scriptरंगों के माध्यम से इन नन्हें कलाकारों ने दिया यह संदेश… विचारों को कर दिया अभिव्यक्त | rangon ke maadhyam se in nanhen kalaakaaron ne diya yah sandesh... vic | Patrika News

रंगों के माध्यम से इन नन्हें कलाकारों ने दिया यह संदेश… विचारों को कर दिया अभिव्यक्त

locationबूंदीPublished: Mar 30, 2019 07:30:32 pm

उमंग संस्थान की ओर से चौधरी कल्याण लाल स्मृति जिलास्तरीय पोस्टर प्रतियोगिता के तहत विभिन्न स्थानों पर बालक-बालिकाओं ने पोस्टर में रंगों के माध्यम से अपने विचारों को अभिव्यक्त किया।

rangon ke maadhyam se in nanhen kalaakaaron ne diya yah sandesh... vic

रंगों के माध्यम से इन नन्हें कलाकारों ने दिया यह संदेश… विचारों को कर दिया अभिव्यक्त

बूंदी.उमंग संस्थान की ओर से चौधरी कल्याण लाल स्मृति जिलास्तरीय पोस्टर प्रतियोगिता के तहत विभिन्न स्थानों पर बालक-बालिकाओं ने पोस्टर में रंगों के माध्यम से अपने विचारों को अभिव्यक्त किया।
उमंग संस्थान की अध्यक्ष सविता लौरी ने बताया कि गौरैय्या दिवस, वानिकी दिवस और जल दिवस के मौके पर आयोजित चौधरी कल्याण लाल स्मृति जिला स्तरीय पोस्टर प्रतियोगिता के अंतिम दिन में आज बालचंदपाड़ा के श्रीरघुनाथ अकेडमी सीनियर सैकण्डरी स्कूल में रेखा शर्मा, राजकीय प्राथमिक विद्यालय झापड़ी में अनुराधा तथा विकास नगर के मॉर्डन सैकण्डरी स्कूल में कुमार संभव के संयोजन में बालक-बालिकाओं ने रंगों के माध्यम से जल, जंगल और पक्षी बचाने का संदेश दिया।
इस अवसर पर मार्गदर्शिका रेखा शर्मा बालक-बालिकाओं को प्रकृति के साथ मानव के घनिष्ठ संबंधों का महत्व बताते हुए पर्यावरणीय सरोकारों की जानकारी दी। इन्होंने बेजुबान पक्षियों की सेवा के लिए परिंडे बांधकर उनमें नियमित रूप से जल सेवा करने और अपने-अपने घरों में परिंडे लगाने का संकल्प भी दिलवाया। प्राथमिक विद्यालय झापड़ी में अनुराधा ने बालक-बालिकाओं को मानव जीवन में पर्यावरण के महत्व के बारे में जानकारी दी और पर्यावरण और मानव जीवन को एक दूसरे का पूरक बताया। मोर्डन स्कूल में संस्था प्रधान कुमार सम्भव ने हमारे जीवन में जल के महत्व पर प्रकाश डालते हुये आने वाली जलजनित समस्याओं से अवगत करवाया।
प्रतियोगिता संयोजक गणेश कंवर और समन्वयक महेश शृंगी ने बताया कि चौधरी कल्याण लाल स्मृति जिला स्तरीय पोस्टर प्रतियोगिता में विद्यालय और जिला स्तर पर मूल्यांकन होगा, जिसके विजेताओं को विश्व पृथ्वी दिवस पर आयोजित समारोह में पुरस्कृत किया जाएगा। प्रतियोगिता में 24 विद्यालयों के 295 बालक-बालिकाओं ने भाग लिया है। प्रतियोगिता का उद्देश्य बालक-बालिकाओं को पर्यावरणीय सरोकारों के साथ इन दिवसों के आयोजनों के बारे में बताना है।
राजस्थान दिवस पर हुई प्रश्नोत्तरी
राजस्थान दिवस पर आज मोर्डन स्कूल में राजस्थान की विरासत, एकीकरण, संस्कृति और वन्य जीवन पर प्रश्नोत्तरी का आयोजन किया गया। जिसमें संस्थान के सर्वेश तिवारी, कुमार सम्भव, रामलाल गोचर, स्वाति चौधरी ने बालक-बालिकाओं से प्रश्न पूछे और पुरस्कार भी बांटे। कुमार सम्भव तथा सर्वेश तिवारी ने राजस्थान के एकीकरण पर प्रकाश डाला।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो