script

बूंदी में लोकसभा अध्यक्ष ने कहा : गांवों के विकास कार्यों की प्राथमिकताएं तय की जाए

locationबूंदीPublished: Dec 30, 2021 11:27:29 pm

Submitted by:

Nagesh Sharma

नमाना में प्रबुद्धजन स्नेह मिलन समारोह

बूंदी में लोकसभा अध्यक्ष ने कहा : गांवों के विकास कार्यों की प्राथमिकताएं तय की जाए

बूंदी में लोकसभा अध्यक्ष ने कहा : गांवों के विकास कार्यों की प्राथमिकताएं तय की जाए

बूंदी. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों की खुशहाली और समृद्धि के लिए सामूहिक प्रयासों की जरूरत है। गांव के लोगों को गांव के विकास के लिए व्यापक कार्य योजना बनाकर उस पर कार्य करना होगा। अविकसित इलाकों में प्राथमिकता के साथ कार्य कर उन्हें विकसित करना होगा। बिरला गुरुवार को नमाना में प्रबुद्धजन स्नेह मिलन समारोह को सम्बोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि आमजन की अपेक्षाओं के लिए लोकतांत्रिक व्यवस्थाओं के तहत पिछडे क्षेत्रों के विकास की कार्य योजनाएं बने और गांवों के विकास कार्यों की प्राथमिकताएं तय की जाए। गांव के विकास के लिए गांव में ही चर्चा हो और इन प्राथमिकताओं को क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों के साथ साझा करें।
उन्होंने कहा कि हर गांव का व्यक्ति खुद के गांवों को आदर्श गांव बनाने के लिए चर्चा करेगा, निश्चित रूप से गांवों का विकास होगा। आमजन की जिदंगी बेहतर करना हमारी जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि हर पंचायत में चिकित्सा कैंप लगाकर लोगों के स्वास्थ्य की जांच करें और उन्हें इलाज मुहैया करवाए, इसके लिए उन्हें हर संभव मदद मिलेगी। गरीब और वंचित व्यक्ति सेवा ही हमारा धर्म होना चाहिए। इसके लिए संसाधनों की कोई कमी नहीं है। ग्रामीणजन गांवों में विकास के मॉडल तैयार करें।
उन्होंने कहा कि गांवों के विद्यालयों को सर्वश्रेष्ट और सुविधायुक्त बनाएं, जहां देश की भावी पीढी को अच्छी शिक्षा और संस्कार मिले। गांव में किसानों और मजदूरों की आमदनी बढ़ाने तथा रोजगार संसाधन बढ़ाने पर चर्चा करें। योजनाएं बनाएं और उसपर काम करें। उन्होंने कहा कि वर्तमान में गांवों की महिलाएं स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से आत्म निर्भर बन रही है। महिलाएं गांवों में अधिक से अधिक स्वयं सहायता समूह बनाएं, ताकि उन्हें ऋण के माध्यम से आत्म निर्भर बनाया जा सके। किसान खेती में आधुनिक तरीके अपनाकर अच्छा लाभ कमाएं। उन्होंने कहा कि पशुपालन से जुड़े किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड की तर्ज पर क्रेडिट कार्ड की सुविधा मिलेगी, ताकि वे अपने व्यवसाय हो बढ़ा सकेंगे।
कार्यक्रम में लोकसभा अध्यक्ष से एक सौ से अधिक प्रबुद्धजनों का सम्मान किया। इस अवसर पर बूंदी विधायक अशोक डोगरा, तालेड़ा प्रधान राजेश रायपुरिया, जनप्रतिनिधिगण व बड़ी संख्या में ग्रामीणजन मौजूद रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो