अब अंतिम सफर में भी रोड़ा बनी ये आसमानी आफत... 8 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद परिजनों ने किया दाह संस्कार

अब अंतिम सफर में भी रोड़ा बनी ये आसमानी आफत... 8 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद परिजनों ने किया दाह संस्कार

Nidhi Mishra | Publish: Sep, 09 2018 06:52:04 PM (IST) Bundi, Rajasthan, India

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

करवर/ बूंदी। क्षेत्र की सहण पंचायत के मुक्तिधाम इन दिनों बदहाल हैं। जहां मनुष्य को जीवन में आराम व शांति नहीं है, वहीं उसकी मौत होने के बाद भी उसके दाह संस्कार में लोगों को परेशानी से गुजरना पड़ रहा है। जानकारी के अनुसार सहण गांव में शनिवार को मोतीलाल गुर्जर की मौत हो गई थी, जिसका दाह संस्कार करने के लिए ग्रामीण सुबह 6:00 बजे मुक्तिधाम पहुंचे, परंतु लगातार हो रही बरसात एवं मुक्तिधाम स्थल पर टिन शेड की व्यवस्था नहीं होने से ग्रामीणों को टेंट से पाइप मंगवाकर त्रिपाल तान कर शव को भीगने से बचाने का जतन करना पड़ा बाद में अस्थाई रूप से टिन शेड लगाकर 8 घंटे की मशक्कत के बाद दाह संस्कार कर पाए। ग्रामीणों ने ग्राम पंचायत प्रशासन के प्रति नाराजगी जताई। वहीं मुक्तिधाम पर टिन शेड व्यवस्था कराने की मांग रखी। यहां पर पहले टिन शेड स्थापित थे, परंतु गर्मी के दिनों में आए अंधड़ से टिन शेड टूट गए थे, तब से ही टूटे पड़े हुए हैं। तब से ग्रामीणों को बरसात के दिनों में दाह संस्कार करने में परेशानी से गुजरना पड़ रहा है।

 

 

अंतिम सफर में रोड़ा बनी बारिश
ग्राम पंचायत गादेगाल के कोटखेड़ा गांव में शनिवार सुबह बिमारी के चलते बुजुर्ग व्यक्ति की मौत हो गई। श्मशान घाट पर टिनशेड की व्यवस्था नहीं होने और शुक्रवार रात से लगातार बारिश के चलते शनिवार दोपहर तक शव का दाह संस्कार नहीं हो पाया।आखिर कार शाम को ग्रामीणों ने अपने स्तर पर चद्दरों की व्यवस्था कर के दाह संस्कार किया।

ग्रामीण देवराज गुर्जर, दीनदयाल जांगिड़, नीरज जांगिड़, नरेश गुर्जर, ओम प्रकाश धाकड़, मुकेश लोधा ने बताया कि लंबे समय से पंचायत प्रशासन से श्मशान घाट पर टिनशेड लगाने की मांग करते चले आ रहे हैं।

ग्राम पंचायतों में लगने वाले शिविरों में भी इसके बारे में लिखित रूप में ज्ञापन दे चुके। शनिवार सुबह एक व्यक्ति की मौत होने पर बारिश के कारण दोपहर तक दाह संस्कार नहीं किया गया। आनन फानन में ग्रामीणों की मदद से चद्दरों और त्रिपाल का जुगाड़ कर कर शव का दाह संस्कार किया गया। ग्रामीणों की मांग है कि जल्द से जल्द श्मशान घाट पर टिनशेड की व्यवस्था की जाए।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned