scriptBundi एसपी का नवाचार : तीसरी आंख की नजर में अपना दफ्तर | Innovation of Bundi SP | Patrika News

Bundi एसपी का नवाचार : तीसरी आंख की नजर में अपना दफ्तर

locationबूंदीPublished: Oct 27, 2021 04:54:06 pm

Submitted by:

Nagesh Sharma

दफ्तर की सभी शाखाओं में लगे 16 सीसीटीवी कैमरे

Bundi एसपी का नवाचार : तीसरी आंख की नजर में अपना दफ्तर

Bundi एसपी का नवाचार : तीसरी आंख की नजर में अपना दफ्तर

बूंदी. पुलिस अधीक्षक कार्यालय के सभी शाखाओं की निगरानी अब तीसरी आंख से होगी। कार्यालय की सभी शाखाओं में तैनात कर्मचारी क्या कर रहे इसे पुलिस अधीक्षक अपने कक्ष में बैठकर देख रहे। साथ ही ऑफिस में आने वाले परिवादी के साथ कर्मचारियों के बर्ताव का भी इससे पता चल जाएगा। पुलिस अधीक्षक जय यादव ने सबसे पहले यह नवाचार किया। उन्होंने बंद पड़े सिस्टम को सबसे पहले अपने दफ्तर से शुरू कराया।
प्राप्त जानकारी के अनुसार आम जनता में पुलिस की निष्पक्ष छवि के लिए यहां कैमरे लगाए गए। कैमरे पहले भी थे, लेकिन सभी बंद की स्थिति में थे। अब सभी को चालू कराने के साथ-साथ पुलिस अधीक्षक स्वयं ऑफिस की सभी शाखा की पल-पल की निगरानी अपने कक्ष से कर रहे।
कार्यशैली और बर्ताव पता चलेगा
एसपी ऑफिस में कैमरे लगाने के पीछे उद्देश्य कर्मचारियों की सख्त मॉनिटरिंग करना बताया। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि संबंधित कक्ष में कैमरे लगाने से यहां हो रही गतिविधियां या कर्मचारियों की कार्यशैली का पूरा पता रहेगा। साथ ही एसपी ऑफिस में अपना परिवाद लेकर आने वालों से हो रहे बर्ताव की भी जानकारी मिल सकेगी।
इन शाखाओं की होगी मॉनिटरिंग
एसपी ऑफिस में 16 कैमरे लगाए गए। इन कैमरों से जिला विशेष शाखा, अपराधा शाखा, बल शाखा, गोपनीय शाखा, साइबर क्राइम, एकाउटेंट ऑफिस, आइबी, एसपी ऑफिर के बाहर की सडक़ सहित अन्य शाखाओं में यह कैमरे लगाए गए।

लाइन परिसर में भी जल्द लगेंगे कैमरे
एसपी ऑफिस की सभी शाखाओं में कैमरे लगने के बाद अब जल्द ही पुलिस लाइन परिसर में भी कैमरे लगाए जाएंगेे। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि आगामी दिनों में पूरा परिसर सीसीटीवी कैमरे की जद में होगा।
‘एसपी ऑफिस में लगे सीसीटीवी कैमरे शुरू हो गए। सभी शाखाओं में कैमरे लग गए। जिनकी मॉनिटरिंग मेरे कक्ष से होगी। यहां कम्प्यूटर डिस्प्ले से हर कक्ष में कार्यरत कर्मचारियों की हलचल व यहां आने वाले परिवादी के साथ हो रहे व्यवहार का पता रहेगा।’
जय यादव, पुलिस अधीक्षक, बूंदी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो