scriptkites news: पतंगों के माध्यम से दिए जनजागरूकता सन्देश | Rajsthan news,Bundi news,Bundi Rajasthan news,of kites,given through,p | Patrika News

kites news: पतंगों के माध्यम से दिए जनजागरूकता सन्देश

locationबूंदीPublished: Jan 14, 2022 08:38:01 pm

कस्बे के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में गुरुवार को लोहड़ी व मकर संक्रांति का पर्व नवाचार के साथ मनाया गया। अध्यापिका शोभा कंवर ने बताया कि बच्चों के साथ मिलकर कोरोना वैक्सीनेशन, मास्क जागरूकता व चाइनीज मांझे से पक्षियों की सुरक्षा सहित अनेक जनउपयोगी संदेशों को चित्रों के माध्यम से पतंगों पर उकेरा गया।

kites news: पतंगों के माध्यम से दिए जनजागरूकता सन्देश

kites news: पतंगों के माध्यम से दिए जनजागरूकता सन्देश

kites news: पतंगों के माध्यम से दिए जनजागरूकता सन्देश
बरुन्धन. कस्बे के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में गुरुवार को लोहड़ी व मकर संक्रांति का पर्व नवाचार के साथ मनाया गया। अध्यापिका शोभा कंवर ने बताया कि बच्चों के साथ मिलकर कोरोना वैक्सीनेशन, मास्क जागरूकता व चाइनीज मांझे से पक्षियों की सुरक्षा सहित अनेक जनउपयोगी संदेशों को चित्रों के माध्यम से पतंगों पर उकेरा गया।
पतंगों पर लिखे सन्देश बच्चों के साथ इनके घरों में पहुचेंगे और पतंग के माध्यम से दूसरी जगह पहुंचेंगे। इस दौरान प्रधानाचार्य मो. अशफाक गौरी ने बच्चों को चाइनीज मांझे का प्रयोग न करने की शपथ दिलाई।

यह भी पढ़े…MANREGA : मनरेगा कार्यों में फर्जी हाजरियों पर नजर रखेगा मोबाइल मॉनिटरिंग सिस्टम एप https://bit.ly/3I6omSk

पाबंदी के बावजूद बिक रहा चाइनीज मांझा
पुलिस ने दो दुकानों से जब्त किया
कापरेन. सख्त पाबंदी होने के बावजूद कस्बे में चाइनीज मांझा धड़ल्ले से बिक रहा है। मकर संक्रांति पर्व के नजदीक आने के साथ ही पतंग व मांझे की बिक्री बढ़ गई है।
वहीं मकर संक्रांति को देखते हुए पुलिस ने कस्बे में चाइनीज मांझे की बिक्री करते पाए जाने पर दो जनों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए मौके से चाइनीज मांझा जब्त किया। एएसआई दुर्गालाल जांगिड़ ने बताया कि गुरुवार को कस्बे के मुख्य बाजार में पतंग की दुकानों पर तलाशी करने पर दो दुकानों पर चाइनीज मांझा बेचते हुए पाए जाने पर मौके से छह चरखी मांझा जब्त किया है।
केशवरायपाटन. पुलिस ने गुरुवार को कस्बे में चाइनीज मांझा पकड़ा। पुलिस ने बताया कि चाइनीज मांझा बेचते हुए रामभरोस प्रजापत निवासी वार्ड नंबर 8 को गिरफ्तार किया है। इसके पास से चाइनीज मांझे की 7 चर्खियां जब्त कर प्रकरण दर्ज कर लिया है।
नैनवां. नैनवां थाना पुलिस ने कस्बे में दो दुकानों से चाइनीज मांझा के 23 रोल जब्त किए। थानाधिकारी बृजराजसिंह ने बताया कि गश्त के दौरान एएसआई देवलाल ने एक दुकानदार के पास से चाइनीज मांझा के 12 रोल व एएसआई लादूसिंह ने दूसरे दुकानदार के पास से चाइनीज मांझा के 11 रोल जब्त किए है।

यह भी पढ़े…corona : एक साल का मासूम कोरोना पॉजिटिव, संक्रमण अब जिले में पसारने लगा पैर https://bit.ly/3foUhkp

झालीजी का बराना. कस्बे में गुरुवार को गेण्डोली पुलिस ने दो दुकानों से चाइनीज मांझा जब्त किया। पुलिस के आते ही दुकानदारों में हडक़ंप मच गया। बाद में पुलिस ने चाइनीज मांझे पर कार्रवाई की।
पतंग बांटी और कोरोना को लेकर समझाइश की
लाखेरी. क्षेत्र के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय चमावली में बुधवार को सेव द चिल्ड्रन संस्था के तत्वावधान में विद्यार्थियों को कोविड किट व पतंगे बांटी गई। सुबह 11 बजे संस्था के प्रतिनिधि विद्यालय पहुंचे और विद्यार्थियों को कोविड किट का वितरण करते हुए जानकारी दी। मकर संक्रांति के उपलक्ष्य में पतंग वितरण किया। इस अवसर पर उर्मिला शर्मा, प्रधानाध्यापिका सहित शिक्षक परिवार के सदस्य
उपस्थित थे।

यह भी पढ़े…Proposed Ramgarh Vishdhari Tiger Reserve: प्रस्तावित रामगढ़ विषधारी टाइगर रिजर्व: इन्द्रगढ़ से रामगढ़ तक का देखा क्षेत्र https://bit.ly/33yJPnY

पतंगों से सजे बाजार, खरीदारी करते रहे युवक
नोताड़ा. मकर संक्रांति को लेकर गुरुवार को बाजारों में खरीदारी को लेकर युवाओं की दुकानों पर भीड़ रही। इस बार बाजारों में अलग-अलग तरीके की पतंगें नजर आई। दुकानदार किशन ने बताया कि बच्चों को डोरेमोन, मोटू पतलू की पतंगें पसंद आ रही है। युवा में नरेंद्र मोदी, राहुल गांधी के फोटो वाली पतंगें भी रास आ रही हैं।

चाइनीज मांझा जब्त, तीन जने गिरफ्तार
गेण्डोली. गेण्डोली पुलिस ने गुरुवार को तीन अलग-अलग स्थानों से करीब डेढ़ दर्जन चाइनीज मांझे की चरखियां जब्त कर तीन जनों को गिरफ्तार किया। थानाधिकारी बुधराम डागर ने बताया कि झालीकाबराना गांव में एक किराना जनरल स्टोर से चाइनीज मांझे की 4 चरखियां बरामद कर अभिषेक जैन को, एक अन्य किराना स्टोर से 6 चरखियां बरामद कर किशन लाल बागला को व खटकड़ में वन विभाग के सामने स्थित किराने की दुकान से चाइनीज मांजे की पांच चरखियां बरामद कर मोहित कुमार जैन को गिरफ्तार किया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो