scriptकिसान परिवार जुटे खरीफ की फसलों की निराई गुडाई में | kisaan parivaar jute khareeph kee fasalon kee niraee gudaee mein | Patrika News

किसान परिवार जुटे खरीफ की फसलों की निराई गुडाई में

locationबूंदीPublished: Jul 14, 2019 07:59:07 pm

भण्डेड़ा क्षेत्र में जिन किसानों ने खरीब की फसलों की बुवाई कर रखी थी। उन फसलों में किसान निराई गुडाई में करने में लग गए है।

kisaan parivaar jute khareeph kee fasalon kee niraee gudaee mein

किसान परिवार जुटे खरीफ की फसलों की निराई गुडाई में

भण्डेड़ा क्षेत्र में जिन किसानों ने खरीब की फसलों की बुवाई कर रखी थी। उन फसलों में किसान निराई गुडाई में करने में लग गए है। मक्का, मुंगफली आदि किस्मों की फसलों की निराईगुड़ाई में किसान परिवार जुट गए है। किसानों का कहना है कि फसल की खुदाई होना जरूरी होता है जिससे फसलों की पैदावार में बढ़ोत्तरी होती है। उचित समय पर ही खेतों में खरपतवार को दूर करने से फसलों में उपजाऊ क्षमता में भी वृद्धि होती है। निराईगुड़ाई फसलों के लिए लाभदायक होती है। इस समय क्षेत्र के खेतों में किसान परिवार कुदाली चलाते हुए नजर आ रहे है।
ग्राम पंचायत के कृषि पर्यवेक्षक का कहना है कि मक्का की फसल में बीज अंकुरित होने के बाद रासायनिक खरपतवार नाशक की दवाई का छिडक़ाव नही करे मक्का मुंगफली की फसल 20 से 30 दिन की होने पर ही खरपतवार की निराईगुड़ाई करते समय फसल की तने कटने का ध्यान रखे। निराईगुड़ाई से फसलों को अच्छे पौष्टिक मिलने से किसान अच्छी पैदावार ले सकते है।
सुशीला नागर, कृषि पर्यवेक्षक ग्राम पंचायत सादेड़ा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो