तो सांस लेना मुश्किल था रोगी व चिकित्सकों का, जानिए २२ लाख से हुआ समाधान

जिला अस्पताल में रोगी व आमजन बदबू से परेशान थे। सडक़ पर फैला सीवर का पानी मुसिबत बना हुआ था।

By: धीरज शर्मा

Published: 20 Jan 2018, 10:16 PM IST


बूंदी. जिला अस्पताल में रोगी व आमजन बदबू से परेशान थे। सडक़ पर फैला सीवर का पानी मुसिबत बना हुआ था। गंदगी में होकर चिकित्सा विभाग के कर्मचारी सहित रोगियों व गर्भवती को गुजरना पड़ रहा था। लेकिन अब इस मुसिबत से छुटकारा मिलने वाला है। सेप्टिक टैंकों के ओवर फ्लो होने की समस्या से जल्द ही निजात मिलेगी। अब परिसर में कहीं भी सीवर का पानी सडक़ पर फैला हुआ नजर नहीं आएगा।

अस्पताल प्रशासन व आम रोगियों को गंदगी में होकर नहीं गुजरना पड़ेगा। इसके लिए अस्पताल परिसर में २२ लाख रुपए की सीवरेज पाइप लाइन डालने की योजना स्वीकृत हो गई है। इसके तहत सीवरेज लाइन डालने का काम शुरू हो गया है। चिकित्सा विभाग की ओर से सीवरेज लाइन डालने के लिए गुरुवार को सर्वे कार्य शुरू कर दिया गया। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के सहायक अभियंता लोकेंद्र अग्रवाल के निर्देशन में सर्वे टीम ने सीएमएचओ व मोर्चरी के बाहर की ओर पाइप लाइन का सर्वे किया।

इसके बाद पुराने जनाना अस्पताल, नए मातृ एवं शिशु चिकित्सालय भवन, सरकारी आवास व जिला अस्पताल भवन का सर्वे कार्य भी पूरा किया। सीवर लाइन में समूचे अस्पताल परिसर को जोड़ा जा रहा है। यहां से लाइन को सीधे अस्पताल के बाहर मुख्य सडक़ से गुजर रही आरयूआईडीपी की मुख्य सीवरेज लाइन में जोड़ा जाएगा।

Read More: दूध ने खोला राजस्थान की ऐतिहासिक मूर्ती का राज https://www.patrika.com/bundi-news/accused-of-theft-arrested-1-2108658/ https://goo.gl/v3eGPJ

ऐसे डलेगी लाइन
सूत्रों के अनुसार आंतरिक पूरी लाइन की लंबाई लगभग ६०० मीटर है। इसमें प्रत्येक २० मीटर पर बड़े मेन हॉल लगाकर लाइन को ढाल देकर मेन सीवर लाइन में जोड़ा जाएगा। ८ इंच के पाइप से लाइन को जोड़ेंगे। इससे चैम्बर व टैंक के ओवर फ्लो होने व सफाई की समस्या समाप्त हो जाएगी।

Read More: सूर्य खोलेगा किस्मत के द्वार, नए साल में इन पर होंगी पैसों की बरसात

https://www.patrika.com/bundi-news/what-will-happen-in-the-new-year-1-2106310/

Show More
धीरज शर्मा
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned