपुरिया की बावड़ी कालबेलिया बस्ती व श्योपुरिया की बावड़ी शंकर राईस मिल, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बड़ानयागांव में भीलों का माझोला सथूर, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कापरेन में कालबेलिया बस्ती वार्ड नंबर 12, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नैनवां में कालबेलिया बस्ती नगर रोड में बच्चों को पोलियो की दवा नहीं पिलाई गई।
जारी किए कारण बताओ नोटिस
सीएमएचओ डॉ.सुरेश जैन ने पोलिया दवा नहीं पिलाने के मामले को गंभीरता से लिया है। उन्होंने संबंधित इलाकों के ब्लॉक सीएमओ व चिकित्सा अधिकारी प्रभारी को 16 मार्च को सुबह 10.30 बजे कार्यालय में हाजिर होने के निर्देश जारी किए हैं। सीएमएचओ जैन ने संबंधित अधिकारियों से स्वयं उपस्थित होकर दवा नहीं पिलाने व छूटे हुए क्षेत्रों के मामले में स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने के निर्देश दिए है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो