फास्टैग लगे वाहन टोल प्लाजा पर भरेंगे फर्राटें

टोल प्लाजा से चौपहिया वाहन अब फर्राटें भरते हुए निकलेंगे। इसके लिए 15 दिसम्बर की तिथि तय कर दी गई।

बूंदी. टोल प्लाजा से चौपहिया वाहन अब फर्राटें भरते हुए निकलेंगे। इसके लिए 15 दिसम्बर की तिथि तय कर दी गई। सरकार ने राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल पैमेंट के लिए फास्टैग की अनिवार्यता लागू कर दी। इसके लिए पहले 1 दिसम्बर की तिथि तय थी। वाहनों में फास्टैग लगने से ऑटोमेटिक टोल चुकेगा साथ ही टोल प्लाजा पर कतारों से छुटकारा मिल जाएगा। इसके लिए बूंदी जिले में फास्टैग बनने शुरू हो गए।
मंत्रालय ने वाहन चालकों को फास्टैग प्राप्त करने व पर्याप्त समय देने के लिए फास्टैग अनिवार्य करने की तिथि 15 दिसंबर कर दी।इसके बाद राजमार्गों पर टोल पैमेंट के लिए फास्टैग अनिवार्य हो जाएगा। साथ ही पांच साल तक यह फास्टैग लागू रहेगा। बस टोल प्लाजा से होकर गुजरने के लिए समय-समय पर इसे रिचार्ज कराना होगा। इसका मुख्य उद्देश्य डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देना, साथ ही कैशलेस करना होगा।बूंदी जिले में चार टोल प्लाजा है। इन चारों ही टोल पर 15 तारीख से फास्टैग अनिवार्य हो जाएगा।

10 मिनट में बनेगा फास्टैग
बूंदी जिले के टोल प्लाजा पर एक-एक लेन को छोडकऱ फास्टैग की व्यवस्था कर दी।आधिकारिक सूत्रों के अनुसार फास्टैग की प्रक्रिया ने गति पकड़ ली। वाहन चालक वाहन की आरसी, आधार कार्ड, पेनकार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस की कॉपी के साथ एक फोटो देकर फास्टैग बना सकेंगे। इसे बनाने में मात्र 10 मिनट का समय लगेगा। इसके बाद वाहन पर चिप (टैग) लगा दी जाएगी।

कतारों से मिलेगी राहत
फास्टैग रेडिया फ्रीक्वेंसी टैग की तरह काम करेगा। जिसे गाड़ी के प्रंट पर चिपकाया जाएगा।इसे समय-समय पर रिचार्ज कराना होगा। इसके लगे रहने का यह फायदा होगा कि किसी भी टोल पर पहुंचते ही टोल गेट खुल जाएगा। कतारों में खड़ा रहना पड़ेगा। इससे समय और ईंधन भी बचेगा।

अलग-अलग रंग में दिखेगा
बूंदी फास्टैग एसीबाई बैंक के डीलर अंकुर शर्मा ने बताया कि कार व जीप, वैन व टाटा एस के लिए वायलेट रंग का फास्टैग निर्धारित किया गया। जबकि हल्के वाणिज्य वाहनों के लिए ओरेंज, बस व ट्रक के लिए हरा व पीला एवं मिनी बस के लिए सतरंगी रंग निर्धारित किया गया। ट्रक को उनकी क्षमता के अनुसार रंग दिया जाएगा।

Narendra Agarwal
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned