scriptबूंदी में दो दिन अपनी यात्रा को स्थगित करें, क्यों, जानने के लिए पढ़ें यह खबर | RAS Exam in bundi | Patrika News
बूंदी

बूंदी में दो दिन अपनी यात्रा को स्थगित करें, क्यों, जानने के लिए पढ़ें यह खबर

बेहतर समन्वय के साथ संपन्न कराएं आरएएस परीक्षा
 

बूंदीOct 25, 2021 / 11:12 pm

Nagesh Sharma

बूंदी में दो दिन अपनी यात्रा को स्थगित करें, क्यों, जानने के लिए पढ़ें यह खबर

बूंदी में दो दिन अपनी यात्रा को स्थगित करें, क्यों, जानने के लिए पढ़ें यह खबर

बूंदी . जिले में आरएएस परीक्षा 27 अक्टूबर को आयोजित होगी। परीक्षा आयोजन के लिए की गई व्यवस्थाओं की जिला कलक्टर रेणु जयपाल ने सम्बद्ध अधिकारियों के साथ बैठक लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने निर्देश दिए कि परीक्षा आयोजन के लिए की गई सभी तरह की व्यवस्थाओं को बेहतर समन्वय के साथ क्रियान्वित करें, ताकि अभ्यर्थियों को किसी तरह की कोई परेशानी नहीं आए और सुगमता के साथ परीक्षा आयोजन करवाया जा सके।

जिला कलक्टर ने बताया कि बूंदी जिले में 8 हजार 389 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। इनमें 5 हजार 677 अन्य जिलों से अभ्यर्थी शामिल होंगे। कोटा, बारां, झालावाडा से परीक्षार्थी नहीं आएंगे। जिले में परीक्षा आयोजन के लिए 35 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। इनमें नैनवां व हिण्डोली में 4-4, तालेड़ा में 2, केपाटन दो केन्द्र बनाए गए हैं, शेष केन्द्र बूंदी जिला मुख्यालय पर बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि परीक्षा समन्वयक एडीएम को बनाया है। पुलिस के नोडल अधिकारी अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक होंगे। प्रश्न पत्रों का संग्रहण कोष कार्यालय में होगा। कोषालय से परीक्षा केन्द्र तक प्रश्न पत्र पहुंचाने के लिए 8 उप समन्वयक बनाए हैं। इसके अलावा सभी 35 केन्द्रों के लिए केन्द्र अधीक्षक नियुक्त किए गए हैं। अतिरिक्त 35 केन्द्र अधीक्षक लगाए गए हैं। इसके अलवा 49 पर्यवेक्षक भी लगाए गए है। पारदर्शिता के लिए 36 वीडियोग्राफर लगाए गए हैं, इनमें सभी केन्द्रों पर एक-एक तथा एक वीडियोग्राफर कोष कार्यालय पर रहेगा।

उन्होंने बताया कि सुरक्षा व्यवस्था के लिए प्रत्येक केन्द्र पर दो पुरूष एवं एक महिला पुुलिस कर्मी की नियुक्त होंगे। इसके अलावा 300 से अधिक परीक्षार्थी वाले केन्द्रों पर 2 अतिरिक्त तथा 500 से अधिक परीक्षार्थी वाले केन्द्रों पर 4 अतिरिक्त पुलिसकर्मी होंगे। परीक्षार्थियों को परिवहन सुविधा के लिए 45 रोडवेज बसें तथा 35 निजी बसों की व्यवस्था की गई है। इनमें रोडवेज की सुविधा नि:शुल्क रहेगी।

जिला कलक्टर की अपील
जिला कलक्टर ने आरएएस परीक्षा में शामिल होने के लिए अन्य जिलों में जाने वाले बूंदी जिले के अभ्यर्थियों से अपील की है कि वे अपने परीक्षा केन्द्र के लिए 26 अक्टूबर को दोपहर 12 बजे तक प्रस्थान कर जावे। इसके बाद यातायात के साधनों की उपलब्धता नहीं हो पाएगी। जिला कलक्टर ने बताया कि 26 व 27 अक्टूबर को आरएएस परीक्षार्थियों के लिए ही रोडवेज बसों की सुविधा रहेगी। उन्होंने आमजन से अपील की है कि किसी तरह की परेशानी से बचने के लिए उक्त दो दिवस में अपनी यात्रा को स्थगित करें।

नोडल अधिकारी नियुक्त
आरएएस परीक्षा के लिए अतिरिक्त जिला कलक्टर एयू खान को परीक्षा समन्वयक बनाया गया है। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक किशोरी लाल नोडल अधिकारी होंगे। इसके अलावा परीक्षार्थियों के आवास और भोजन की समुचित व्यवस्था के लिए नगरपरिषद आयुक्त को नोडल अधिकारी बनाया गया है।

हायर सैकेण्डरी में हेल्प डेस्क
आरएएस परीक्षा के लिए आने वाले परीक्षार्थियों को किसी तरह की परेशानी नहीं हो और सभी व्यवस्थाओं और सुविधा की जानकारी उनको आसानी से मिल सके, इसके लिए बूंदी के हायर सैकेण्डरी स्कूल में हेल्प डेस्क बनाई गई है। इसमें अभ्यर्थियों को सभी तरह की जानकारी मिल सकेगी। इसके अलावा यहां इंदिरा रसोई के तीन काउंटर लगाए जाएंगे। साथ ही मेडिकल टीम एवं फायर बिग्रेड की व्यवस्था की गई है।

Home / Bundi / बूंदी में दो दिन अपनी यात्रा को स्थगित करें, क्यों, जानने के लिए पढ़ें यह खबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो