scriptयहां संदिग्ध खाद की वास्तविकता के लिए कृषि विभाग ने लिए नमूने | samples for the genuineness of the suspected fertilizer | Patrika News

यहां संदिग्ध खाद की वास्तविकता के लिए कृषि विभाग ने लिए नमूने

locationबूंदीPublished: Oct 24, 2021 08:31:11 pm

Submitted by:

Abhishek ojha

कृषि विभाग ने एक जने के खिलाफ दी नामजद रिपोर्ट

यहां संदिग्ध खाद की वास्तविकता के लिए कृषि विभाग ने लिए नमूने

यहां संदिग्ध खाद की वास्तविकता के लिए कृषि विभाग ने लिए नमूने

जजावर. सोरण गांव के किसानों ने कृषि विभाग को पिकअप में भरकर संदिग्ध खाद देने की शिकायत पर सहायक निदेशक कृषि विस्तार ने दबलाना थाना पहुंच वहां सुपुर्द खाद की जांच की। उनके समक्ष किसानों ने गंभीर आरोप लगाए। जानकारी के अनुसार सोरण गांव के किसान बनवारी, नीमलाल ने शिकायत की थी कि पिछले दिनों पिकअप में लाए डीएपी को 1400 रुपए प्रति बैग के हिसाब से डीएपी खाद खरीदा था। जब बैग को खोलकर देखा तो उसमें सुपर फॉस्फेट जैसा पदार्थ निकला। जिसके बाद किसानों ने हंगामा कर दिया। सूचना पर कृषि अधिकारियों ने पहुंचकर दबलाना थाना पुलिस को सुपुर्द कर दिया।
सेम्पल लिए, जांच में निकलेगा सच
सहायक निदेशक कृषि विस्तार रतनलाल मीणा ने बताया कि दबलाना थाना में पहुंचकर दो बैग से नमूने लिए गए। जिनको लैब में भिजवाया जाएगा। जांच आने के बाद ही खाद की वास्तविकता का पता चल सकेगा। हालांकि कुछ अधिकारियों ने प्रथम दृष्टया इसको सुपर फास्फेट होना ही माना है, लेकिन इसकी वास्तविकता का पता जांच रिपोर्ट आने पर लगेगा।
कृषि विभाग ने दर्ज करवाई रिपोर्ट
कृषि विभाग के फसल कृषि अधिकारी शिवराज खींची ने दबलाना थाना में एक जने के खिलाफ नामजद रिपोर्ट दी। रिपोर्ट के अनुसार किसानों से पूछताछ करने पर रघुनाथपुरा निवासी हेमराज मीणा की ओर से पिकअप में डीएपी लाने की जानकारी मिली। प्रथम दृष्टया हेमराज ने संदिग्ध खाद को डीएपी बताकर किसानों से अधिक रुपए वसूले।

इनका कहना
कृषि विभाग की ओर से रिपोर्ट दर्ज करवाई जा चुकी है। एक जने को डिटेन कर पूछताछ जारी है। जल्द खुलासा होगा।
श्यामसुंदर विश्नोई, पुलिस उपाधीक्षक, हिण्डोली
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो