script

सावन के स्वागत को तैयार बाजार…इस बार खास अंदाज में लहराएगा लहरिया

locationबूंदीPublished: Jul 19, 2018 04:32:08 pm

Submitted by:

Suraksha Rajora

सावन का महीना नजदीक आते ही पर्यटन नगरी के बाजारों में लहरियों की बहार आ गई है। मार्केट में इस बार लहरियों का खास कलेक्शन देखने को मिल रहा है।

Ready market to welcome Sawan lahariyon Collection

सावन के स्वागत को तैयार बाजार…इस बार खास अंदाज में लहराएगा लहरिया

बूंदी. सावन की फुहारें धरती का श्रृंगार करती हैं। इससे न केवल प्रकृति रंगीन होती, बल्कि इस मौसम में पहने जाने वाले परिधान भी सतरंगी हो जाते हैं। राजस्थान में तीज पर्व पर पहना जाने वाला सतरंगी लहरिया खुशनुमा जीवन का प्रतीक बन गया है। आगामी 28 जुलाई से सावन का आगाज हो जाएगा। सावन में अब कुछ ही दिन शेष है, इसको लेकर मार्केट पूरी तरह से तैयार है।
सावन का महीना नजदीक आते ही पर्यटन नगरी के बाजारों में लहरियों की बहार आ गई है। मार्केट में इस बार लहरियों का खास कलेक्शन देखने को मिल रहा है। लहरिया को सावन में विशेष तौर पर पसंद किया जाता है। यही वजह है कि सावन में विशेष रूप से वॉर्डरॉब में लहरिया साड़ी और सूट को जगह दी जाने लगती है।
सावन में लहरिया के ड्रेस मेटेरियल पहनने का अपना ही मजा है। सावन के आते ही सदाबहार लहरिया फिर से दिखाई देने लगा है ट्रेडिशन को देखते हुए बाजार में इसकी खरीददारी भी जोरो पर है। नवविवाहितों में सबसे ज्यादा रुझान देखने को मिल रहा है, ऐसे में अब बाजार में उपलब्ध नए पेर्टन और डिजाइनों में सबसे अलग और सुंदर दिखने की चाह इन सभी में है, तो पसंद भी सबकी अलग-अलग है। लहरियों की डिमांड के चलते दुकानदारों को भी अच्छे कारोबार की उम्मीद है।

उर्मी सौलंकी का कहना है कि महिलाएं सावन का स्वागत करने के लिए तैयार हैं। सावन को इंजाय करने के साथ ये रीति-रिवाजों से जुड़ा ये मौसम खुशियां लेकर आता है। शादी के बाद ससुराल से पहली बार लहरिया साड़ी बहु को सावन में दी जाती है, न्यू जनरेशन की पसंद को देखते हुए मार्केट में भी लहरिया के न्यू कलेक्शन देखने को मिल रहे हैं।
समय के साथ लहरिया में बदलाव आया है, इस साल पिछले सालों से कुछ अलग डिजाइन मार्केट में हैं। इसमें मल्टी कलर लहरियों के साथ लक्ष्मीपत्ती और बाहुबली की डिमांड खास बनी हुई है। साथ ही प्योर अनारदाना, पंचरंगी, मोठडा दुल्हन का लहरिया, युवतियों की पहली पसंद बना है। कलर की बात करें तो ब्राइट कलर महिलाएं को ज्यादा लुभा रहे हैं, इनमें रानी और ग्रीन कलर का मानो बाजार पर कब्जा है।
ब्राइट कलर्स में गोटा पत्ती वर्क बेहद लहरिया साड़ी पर चार चांद लगा रहा है। इसके साथ हैवी वर्क में भी कई वेरायटी देखने को मिल रही हैं। साथ ही इंग्लिश कलर भी मार्केट में जगह बना रहे हैं।

हाफ-हाफ लहरिया-


इस बार मार्केट में लहरिया साड़ी में हॉफ बंधेज हॉफ लहरिया की भी अलग वैरायटी देखने को मिल रही है। पचरंगी बंधेज के साथ हॉफ लहरिया का कलेक्शन धूूम मचा रहा है।
लुभा रहे लहरिया सूट और दुपट्टे


ओम प्रकाश रंगवानी ने बताया कि इस समय लहरियों की बिक्री परवान पर है। लहरिये की कुर्तियां चार सौ रुपए से लेकर 1500 रुपए तक की रेंज में उपलब्ध हैं। मार्केट में लहरिया सूट और कुर्ती का काफी कलेक्शन अवेलेबल है। इसमें शिफॉन, कॉटन, जॉर्जट और कोटा डोरिया फैब्रिक हिट हैं। वहीं दुपट्टे 100 रुपए से लेकर 1000 रुपए तक की कीमत में उपलब्ध है।
दुपट्टों को विभिन्न तरह की लेस लगाकर आकर्षक रूप दिया जा रहा है। आमतौर पर लहरियों में दो रंगों का प्रयोग किया जाता है, लेकिन बढ़ती डिमांड और बदलते फैशन ट्रैंड के कारण इसे अब मल्टी कलर में भी बनाया जाने लगा है। कुर्ती, लॉन्ग सूट, स्कर्ट, ट्यूनिक, दुपट्टे, वॉच बेल्ट्स और बैग्ज में रंग-बिरंगे लहरिया को यूज में लिया जा रहा है। लहरिया की स्कर्ट और टॉपर में भी वेरायटी के चलते इसे भी लड़कियां खूब पसंद कर रही हैं।
प्रिंटेड ब्लाउज विद् बॉर्डर लहरिया साड़ी


प्रिंटेड साड़ी का क्रेज युवतियों में देखा जाता है, इसको हर प्रोफेशन वीमन केरी कर सकती है, ऐसे में इस बार लहरिया पैटर्न में भी यह चैंज देखने को मिल रहा है, प्रिटेंड ब्लाउज के साथ लहरिया साड़ी में प्रिंटेड बॉर्डर वीमन की पहली पसंद बन रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो