किसानों को लग रहा करंट का झटका, मीटर में यूनिट कम बिल तीन गुणा

pankaj joshi | Publish: Mar, 31 2019 08:17:28 PM (IST) Bundi, Bundi, Rajasthan, India

मीटर में रीडिंग कम और बिल भेज दिए दो से तीन गुणा ज्यादा रीडिंग के। दो से तीन गुणा ज्यादा रीडिंग के बिल हाथ में आते ही अधिक बिलों के करंट ने किसानों के होश उड़ा दिए।

नैनवां. मीटर में रीडिंग कम और बिल भेज दिए दो से तीन गुणा ज्यादा रीडिंग के। दो से तीन गुणा ज्यादा रीडिंग के बिल हाथ में आते ही अधिक बिलों के करंट ने किसानों के होश उड़ा दिए। जेवीवीएनएल की ओर से कृषि कनेक्शनों की रीडिंग भी ऑन स्पॉट ली जाती है। ऑन स्पॉट रीडिंग लेने वाले कर्मचारियों ने मौके पर जाकर रीडिंग लेने के बजाए विद्युत खर्च की मनचाही रीडिंग भर दी।
किसानों से मार्च माह में मिले बिजली के बिलों में अधिक रीडिंग की गड़बड़ी की शिकायत मिलने के बाद जेवीवीएनएल के अधिकारियों की आंखें खुली। मामला सामने आने के बाद अभियंताओं ने फीडर प्रभारियों को मौके पर भेजकर मीटर रीडिंग की जांच कराई तो किसानों की यह शिकायत सही मिली। अभियंताओं ने मीटर रीडिंग लेने वाले कार्मिकों को दुबारा रीडिंग की जांच करने भेजा तो कई उपभोक्ताओं के मीटर में आ रही रीडिंग की तुलना में बिलों में दो गुना रीडिंग मिली।
चार सौ मामले सामने आ चुके
जेवीवीएनएल सूत्रों ने बताया कि जब से बिल जारी करने का कार्य ऑनलाइन हुआ है, तब से ही निगम की ओर से कृषि कनेक्शनों के लिए लगे विद्युत मीटर की रीडिंग भी ऑन स्पॉट ली जा रही है। प्रत्येक माह की एक से दस तारीख के बीच मीटर देखकर फीडर प्रभारी को ऑन स्पॉट रीडिंग लेनी होती है। फीडर प्रभारियों की ओर से मीटर देखकर ऑन स्पॉट रीडिंग लेने के बजाए घर बैठे ही ऑन स्पॉट रीडिंग भरने से ऐसी स्थिति पैदा हुई है। मार्च माह में ऐसे चार सौ से अधिक मामले सामने आ चुके है। अलग से काउंटर खोलकर बिलों में सुधार किया जा रहा है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned