scriptकिसानों को लग रहा करंट का झटका, मीटर में यूनिट कम बिल तीन गुणा | kisaanon ko lag raha karant ka jhataka, meetar mein yoonit kam bil tee | Patrika News

किसानों को लग रहा करंट का झटका, मीटर में यूनिट कम बिल तीन गुणा

locationबूंदीPublished: Mar 31, 2019 08:17:28 pm

मीटर में रीडिंग कम और बिल भेज दिए दो से तीन गुणा ज्यादा रीडिंग के। दो से तीन गुणा ज्यादा रीडिंग के बिल हाथ में आते ही अधिक बिलों के करंट ने किसानों के होश उड़ा दिए।

kisaanon ko lag raha karant ka jhataka, meetar mein yoonit kam bil tee

किसानों को लग रहा करंट का झटका, मीटर में यूनिट कम बिल तीन गुणा

नैनवां. मीटर में रीडिंग कम और बिल भेज दिए दो से तीन गुणा ज्यादा रीडिंग के। दो से तीन गुणा ज्यादा रीडिंग के बिल हाथ में आते ही अधिक बिलों के करंट ने किसानों के होश उड़ा दिए। जेवीवीएनएल की ओर से कृषि कनेक्शनों की रीडिंग भी ऑन स्पॉट ली जाती है। ऑन स्पॉट रीडिंग लेने वाले कर्मचारियों ने मौके पर जाकर रीडिंग लेने के बजाए विद्युत खर्च की मनचाही रीडिंग भर दी।
किसानों से मार्च माह में मिले बिजली के बिलों में अधिक रीडिंग की गड़बड़ी की शिकायत मिलने के बाद जेवीवीएनएल के अधिकारियों की आंखें खुली। मामला सामने आने के बाद अभियंताओं ने फीडर प्रभारियों को मौके पर भेजकर मीटर रीडिंग की जांच कराई तो किसानों की यह शिकायत सही मिली। अभियंताओं ने मीटर रीडिंग लेने वाले कार्मिकों को दुबारा रीडिंग की जांच करने भेजा तो कई उपभोक्ताओं के मीटर में आ रही रीडिंग की तुलना में बिलों में दो गुना रीडिंग मिली।
चार सौ मामले सामने आ चुके
जेवीवीएनएल सूत्रों ने बताया कि जब से बिल जारी करने का कार्य ऑनलाइन हुआ है, तब से ही निगम की ओर से कृषि कनेक्शनों के लिए लगे विद्युत मीटर की रीडिंग भी ऑन स्पॉट ली जा रही है। प्रत्येक माह की एक से दस तारीख के बीच मीटर देखकर फीडर प्रभारी को ऑन स्पॉट रीडिंग लेनी होती है। फीडर प्रभारियों की ओर से मीटर देखकर ऑन स्पॉट रीडिंग लेने के बजाए घर बैठे ही ऑन स्पॉट रीडिंग भरने से ऐसी स्थिति पैदा हुई है। मार्च माह में ऐसे चार सौ से अधिक मामले सामने आ चुके है। अलग से काउंटर खोलकर बिलों में सुधार किया जा रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो