अब आसानी से होगा काम, कतारों से मिलेगी निजात

अब आसानी से होगा काम, कतारों से मिलेगी निजात

DEVENDRA DEVERA | Publish: Sep, 06 2018 03:36:20 PM (IST) Bundi, Rajasthan, India

जिला मुख्यालय पर अब उपभोक्ता अरबन ई-मित्र प्लस मशीन का लाभ ले सकेंगे। यह मशीन ई-मित्र की तरह कार्य करेगी

बूंदी. जिला मुख्यालय पर अब उपभोक्ता अरबन ई-मित्र प्लस मशीन का लाभ ले सकेंगे। यह मशीन ई-मित्र की तरह कार्य करेगी। यह ग्रामीण क्षेत्रों के अटल सेवा केंद्रो में लगी मशीन से थोड़ी अलग होगी। शहरी क्षेत्र में ६० स्थानों पर मशीन लगाई जानी है। इसको लगाने का कार्य शुरू कर दिया है।

मुख्यमंत्री के बजट घोषणा के अनुरूप सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग की ओर से शहरी क्षेत्र के सभी जिला स्तरीय अधिकारियों के कार्यालयों व अधिक जनसंख्या घनत्व वाले स्थान पर मशीन लगाई जानी है। विभाग के अधिकारियों ने शहर के सरकारी कार्यालयों में मशीन लगाने का कार्य शुरू कर दिया है।

अब तक सामान्य चिकित्सालय के मातृ एवं शिशु, आउटडोर, सीएमएचओ कार्यालय, तहसील, सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग, नैनवां रोड स्थित रजत गृह प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में मशीन स्थापित की जा चुकी है। सरकारी कार्यालयों में मशीन शुरू होने के बाद एक ऑपरेटर भी बिठाया जाएगा, जो लोगों को मशीन के बारे में जानकारी देगा।

मिलेगा फायदा
उपभोक्ता मशीन के माध्यम से नल, बिजली के बिल आसानी से जमा कर सके गा। इसके साथ ही मूल निवास, जाति प्रमाण पत्र, जमाबंदी की नकल सहित विभिन्न सरकारी योजनाओं से जुड़े लाभार्थियों की सुविधा ऑनलाइन प्राप्त कर सकेगा। वहीं मशीन में डेबिट-के्रडिट कार्ड, एटीएम व स्वाइप करने की सुविधा भी मिलेगी।

आधार से भी जमा होगी नकदी
ई-मित्र प्लस प्रभारी अंशुल माथुर ने बताया कि मशीन में आधार इनेबल बायोमेटिक सिस्टम से भी पेमेंट किया जा सकेगा। मशीन में क्लिक करने के बाद साफ्टॅवेयर के अंदर सलेक्ट करने के बाद पेमेंट मोड का आप्शन आएगा। जिसमें उपभोक्ता डेबिट-के्रडिट कार्ड कैश अथवा आधार इनेबल सिस्टम से अंगूठा लगाकर पैसा जमा करा सकेगा।

यह होगा अंतर
ग्रामीण क्षेत्रों में ई-मित्र प्लस मशीन में एक अलग से एलईडी लगी हुई। जिसका उपयोग सरकारी योजनाओं का प्रचार प्रसार एवं आवश्यकतानुसार वीडियो क्रान्फे्रसिंग के लिए होता है जबकि शहरी क्षेत्र में लगाई गई अरबन ई-मित्र प्लस मशीन से उपभोक्ता को पीवीसी कार्ड प्रिटिंग की सुविधा मिलेगी व अन्य लाभ भी होंगे।

यह भी है लाभ
किसी उपभोक्ता का अगर आधार कार्ड खो गया हो तो इस मशीन के माध्यम से कार्ड का प्रिंट आसानी से निकल सकेगा। व्यक्ति को अपना आधार एनरोलमेंट नबंर सिस्टम में डालना होगा। इसके बाद मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा। उसी के आधार पर व्यक्ति अपने आधार का प्रिंट ले सकेगा।

शहर के सरकारी कार्यालयों में भी अरबन ई-मित्र प्लस मशीन लगने का कार्य शुरू हो गया है। जल्द ही लोगों को मशीन का लाभ मिलता हुआ नजर आएगा।
मनोज मीणा, प्रभारी, सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग बूंदी

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned