scriptएक ही खाता संख्या दो खातेदारों के नाम कर दी आवंटित, एसबीआई की नैनवां शाखा का मामला | Issue of single account number named after two account holders case | Patrika News

एक ही खाता संख्या दो खातेदारों के नाम कर दी आवंटित, एसबीआई की नैनवां शाखा का मामला

locationबूंदीPublished: Feb 07, 2018 12:08:20 pm

Submitted by:

Narendra Agarwal

नैनवां. यह कैसी अनदेखी… एसबीआई की नैनवां शाखा ने दो खातेदारों को एक ही खाता नम्बर आवंटित कर दिए।

Issue of single account number named after two account holders case
नैनवां. यह कैसी अनदेखी… एसबीआई की नैनवां शाखा ने दो खातेदारों को एक ही खाता नम्बर आवंटित कर दिए। खाते से कोई भी खातेदार चेक से या नकदी में राशि निकलवाता तो खातेदार के हस्ताक्षर व फोटो का मिलान किया जाता है। दोनों खातेदार एक खाता संख्या में लेन देन करते रहे। उसके बाद भी बैंक कर्मी दोनों खातेदारों के नाम एक ही खाता नम्बर आवंटित करने की अपनी गलती को पकड़ नही पाए। नैनवां के वार्ड दस माताजी की गली निवासी दौलतराम सैनी पुत्र बजरंगलाल माली ने वर्ष 2012 में बैंक में खाता खुलवाया। बैंक ने उसे खाता संख्या 6 1133520752 आवंटित किए थे। जिसमें वह लगातार लेनदेन करता आ रहा है। इस खाता नम्बर से उसके मोबाइल नम्बर भी लिंक हो रहे हंै। इसी मोहल्ले के निवासी दौलतराम सैनी पुत्र गोपाल माली ने 28 अक्टूबर 2015 को बैंक में खाता खुलवाया तो अन्य नम्बर आवंटित करने के बजाए उसे भी खाता संख्या 61133520752 ही आवंटित कर दिए।
दौलतराम सैनी पुत्र बजरंगलाल माली के खाते से दौलतराम सैनी पुत्र गोपाल माली का आधार कार्ड लिंक कर पासबुक भी जारी कर दी।
ऐसे आया मामला सामने
दोनों के नाम से आवंटित हुए खाते में दौलतराम सैनी पुत्र गोपाल माली के नाम की बीस हजार रुपए की बीमा की राशि जमा हुई थी। दौलतराम सैनी पुत्र बंजरगलाल माली ने इस राशि को छात्रवृति की राशि जमा होना मानकर 14 दिसम्बर को निकलवा ली। शाखा प्रबंधक को शिकायत दी है कि खाते में उसके बीस हजार रुपए की राशि जमा हुई तो उसने 14 दिसम्बर को निकलवा ली। राशि निकलवाने के कुछ दिनों बाद दौलतराम सैनी पुत्र गोपाल माली ने दौलतराम सैनी पुत्र बंजरगलाल माली से कहा कि तुमने मेरे खाते से राशि निकलवा ली। दोनों ने अपनी-अपनी पासबुकों का मिलान किया तो पासबुकों में एक ही खाता संख्या निकली। इस मामले में एक खातेदार दौलतराम सैनी पुत्र बंजरगलाल माली ने शाखा प्रबंधक को बैंक की लापरवाही की शिकायत देकर जांच कराने की मांग भी की है।
एसबीआई नैनवां के शाखा प्रबंधक लक्ष्मण मीणा का कहना कि दोनों ही खातेदार बैंक में आए थे। खाता संख्या 6 1133520752 दौलतराम सैनी पुत्र बंजरगलाल माली के नाम ही आवंटित है। जबकि इस खाते में दौलतराम सैनी पुत्र गोपाल माली के नाम का आधार कार्ड लिंक हो रहा है। दौलतराम सैनी पुत्र गोपाल माली के नाम यह खाता नम्बर कैसे आवंटित हुए इसकी जांच कर मामले का निस्तारण किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो