scriptप्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को लिया गोद | The beneficiaries of the Prime Minister's Housing Scheme were adopted | Patrika News

प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को लिया गोद

locationबूंदीPublished: May 04, 2018 09:52:23 pm

Submitted by:

Devendra

अब कोई भी व्यक्ति सरकारी योजना से वंचित नहीं रहे इसको लेकर प्रशासन ने कमर कस ली है

The beneficiaries of the Prime Minister's Housing Scheme were adopted
बूंदी. अब कोई भी व्यक्ति सरकारी योजना से वंचित नहीं रहे इसको लेकर प्रशासन ने कमर कस ली है। विभिन्न विभागों के अधिकारियों का विभाजन कर उनको प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत सर्वे प्रपत्र भराने का कार्य शुरू कर दिया है। प्रशासन ने प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थी को गोद ले लिया है। इसके तहत अधिकारियों ने लाभार्थियों के घर-घर दस्तक देना प्रारंभ कर दिया है। लाभार्थियों को २४ विभागों की १०० से ज्यादा योजनाओं का लाभ दिया जाएगा। जिले में १७ हजार ५०० लाभार्थी चिंहित हैं। जिले की १८३ ग्राम पंचायतों में सर्वे कार्य शुरू कर दिया गया है।
टीम खुद भरवाएगी प्रपत्र
जिले के गांवो में अधिकारियों की टीमों का घर-घर में पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया है। टीम में शामिल लोग घर में पहुंचकर लोगों को प्रपत्र के बारे में समझाएंगे और पूरी जानकारी देकर मौके पर ही प्रपत्र को भराएंगे। सर्वे प्रपत्र में टीम के लोग केंद्र व राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ देने के लिए संबधित व्यक्ति से हां या ना में जवाब भराएगी।
देनी होगी पूरी जानकारी
सर्वे प्रपत्र में लाभार्थियों को बिंदुवार जानकारी देनी होगी। इसमें उनके परिवार के मुखिया का नाम, कुल सदस्य, मनरेगा जॉब कार्ड व आधार कार्ड संख्या के साथ बैंक खाता विवरण व आयु के साथ परिवार के सदस्यों का विवरण देना होगा।
शीघ्र लगेंगे शिविर
लाभार्थियों को लाभ दिलाने के लिए शीघ्र ही ब्लॉकवार में शिविर आयोजित कर लोगों को सरकार की विभिन्न योजनाओंं के बारे में जानकारी दी जाएगी।
संबधित अधिकारी से मिल सकते हैं लाभार्थी
योजना के अन्तर्गत लाभार्थी या पात्र व्यक्ति विभाग की योजनाओं के लिए संबधित अधिकारी से भी मिल सकते हैं। इसके लिए जिला परिषद सीईओ उक्त योजना के लिए अधिकारियों को पांबद कर निर्देश देंगे।
विशेष योग्यजनों की भी ली जाएगी सूची
सर्वे प्रपत्र में परिवार में विशेष योग्यजन सदस्य होने पर उसकी जानकारी भी ली जाएगी। इसमें उसका नाम, उम्र, नि:शक्तता के प्रकार, आवश्यक उपकरण, ऑनलाइन सर्वे सूची में नाम पंजीकृत है अथवा नहीं व सक्षम चिकित्साधिकारी से प्रमाण पत्र जारी है या नहीं इसकी भी जानकारी ली जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो