scriptपेयजल संकट से त्रस्त बाशिंदों के लिए मांगली पेयजल योजना बन सकती है वरदान | peyajal sankat se trast baashindon ke lie maangalee peyajal yojana ban | Patrika News

पेयजल संकट से त्रस्त बाशिंदों के लिए मांगली पेयजल योजना बन सकती है वरदान

locationबूंदीPublished: May 15, 2019 10:10:07 pm

हिण्डोली. भीषण पेयजल संकट से त्रस्त हिण्डोली क्षेत्र के बाशिंदों को मांगली नदी पेयजल योजना से पानी मिले तो आधे क्षेत्र के लोगों की प्यास बुझ सकती है।

peyajal sankat se trast baashindon ke lie maangalee peyajal yojana ban

पेयजल संकट से त्रस्त बाशिंदों के लिए मांगली पेयजल योजना बन सकती है वरदान

-शीघ्र ही सर्वे करने की संभावना
हिण्डोली. भीषण पेयजल संकट से त्रस्त हिण्डोली क्षेत्र के बाशिंदों को मांगली नदी पेयजल योजना से पानी मिले तो आधे क्षेत्र के लोगों की प्यास बुझ सकती है। हालांकि इस मामले में जलदाय विभाग प्रोजेक्ट की ओर से शीघ्र ही सर्वे की तैयारी करने की संभावना है। जलदाय विभाग के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार मांगली नदी में पर्याप्त मात्रा में पानी भरा हुआ है। वहां पर स्थित दो दर्जन नलकूप में से मात्र 3-4 नलकूप ही वर्तमान में संचालित हो रहे हैं। अन्य बंद पड़े हुए हैं। बूंदी शहर को अब चंबल से सीधा पानी मिलने लगा है। ऐसी स्थिति में मांगली पेयजल योजना से कुछ क्षेत्रों में ही जलापूर्ति की जा रही है। ऐसे में मांगली पेयजल योजना का उपयोग हिण्डोली क्षेत्र के लिए हो सकता है। अभी हिण्डोली क्षेत्र के गांवों में भीषण पेयजल संकट बना हुआ है। यहांं पर हर गांव में टैंकर भेज कर लोगों की प्यास बुझाई जा रही है।
-हिण्डोली क्षेत्र में पानी की गंभीर समस्या बनी हुई है। मांगली नदी पेयजल योजना या कोटा से भीलवाड़ा जा रही चंबल परियोजना की पाइप लाइन बीच में से जोडक़र हिण्डोली क्षेत्र को पानी दिया जा सकता है। इस पर जलदाय विभाग प्रोजेक्ट के अधिकारियों को काम करना होगा।
डीएन, व्यास, अधिशासी अभियंता, जलदाय विभाग बूंदी
-जलदाय विभाग पेयजल योजना के बड़े प्रोजेक्ट पर काम करता है। हिण्डोली क्षेत्र में यदि पानी की समस्या है तो उच्च अधिकारियों से मांगली नदी पेयजल योजना के सम्बंध मे चर्चा की जाएगी।
एमके अग्रवाल, अधिशासी अभियंता, जलदाय विभाग प्रोजेक्ट बूंदी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो