सस्ते घरों का सपना अब होगा अपना

सस्ते घरों का सपना अब होगा अपना

pankaj joshi | Publish: Jan, 13 2018 09:32:17 PM (IST) Bundi, Rajasthan, India

बूंदी. सस्ते घरों की उम्मीद लगाकर बैठे जरूरतमंद लोगों का सपना अब साकार होगा।सिर छुपाने के लिए कई लोगों को खुद की छत नसीब हो सकेगी।

बूंदी. सस्ते घरों की उम्मीद लगाकर बैठे जरूरतमंद लोगों का सपना अब साकार होगा।सिर छुपाने के लिए कई लोगों को खुद की छत नसीब हो सकेगी।इसके लिए शहर में नगर परिषद की ओर से मुख्यमंत्री जन आवास योजना का कार्य शुरू हो गया। योजना के तहत चिह्नित की गई भूमि पर निर्माण कंपनी ने आवास निर्माण का कार्य शुरू कर दिया। यहां पर भूमि को समतल करने सहित अन्य कार्य चल रहे हैं।

Read more: सेल्फी बनी गुणवक्ïता सुधर का जरिया, राजकीय छात्रावासों में आवासीय विद्यालयों में अनदेखी पड़ेगी भारी

सूत्रों के अनुसार नगर परिषद क्षेत्र में जन आवास योजना के तहत ३१ बीघा भूमि आवंटित हुई थी। जिसमें ११०४ फ्लैट निर्माण का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। इसके लिए शहरभर से कुल १००९ आवेदन प्राप्त हुए। ले-आउट पारित होने के बाद निर्माण कंपनी ने उक्त भूमि पर सफाई व सड़क निर्माण शुरू कर दिया।
यह है नक्शा
सूत्रों के अनुसार योजना के तहत आर्थिक दृष्टि से कमजोर वर्ग के लिए ७२० आवास बनाए जा रहे हैं। जो प्रत्येक ३४२ स्क्वायर फीट का होगा। अल्प आय वर्ग के लिए ३८४ आवास ५२५ स्क्वायर फीट के बनेंगे। इनमें आर्थिक दृष्टि से कमजोर वर्ग के मकानों में एक बेडरूम, एक ड्राइंगरूम कम किचन, अटैच टॉयलेट व बालकनी होगी। वहीं अल्प आय वर्ग वाले आवासों में दो बेडरूम, एक ड्राइंगरूम, एक किचन, टॉयलेट व बालकनी बनाई जाएगी।

Read more: टॉफी खिलाकर मासूम के साथ करता था अश्ïलील हरकतें, लोगों ने आरोपी की जमकर धुनाई

मिलेगी सब्सिडी
नगर परिषद के अधिकारिक सूत्रों के अनुसार इन सरकारी आवासों पर सरकार की ओर से सब्सिडी भी दी जा रही है। लॉटरी में जिस भी जरूरतमंद व्यक्ति को आवास मिलेगा। उसे कुल लागत में सरकार की ओर से सब्सिडी दी जाएगी। ऐसे में जरूरतमंद लोगों को सस्ते व अच्छे आवास रहने के लिए मिलेंगे।
लॉटरी के लिए अभी १६ जनवरी प्रस्तावित की है। १००९ आवेदन फार्म मिले हैं। निर्माण कंपनी ने काम शुरू कर दिया है। सरकार की ओर से सब्सिडी भी दी जाएगी।
अरुणेश शर्मा, कार्यवाहक आयुक्त, नगर परिषद, बूंदी

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned