scriptप्रशासन ने 1124 बीघा चारागाह की भूमि से हटाया अतिक्रमण | The administration removed encroachment from 1124 bigha pasture land | Patrika News
बूंदी

प्रशासन ने 1124 बीघा चारागाह की भूमि से हटाया अतिक्रमण

ग्राम पंचायत करवर के अरियाली गांव में करीब 82 लोगों द्वारा चारागाह की 1124 बीघा भूमि पर अतिक्रमण कर रखा था। लोकायुक्त के आदेश की पालना के तहत शुक्रवार को भूमि के अतिक्रमण को हटाकर भूमि ग्राम पंचायत के सुपुर्द की गई।

बूंदीJun 22, 2024 / 11:21 am

Narendra Agarwal

अरियाली गांव में प्रशासन ने 1124 बीघा चारागाह की भूमि से हटाया अतिक्रमण

करवर. अरियाली गांव में अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई के दौरान मौजूद अधिकारी व कार्मिक।

करवर. ग्राम पंचायत करवर के अरियाली गांव में करीब 82 लोगों द्वारा चारागाह की 1124 बीघा भूमि पर अतिक्रमण कर रखा था। लोकायुक्त के आदेश की पालना के तहत शुक्रवार को भूमि के अतिक्रमण को हटाकर भूमि ग्राम पंचायत के सुपुर्द की गई।
जानकारी अनुसार अतिक्रमियों ने भूमि के पत्थर के पिलर लगाकर तार बंदी कर रखी थी। भूमि का अतिक्रमण हटाने को लेकर कुछ ग्रामीण कई वर्षो से राजस्व विभाग के अधिकारियों से मांग कर रहे थे, जिस पर राजस्व विभाग की ओर से उक्त भूमि पर वर्ष 2023 में अतिक्रमण हटाकर भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराया गया, लेकिन अतिक्रमियों द्वारा भूमि पर वापस अतिक्रमण कर लिया, जिसका लोकायुक्त में परिवाद देकर भूमि का अतिक्रमण हटाने की मांग की, जिस पर शुक्रवार को नायब तहसीलदार पृथ्वीङ्क्षसह, कानूनगो लीलाधर चौहान, रघुवीर कारपेन्टर, हलका पटवारी सर्वोत्तम यादव, करवर थानाधिकारी राजाराम जाट, आरएसी के जवान, नैनवा व देई पुलिस थाना का जाप्ता सहित राजस्व विभाग के कार्मिक सुबह करीब 10 बजे मौके पर पहुंचे। भूमि का अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई शुरू हुई, जो शाम को करीब 7 बजे तक चली। जेसीबी की मदद से चारागाह भूमि की मेड़, तारबंदी व पत्थरों के पिलर हटाए तथा भूमि के चारों ओर डोल लगाया गया। वहीं भूमि को अतिक्रमण मुक्त कर ग्राम पंचायत के सुपुर्द की गई।
4 साल में तीसरी बार हटाया
अरियाली गांव में 58 अतिक्रमियों ने सार्वजनिक चारागाह की 367 बीघा भूमि पर अतिक्रमण कर रखा था, भूमि का अतिक्रमण हटाने को लेकर कुछ ग्रामीणों ने लोकायुक्त में परिवाद देकर हो रहे अतिक्रमण को नहीं हटाने को लेकर राजस्व विभाग पर सरकार व न्यायालय के निर्देशों की पालना की अवहेलना करने का आरोप लगाया था,जिस पर संबंधित अधिकारियों ने 10 अक्टूबर 2021 को 367 बीघा भूमि से अतिक्रमण हटाया था, लेकिन इस और ध्यान नहीं देने से भूमि पर फिर से अतिक्रमण कर लिया गया। बाद में स्थानीय कुछ लोगों ने लोकायुक्त में परिवार देकर चारागाह की 1124 बीघा भूमि पर हो रहे अतिक्रमण को हटाने की मांग रखी। जिस पर 18 अप्रैल 2023 को 1124 बीघा भूमि का अतिक्रमण हटाकर भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराया गया, लेकिन फिर करीब 82 लोगों ने उक्त भूमि पर अतिक्रमण कर लिया।

Hindi News/ Bundi / प्रशासन ने 1124 बीघा चारागाह की भूमि से हटाया अतिक्रमण

ट्रेंडिंग वीडियो