किसान परिवार जुटे खरीफ की फसलों की निराई गुडाई में

pankaj joshi | Updated: 14 Jul 2019, 07:59:08 PM (IST) Bundi, Bundi, Rajasthan, India

भण्डेड़ा क्षेत्र में जिन किसानों ने खरीब की फसलों की बुवाई कर रखी थी। उन फसलों में किसान निराई गुडाई में करने में लग गए है।

भण्डेड़ा क्षेत्र में जिन किसानों ने खरीब की फसलों की बुवाई कर रखी थी। उन फसलों में किसान निराई गुडाई में करने में लग गए है। मक्का, मुंगफली आदि किस्मों की फसलों की निराईगुड़ाई में किसान परिवार जुट गए है। किसानों का कहना है कि फसल की खुदाई होना जरूरी होता है जिससे फसलों की पैदावार में बढ़ोत्तरी होती है। उचित समय पर ही खेतों में खरपतवार को दूर करने से फसलों में उपजाऊ क्षमता में भी वृद्धि होती है। निराईगुड़ाई फसलों के लिए लाभदायक होती है। इस समय क्षेत्र के खेतों में किसान परिवार कुदाली चलाते हुए नजर आ रहे है।
ग्राम पंचायत के कृषि पर्यवेक्षक का कहना है कि मक्का की फसल में बीज अंकुरित होने के बाद रासायनिक खरपतवार नाशक की दवाई का छिडक़ाव नही करे मक्का मुंगफली की फसल 20 से 30 दिन की होने पर ही खरपतवार की निराईगुड़ाई करते समय फसल की तने कटने का ध्यान रखे। निराईगुड़ाई से फसलों को अच्छे पौष्टिक मिलने से किसान अच्छी पैदावार ले सकते है।
सुशीला नागर, कृषि पर्यवेक्षक ग्राम पंचायत सादेड़ा

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned