सरकारी स्कूल के विद्यार्थी अब बोलेंगे फर्राटेदार इंग्लिश

pankaj joshi | Publish: Jun, 16 2019 12:05:33 PM (IST) Bundi, Bundi, Rajasthan, India

शहर के बालचंदपाड़ा वार्ड संख्या-1 में स्थित राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय जिले का पहला अंग्रेजी माध्यम विद्यालय होगा।

-आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय बालचंदपाड़ा अंग्रेजी माध्यम में किया परिवर्तित
-नए शैक्षणिक सत्र से होगी शुरुआत, नाम भी बदला
बूंदी. शहर के बालचंदपाड़ा वार्ड संख्या-1 में स्थित राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय जिले का पहला अंग्रेजी माध्यम विद्यालय होगा। इसमें अध्ययन करने वाले छात्र-छात्राएं नए शैक्षणिक सत्र से अंग्रेजी में अध्ययन करेंगे। वहीं अब विद्यालय का नाम बदलकर महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय (अंग्रेजी माध्यम) कर दिया गया है।
शिक्षा विभाग (गु्रप-1) के शासन उप सचिव प्रदीप गोयल ने आदेश जारी कर बताया कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के अवसर पर जिला मुख्यालय के 33 विद्यालयों को प्रथम चरण में महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय (अंग्रेजी माध्यम) में बदलने की स्वीकृति प्रदान की गई है। इन विद्यालयों का संचालन नए शैक्षणिक सत्र 2019-20 से प्रारंभ किया जाएगा।
मांगे थे प्रस्ताव
सरकार ने गत दिनों प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को आदेश जारी कर जिला मुख्यालय पर कम नामांकन वाले सरकारी विद्यालयों के अंग्रेजी माध्यम में परिवर्तित करने के प्रस्ताव मांगे गए थे। जिस पर सभी ने अपने -अपने जिला मुख्यालय के सरकारी विद्यालयों के नाम विभाग को भेजे थे। इसके बाद प्रत्येक जिले में अंग्रेजी माध्यम की कक्षा 1 से 12वीं तक के विद्यालय को महात्मा गांधी की 150 वी जयंती पर राजकीय विद्यालयों की स्थापना करने का निर्णय किया था। आदेश मिलते ही विभागीय अधिकारियों ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है।
तय किए थे मापदंड
जिला मुख्यालय पर अंग्रेजी माध्यम का विद्यालय खोलने को लेकर शिक्षा विभाग ने मापदंड तय किए है। जिसमें विद्यालय में सभी मूलभूत सुविधाएं हो और स्कूल में कक्षा 1 से 12 वीं तक संसधान हो। साथ ही विद्यालय में नामांकन कम हो। इस आधार पर जिले से बालचंदपाड़ा स्थित स्कूल का नाम विभाग ने भेजा था, जो निर्धारित मापदंड पर खरा उतरा है।
...तो मिलेगी हर सुविधा
अब चयनित स्कूल के अंग्रेजी माध्यम में बदलने के साथ ही इसका कायाकल्प होगा। नए शैक्षणिक सत्र में छात्र-छात्राओं को पहले सरकारी अंग्रेजी विद्यालय में पढऩे का अवसर मिलेगा। इसी के साथ विद्यालय के खेल मैदान सहित सुविधाओं को बढ़ाया जाएगा। वहीं यहां जिले के ऐसे शिक्षकों का चयन किया जाएगा जो अंग्रेजी माध्यम से विद्यार्थियों को पढ़ा सकें। सभी कक्षा कक्षा सुविधा से युक्त होंगे।
-सरकार ने अंग्रेजी माध्यम का स्कूल खोलने के लिए बालचंद पाडा राजकीय आदर्श उच्च माध्यामिक विद्यालय का चयन कर लिया है। अब यह स्कूल नए शैक्षणिक सत्र से महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय (अंग्रेजी माध्यम) कहलाएगा। अब यहां छात्र-छात्राएं अंग्रेजी में अध्ययन कर सकेंगे।
तेजकंवर, जिला शिक्षा अधिकारी (मा.), बूंदी

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned