अंधड़-तेज बारिश ने मचाई तबाही, मकानों के टीनशेड उड़े, 30 से अधिक बिजली के पोल ध्वस्त

अंधड़-तेज बारिश ने मचाई तबाही, मकानों के टीनशेड उड़े, 30 से अधिक बिजली के पोल ध्वस्त

abdul bari | Publish: Jun, 29 2019 09:08:15 PM (IST) | Updated: Jun, 30 2019 01:19:16 AM (IST) Bundi, Bundi, Rajasthan, India

( Storm damage in bundi ) तेज अंधड़ से एक दर्जन मकानों पर लगे टीनशेड उड़ गए। विद्युत तार टूट जाने से रात को गांव अंधेरे में डूबा रहा।

बूंदी
प्रदेश में इन दिनों तेज अंधड़ और बारिश ( heavy rain and storm damage ) कई जगह तबाही मचा रही है। नैनवां क्षेत्र में आए तेज अंधड़ ( Storm damage in bundi ) से उपखंड के भावपुरा गांव में काफी नुकसान हुआ। यहां कई मकानों के टीनशेड उड़ गए व पेड़ टूट गए। ( Storm Damage In Rajasthan ) बड़ी संख्या में पक्षी भी मर गए।

 

भावपुरा निवासी हेमराज नागर ने बताया कि शाम को करीब दस मिनट तक आए तेज अंधड़ ने जनजीवन अस्त व्यस्त कर दिया। गांव के बाहर स्थित नर्सरी की भोजनशाला के टीनशेड उड़ गए व दीवारें ढह गई और एक दर्जन मकानों पर लगे टीनशेड भी उड़ गए। विद्युत तार टूट जाने से रात को गांव अंधेरे में डूबा रहा।


दूसरी ओर किशनगढ़ में मानसून से पहले हुई बारिश ( rain in rajasthan ) से अजमेर विद्युत वितरण निगम की पोल खुल गई। बारिश शुरू होते ही बिजली गुल हो गई। रात्रि को 2 बजे बिजली के आने पर लोगों ने राहत की सांस ली। नगर में शुक्रवार रात्रि को बारिश होने के साथ बिजली चली गई। बिजली जाने का मुख्य कारण लाइनों में फॉल्ट आना और बिजली के खंभे आदि का गिरना माना जा रहा है। बिजली की आंख मिचौली और उमस के कारण लोगों का घरों में बैठना मुश्किल हो गया।

लापरवाही का आलम ये है कि अजमेर विद्युत वितरण निगम ( Ajmer Power Distribution Corporation ) के कार्यालय में फोन करने पर वहां पर तैनात कर्मचारी ने फोन उठाकर जवाब देने की जहमत नहीं उठाई। इससे लोगों में रोष व्याप्त है। रात्रि को करीब 2 बजे बिजली के आने पर लोगों ने राहत की सांस ली। ( ajmer news ) उल्लेखनीय है कि मानसून से पहले डिस्कॉम की ओर से विद्युत उपकरणों का रख-रखाव किया जाता है। इसके बावजूद बिजली गुल होने से काम के नाम पर खानापूर्ति करना माना जा रहा है।

30 से अधिक बिजली के पोल गिरे
नगर सहित आस-पास के क्षेत्रों में हुई तेज बारिश और हवा चलने के कारण अजमेर विद्युत वितरण निगम के 30 से अधिक बिजली के पोल गिर गए। इसके कारण अधिकांश क्षेत्रों की बिजली गुल हो गई। सूचना पर पहुंचे डिस्कॉम के कर्मचारियों ने बामुश्किल उन्हें दुरुस्त कर बिजली आपूर्ति को सुचारू करवाया। पोल को बदलने का काम शनिवार को जारी रहा। इसके कारण कुछ क्षेत्रों में बिजली बंद रही।

सिटी रोड पर दीवार ढही ( wall collapse )
सिटी रोड गुंदोलाव झील के सामने बारिश के कारण दीवार भी ढह गई। हालांकि दीवार रात्रि में ढहने के कारण किसी प्रकार की परेशानी नहीं हुई, लेकिन बारिश से पहले उसे दुरुस्त कराया जाना आवश्यक हो गया है। अन्यथा मिट्टी और पत्थर बहकर रोड पर आ जाएंगे इससे लोगों को आवाजाही में परेशानी होगी।

 

यह खबरें भी पढ़ें..


अंधड़-तेज बारिश ने मचाई तबाही, मकानों के टीनशेड उड़े, 30 से अधिक बिजली के पोल ध्वस्त

 

प्रदेश शर्मसार.. नाबालिग को जबरन नशीला जूस पिलाकर किया गैंगरेप, बदहवास हालत में छोड़ा

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned