scriptरोडवेज बसों में चलेगा खाली सीट का पता, अधिकारी मुख्यालय से कर सकेंगे मॉनिटरिंग | rodavej bason mein chalega khaalee seet ka pata, adhikaaree mukhyaalay | Patrika News

रोडवेज बसों में चलेगा खाली सीट का पता, अधिकारी मुख्यालय से कर सकेंगे मॉनिटरिंग

locationबूंदीPublished: Jun 01, 2019 12:41:13 pm

राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम की बसों में परिचालक अब नई आधुनिक इटीएम से टिकट काट रहे हैं। नई मशीन पूरी तरह से वाईफाई कनेक्ट है।

rodavej bason mein chalega khaalee seet ka pata, adhikaaree mukhyaalay

रोडवेज बसों में चलेगा खाली सीट का पता, अधिकारी मुख्यालय से कर सकेंगे मॉनिटरिंग

बूंदी. राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम की बसों में परिचालक अब नई आधुनिक इटीएम से टिकट काट रहे हैं। नई मशीन पूरी तरह से वाईफाई कनेक्ट है। इससे रोड पर चलती बसों में खाली सीटों का पता चल जाएगा। बूंदी आगार को 104 आधुनिक नई इटीएम मिली है।इसके लिए परिचालकों को पूर्व में ही मशीनों के बारे में प्रशिक्षण दिया जा चुका है। नई इटीएम की खास बात यह है कि यह ना केवल यात्रियों को गन्तव्य का टिकिट देने का काम करेगी, बल्कि मुख्यालय पर बैठे अधिकारियों को बस की लोकेशन भी बताएगी। साथ ही बसों में होने वाले लड़ाई-झगड़े सहित अन्य विवाद की परिचालक वीडियो व फोटो ले सकेंगे।
ऐसी होगी एड्रांइड इटीएम
इटीएम प्रभारी वाजिद अली ने बताया कि मशीन पूरी तरह से टच स्क्रीन है। मशीन मेंं दो सिम लगेगी।इससे मशीन हैग नहीं होगी और मशीन ऑनलाइन वाईफाई से कनेक्ट रहेगी। इससे मशीन का पूरा डाटा ऑनलाइन सुरक्षित रहेगा। नई इटीएम से एटीएम व डेबिट कार्ड के माध्यम से भी टिकिट बनाया जा सकेगा। मशीन में कैमरा भी है, जिससे जरुरत पडऩे पर फोटो व वीडियो ग्राफी भी की जा सकेगी। मशीन को मोबाइल के चार्जर से भी चार्ज किया जा सकेगा। मशीन की बेटरी तीन दिन तक चलेगी।
यात्रियों को यह होगा फायदा
रोडवेज बसों में एक स्थान से रवाना होने के बाद परिचालक को प्रत्येक बस स्टैंड पर खाली सीटों के बारे में बुकिंग खिडक़ी को अवगत कराना पड़ता है। आधुनिक इटीएम के आने पर परिचालक की ओर से रास्ते में खाली सीट पर टिकिट काटे जाने की जानकारी ऑनलाइन मिल सकेगी। इससे यात्रियों को खाली सीटों की जानकारी मिलने पर सीट आरक्षित करा सकेंगे।
आठ कम्प्यूटर भी मिले
बूंदी आगार को नई इटीएम के साथ आठ कम्प्यूटर भी मिले हैं। इन्हें एक देवली विंडो, ईटीएम शाखा, एकाउंट्स, एक जर्नल सेक्शन, चीफ मैनेजर व सर्वर रूम में लगाया है। सभी परिचालकों को नई मशीन दे दी गई है। इसका कार्य शुरू हो गया है। जिससे अधिकारी मुख्यालय बैठे-बैठे मॉनिटरिंग करेंगे।
बूंदी आगार को नई मशीनें उपलब्ध हो गई है। 24 मई से इसका कार्य शुरू कर दिया है। परिचालकों को इन्हें दिया गया है। मशीन से यात्रियों को टिकिट काटने में सुविधा होगी।
घनश्याम गौड़, मुख्य प्रबंधक, बूंदी आगार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो