पर्युषण पर तप तपस्या में रहेंगे लीन, मंदिरों में होगी पूजा अर्चना

जैन समाज के दशलक्षण पर्यूषण पर्व शुक्रवार से शुरू होंगे। इसी के साथ जिनालयों में पूजा-अर्चना शुरू हो जाएगी।

Nagesh Sharma

September, 1312:39 PM

Bundi, Rajasthan, India

बूंदी. जैन समाज के दशलक्षण पर्यूषण पर्व शुक्रवार से शुरू होंगे। इसी के साथ जिनालयों में पूजा-अर्चना शुरू हो जाएगी। महिला-पुरुषों द्वारा व्रत-उपवास किए जाएंगे।
दिगम्बर जैन खंडेलवाल (सरावगी) समाज की ओर शहर के चौगान जैन मंदिर में 13 दिवसीय कार्यक्रमों की शुरुआत होगी। चौगान जैन मंदिर में बुधवार को समाज के पदाधिकारियों ने पर्यूषण महोत्सव के फोल्डर का विमोचन किया।

महोत्सव संयोजक प्रमोद गंगवाल ने बताया कि 14 सितम्बर को एक मिनट प्रतियोगिता, 15 को प्रश्न मंच, 16 को म्यूजिकल धार्मिक तम्बोला,17 को लघु नाटिका, 18 को कौन बनेगा भाग्यशाली, 20 को वन वर्ड प्रतियोगिता, 21 को सब खेलो सब जीतो, 22 को फैंसी ड्रेस (0 से 6 एवं 6 वर्ष से अधिक आयु वर्ग), 23 को भजन प्रतियोगिता, 24 को धार्मिक तम्बोला, 25 को सम्मान एवं पारितोषिक वितरण व 26 को सामूहिक क्षमावणी पर्व के साथ महोत्सव का समापन होगा। फोल्डर विमोचन के दौरान महोत्सव उप संयोजक सुरेंद्र छाबड़ा, नरेश बाकलीवाल, समाज अध्यक्ष ओम बडज़ात्या, उपाध्यक्ष राजेश पाटनी, मंत्री राजेंद्र छाबड़ा, कोषाध्यक्ष विमल कटारिया, महिला मंडल अध्यक्ष सुमन बाकलीवाल आदि मौजूद थे।


जैन समाज ने मनाया रोठ तीज पर्व
रोटेदा. कस्बे में बुधवार को जैन समाज की ओर से रोठ तीज पर्व मनाया गया। बघेरवाल जैन समाज ने रोठ तीज पर विशिष्ठ व्यंजन तैयार कर पूजन किया। शुक्रवार से दशलक्षण पर्व शुरू होंगे। इस दौरान दस दिनों तक मंदिरों में ण्मोकार मंत्र गूंजेगा।

उत्साह से मनाया नंदोत्सव
मोची बाजार स्थित माताजी के मंदिर में बुधवार को नंदोत्सव मनाया गया। कृष्ण जन्म की झांकी सजाई गई। मिठाई के साथ खिलौने बांटे गए। महिलाओं ने नंद के आंनद भयो जय कन्हैया लाल की, राधा ढूंढ रही किसी ने मेरा श्याम देखा आदि भजनों पर नृत्य किए। नंद बाबा की भूमिका अनिता, राधा की भूमिका अंतिमा ने निभाई। कृष्ण की भूमिका अक्षत ने निभाई। इस दौरान कांता बाई, कमला बाई, सविता, शारदा सहित कई महिलाएं मौजूद रही। कार्यक्रम में महिलाओं ने उत्साह के साथ भाग लिया।

 

Show More
Nagesh Sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned